करंट अफेयर्स/मार्च 18/ 1st WEEK: भारत में दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का शुभारंभ

भारत में दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का शुभारंभ

एजुकेशन डेस्क। 2018 में मार्च माह के पहले सप्ताह में दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का शुभारंभ हुआ। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

NFRA की स्थापना को मंजूरी 

  1. भारत सरकार ने 1 मार्च 2018 को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की स्थापना को मंजूरी दी। 
  2. NFRA ऑडिटिंग पेशे के लिए एक स्वतंत्र नियामक के रूप में कार्य करेगा जो कि कंपनी अधिनियम 2013 में लाए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है।  

 

फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल मंजूर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐसे कर्जदार व्यक्ति जो पकडे जाने से बचने के लिए विदेश चले जाते हैं, उनके संबंध में फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल -2018 को भी मंजूरी दी. 

 

भारत और जॉर्डन के बीच 12 समझौते 

  1. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों ने 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 
  2. इनमें रक्षा सहयोग, राजनीतिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम,  मानवशक्ति सहयोग, स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं। 
  3. नेक्स्ट जनरेशन ऑफ़ एक्सीलेंस सेंटर की स्थापना, रॉक फॉस्फेट और उर्वरक/एनपीके की लंबी अवधि की आपूर्ति के लिए समझौता ज्ञापन, सीमा शुल्क संयुक्त सहायता समझौता भी शामिल है।

 

दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का शुभारंभ

  1. कर्नाटक सरकार ने तुमकुर जिले में 2,000 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पार्क ‘शक्ति स्थल’ के पहले चरण का उद्घाटन किया। 
  2. 16,500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पार्क के पहले चरण में 600 मेगावाट ऊर्जा पैदा की जाएगी। बाकी 1,400 मेगावाट का उत्पादन 2018 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।
  3. दुनिया में सबसे बड़ा यह सौर प्रोजेक्ट 13,000 एकड़ क्षेत्र और पांच गांवों में फैला है। यह 2020 तक 100 गीगावाट (GW) सौर ऊर्जा बनाने की केंद्र की योजना में शामिल है।
  4. यह पार्क "कर्नाटक सोलर पॉलिसी 2014-2021" का भी हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य की बढ़ती बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर से निर्भरता को कम करना है। 


अार्मीनिया में नया राष्ट्रपति 
अर्मेन सरकिसियन को आर्मीनिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है। वह 9 अप्रैल 2018 को सर्ज सरकाशीय का स्थान ग्रहण करेंगे. अर्मेन यूनाइटेड किंगडम में आर्मीनिया के राजदूत भी रह चुके हैं। 

SBI ने बढ़ाई ब्याज दर 

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सभी ब्याज दरों को 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है। इससे होम लोन और कार लोन महंगा होने की संभावना है।  
  2. अप्रैल 2016 के बाद बैंक द्वारा किया गया यह पहला ऋण संशोधन है। इसे बड़े पैमाने पर खुदरा और थोक जमा दरों को बढाने के एक दिन बाद किया गया है।

 

एशियाई कुश्ती में भारत को स्वर्ण 

  1. भारत की पहलवान नवजोत कौर ने बिश्केक, किर्गिस्तान में हुई एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। 
  2. महिलाओं की 65 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में नवजोत कौर ने जापान की इमाई मयू को हराया। इसके साथ ही चैंपियनशिप में भारत 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
  3. भारतीय रेल की खिलाड़ी विनेश फोगट और पिंकी ने रजत पदक जीता। साक्षी मलिक ने 62 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता।  
  4. इस चैंपियनशिप में चीन 4 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक के साथ शीर्ष पर रहा जबकि जापान 1 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।


IOC का फिर से सदस्य बना रूस 

  1. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने दक्षिण कोरिया के पेयेंग्चांग में शीतकालीन ओलंपिक से अपने निलंबन के बाद तत्काल प्रभाव के साथ रूस की ओलंपिक सदस्यता को बहाल किया है। 
  2. शीतकालीन ओलंपिक के समापन समारोह से पहले आईओसी ने कहा था कि रुस पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा, जब तक कि कोई और विरोधी डोपिंग उल्लंघन नहीं हो। 

 

कोनराड संगमा मेघालय के नए सीएम 

  1. नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। संगमा को राज्यपाल गंगा प्रसाद ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन का दावा करने के बाद सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।
  2. हाल ही में आए चुनाव परिणामों के बाद बीते 10 साल से राज्य की सत्ता में रही कांग्रेस को केवल 21 सीटें ही मिली थीं। 


