कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे फेक जॉब के जाल में

जॉब पोर्टल्स पर भी बड़ी संख्या में फर्जी नौकरियां पोस्ट हो रही हैं और यह काम इतना सावधानी पूर्वक किया जाता है कि असली और नकली नौकरी में अंतर कर पाना उम्मीदवारों के लिए मुश्किल होता जा रहा है।

करियर डेस्क । देश में जिस तरह ऑनलाइन जॉब सर्च बढ़ीं है उसी मात्रा में फेक जॉब्स की संख्या भी बढ़ी है। जॉब पोर्टल्स पर भी बड़ी संख्या में फर्जी नौकरियां पोस्ट हो रही हैं और यह काम इतना सावधानी पूर्वक किया जाता है कि असली और नकली नौकरी में अंतर कर पाना उम्मीदवारों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। हालांकि थोड़ी सजगता के साथ अाप इस स्थिति में फंसने से बच सकते हैं। यहां दिए गए कुछ टिप्स इसमें आपकी मदद करेंगे।

पैसा देने की जरूरत नहीं 
अगर किसी अच्छी कंपनी के लिए अप्लाय कर रहे हैं तो याद रखें वहां वेकेंसी के लिए आपको किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा। जब कभी आपको ऐसा ऑफर मिले जो नौकरी के बदले पैसे की मांग कर रहा हो तो समझ लीजिए कि वह फेक जॉब है।

जॉब डिटेल्स पर दें ध्यान
अगर जॉब पोस्टिंग में जॉब डिटेल्स नहीं हैं तो आपको सैलरी से जुड़ी डिटेल्स के बारे में पता लगाना चाहिए। कैसे और कितना भुगतान होगा, यह जानना जरूरी है। अगर कंपनी इस बारे में जानकारी नहीं दे रही है तो आपको वहां जॉइन करने का इरादा छोड़ना चाहिए।

कंपनी के बारे में जानकारी होना जरूरी
किसी भी जॉब के लिए अप्लाय करने से पहले आपको उस कंपनी विशेष पर पूरी रिसर्च करनी चाहिए। ज्यादातर कंपनियों की वेबसाइट होती है, अगर ऐसा न हो तो आपको इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर वेबसाइट मौजूद है तो ऑफर लेटर में मिली जानकारी को वेबसाइट की जानकारी से मिलाना चाहिए।

ऑफीसियल हो इंटरव्यू प्रोसेस 
इंटरव्यू  ऑफीसियल तरीके से होना चाहिए। टेलीफोनिक के बजाय फेस टू फेस इंटरेक्शन करें। ख्याल रखें कि फर्जी नौकरियों में ऐसे इंटरव्यू आयोजित किए जाते हैं जो रिस्की भी हो सकते हैं। व्यक्तिगत जानकारियां साझा करने में भी सावधानी बरतें।

रेफरेंस चेक करें 
अप्लाय करने से पहले कंपनी के पिछले रिकॉर्ड और रेफरेंसेज को चेक कर लें। वहां मौजूद कंपनी के कर्मचारियों से संपर्क मददगार साबित होगा । क्यूंकि उन्हे कुपनी की पूरी जानकारी रहती है।

Next News

ऑनलाईन सिनेमा छोटे मेकर्स को दे रहा बड़ा प्लेटफॉर्म

टफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के बिजनेस मॉडल की लोकप्रियता ने ऑनलाइन सिनेमा को पूरी दुनिया के दर्शकों तक पहुंचा दिया है। इसके अलावा गूगल प्ले ने भी ऑनलाइन

पढ़ाई के साथ सॉफ्ट स्किल्स सीखकर बनेंगे जॉब रेडी

अगर आपकी ऑन जॉब एटीट्यूड ट्रेनिंग सही है तो आपको आगे आने से कोई नहीं रोक सकता। इसके लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल्स डेवलप करनी होंगी।

Array ( )