आपके फैसले ही आपको सुपर हीरो बनाते हैं : ऋतिक रोशन

FIRST PERSON: बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन के अनुसार कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने क्या किया है जो कुछ भी करें उसे महानता के साथ करें। इससे लोगों को आपके चरित्र का पता लगेगा।

कामयाबी का कोई तय फॉर्मूला नहीं है। तब भी नहीं जब अापके पास विरासत में सफलता हो। सफल होने व बने रहने के लिए हरेक को संघर्ष करना होता है। भले ही मेरे पिता का इंडस्ट्री में रुतबा था, लेकिन अपने होम प्रॉडक्शन के लिए उन्हें असिस्ट करते हुए कभी मुझे शर्म या संकोच महसूस नहीं हाेता था। सेट पर छोटे से छोटे काम को करना कभी भी मुझे शर्मिन्दा नहीं करता था। मैं फिल्म मेकिंग और प्रॉडक्शन के सारे पहलू समझना चाहता था और यहां मिले तजुर्बों ने जिंदगी भर मुझे मदद दी।

हममें से हरेक के भीतर एक सुपर हीरो है

महानता क्या पैसे से हासिल होती है या फिर प्रसिद्धि से। मुझे लगता है बस एक ही चीज है जो इन सबसे परे आपको जिंदगी में सफल बना सकती है वह है आपका चरित्र। जानिए आप कौन हैं। अपने अतीत में जाइए और अपने सच का पता लगाइए। जो कुछ भी करेंगे उसमें आपका चरित्र ही आपको महान बनाएगा। याद रखिए इससे मिलने वाली प्रतिष्ठा उस काम से तय नहीं होगी जिसे आपने किया है बल्कि उस काम को करने का बेहतरीन तरीका ही आपको ऊंचाई पर पहुंचाएगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने क्या किया है जो कुछ भी करें उसे महानता के साथ करें। इससे लोगों को आपके चरित्र का पता लगेगा। हममें से हरेक सुपर हीरो बन सकता है। आपके फैसले ही आपको सुपर हीरो बना देते हैं। इसमें सिर्फ तीन सैकंड लगते हैं। जब कभी जिंदगी में किसी मुश्किल स्थिति में फंसें, जब कभी कोई फैसला लेने में मुश्किल हो तो उन तीन सैंकड्स का इस्तेमाल करें। अपने आप से सही सवाल पूछें और आपको सही जवाब मिल जाएगा

इंतजार करना छोड़िए, मौकों को चुनिए

मैं जब फिल्म इंडस्ट्री में आया तो मुझे लगा कि मैं जो करने जा रहा हूं वह दूसरे बड़े एक्टर्स तो पहले से ही कर रहे हैं। ऐसे में मेरे काम की अलग पहचान कैसे होगी। यह सोचकर मैंने अपनी उन स्किल्स और खूबियों पर काम करना शुरू किया जो मुझे दूसरों से अलग बनाती थीं। इसलिए आप जो भी करें उसे पूरी रुचि के साथ करें। साथ ही दूसरों से अलग नजर आने के लिए भी मेहनत करें। इसके अलावा सफलता के लिए अच्छे समय का इंतजार करने के बजाय टाइम मैनेजमेंट के जरिए अपने लिए बेहतर अवसर क्रिएट करें।

कोई भी समस्या हमेशा के लिए नहीं होती

समस्याएं तो हमेशा जिंदगी का हिस्सा रहेंगी। ये न केवल आपका हौसला तोड़ेंगी बल्कि चीजों को मुश्किल भी बनाएंगी, लेकिन इस वक्त महत्वपूर्ण आपका नजरिया होता है। यह जरूरी है कि आप चुनौतियाें का सामना करें और अपनी कमजोरियों को ताकत में बदलें। यकीन मानिए कोई भी समस्या स्थाई नहीं होती। आप चाहेंगे तो जल्द से जल्द उसका हल निकाल लेंगे।

Next News

सक्सेज के लिए अपनाइए 3 पी फॉर्मूला : अजीम प्रेमजी

FIRST PERSON: प्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने स्टूडेंट्स के लिए कुछ सलाह दी हैं जिनसे उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

कामयाबी सबको नहीं मिलती, अगर मिली है तो उसका सम्मान करें: साइना

टैलेंट सब में नहीं होता, लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करके टैलेंट को विकसित किया जा सकता है।

Array ( )