ओडिशा में 'ख़ुशी' की शुरुआत 

  1. ओडिशा सरकार ने अपने राज्य में स्कूल जाने वाली लड़कियों को मुफ्त सैनेटरी नैपकिन देने के लिए 'खुशी' योजना की शुरुआत की है। 
  2. इसके तहत राज्य के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक पढ़ाई करने वाली 17 लाख लड़कियों को मुफ्त सैनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। 
  3. राज्य का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग इस योजना पर हर साल 70 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह घोषणा उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की। 


भारत और इजराइल मिलकर बचाएंगे जल 

  1. 'भारत में जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभियान' पर सहयोग बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने इजरायल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसकी घोषणा पेयजल और स्वच्छता राज्य मंत्री एसएस अहलूवालिया ने की। 
  2. समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों पक्ष भारत में पेशेवर रूप से डिजाइन किए गए राष्ट्रीय जल संरक्षण अभियान के लिए डिजाइन, क्रियान्वयन और निगरानी पर काम करेंगे।

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा कैप्टन

  1. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (19 वर्ष) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं।
  2. वनडे और टी-20 में गेंदबाजी के लिए उनकी आईसीसी रैंकिंग नंबर 1 है। इसी के साथ आईसीसी पुरुषों की रैंकिंग के किसी भी रूप के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा करने वाले वे सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।   


विश्व वन्यजीव दिवस 
3 मार्च को दुनिया भर में विश्व वन्यजीव दिवस के रुप में मनाया जाता है। वर्ष 2018 के लिए इस दिवस का विषय है- “Big cats: predators under threat".


ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

  1. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में 29वें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव (IYF) का उद्घाटन किया।
  2. एक सप्ताह तक चलने वाले इस योग महोत्सव में 80 से अधिक संप्रदाय, योगाचारी, प्रस्तुतकर्ता और दुनिया भर के लगभग 20 देशों के विशेषज्ञों ने सुबह 4 बजे से शाम 9:30 बजे तक रोजाना योगाभ्यास किया। 


फोर्ब्स की बिलेनियर सूची में मुकेश अंबानी 

  1. अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स 2018 के लिए दुनियाभर के अमीर लोगों की सूची जारी कर दी है। ऑनलाइन मार्केटिंग वेबसाइट अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में पहले स्थान पर हैं। 
  2. फोर्ब्स के अनुसार बेजोस दुनियाभर के अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने वाले पहले व्यक्ति हैं।
  3. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे (90 अरब डॉलर), इन्वेस्टमेंट गुरु वॉरेन बफै तीसरे (84 अरब डॉलर), बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली चौथे (72 अरब डॉलर) और फेसबुक के संस्थापक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर  (71 अरब डॉलर) है। 
  4. इस सूची में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 19 वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है।


वॉशिंगटन में नेट-न्यूट्रेलिटी 

अमेरिका में वाशिंगटन नेट न्यूट्रेलिटी को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। नए कानून में इंटरनेट प्रदाताओं की भी आवश्यकता होती है ताकि उनकी प्रबंधन प्रथाओं, प्रदर्शन और वाणिज्यिक शर्तों के बारे में जानकारी का खुलासा किया जा सके। राज्य के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत ये उल्लंघन लागू होंगे।

 

यूरोपीय बैंक में भारत 

  1. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के शेयरधारकों की मंजूरी के बाद भारत फिर से पुनर्निर्माण और विकास (EBRD) के लिए यूरोपीय बैंक का 69वां सदस्य बनने के लिए तैयार है। 
  2. औपचारिक सदस्यता प्रक्रिया में करीब 1 मिलियन यूरो की अनुमानित लागत पर भारत द्वारा शेयरों की खरीद शामिल है। 
  3. ईबीआरडी के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स, जो ब्रिटेन स्थित बैंक के सभी मौजूदा शेयरधारकों का प्रतिनिधित्व करता है, ने भारत की सदस्यता आवेदन के पक्ष में मतदान किया है।
     
Next News

बड़ी फायदेमंद है ग्रुप बनाकर स्टडी करना, कॉन्सेप्ट एक बार में होती है क्लियर

लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप स्टडी एक बेहतरीन तरीका है। कई अध्ययनों में इसके वैज्ञानिक फायदे भी पाए गए हैं। प्रोजेक्ट पूरे करने, प्रजेंटेशन और

अपनी सुबह को बर्बाद न करें, साइंटिफिक तरीकों से शेड्यूल बनाकर करें तैयारी

अधिकांश प्रोफेशनल्स आठ से दस घंटे काम करते हैं। कई बार काम पूरा होने के बावजूद आउटपुट नहीं मिलता, लेकिन कई बार कम समय देने के बाद भी बेहतर रिजल्ट मिलते

Array ( )