बड़ी फायदेमंद है ग्रुप बनाकर स्टडी करना, कॉन्सेप्ट एक बार में होती है क्लियर

लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप स्टडी एक बेहतरीन तरीका है। कई अध्ययनों में इसके वैज्ञानिक फायदे भी पाए गए हैं। प्रोजेक्ट पूरे करने, प्रजेंटेशन और एग्जाम की तैयारी में ग्रुप स्टडी मददगार है। इसके जरिए आप अलग-अलग कॉन्सेप्ट्स पर अपने असमंजस को खत्म करके

करियर डेस्क ।लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप स्टडी एक बेहतरीन तरीका है। कई अध्ययनों में इसके वैज्ञानिक फायदे भी पाए गए हैं। प्रोजेक्ट पूरे करने, प्रजेंटेशन और एग्जाम की तैयारी में ग्रुप स्टडी मददगार है। इसके जरिए आप अलग-अलग कॉन्सेप्ट्स पर अपने असमंजस को खत्म करके अपनी तैयारी को पुख्ता कर सकते हैं। जानिए ग्रुप स्टडी आपको कौन से फायदे देती है ?

बेहतर नोट्स 

क्लास लेक्चर नोट्स की तुलना के लिए स्टडी ग्रुप्स बेहतरीन माध्यम है। इससे स्टूडेंट्स क्लास मेंंमिस हुए किसी कॉन्सेप्ट या जानकारी को अपनेनोट्स में शामिल कर सकते हैं। यह आपके लर्निंग गैप को कम करने व अपनी गलतियों को सुधारनेका मौका भी देती है।


ज्यादा फोकस 

ग्रुप की तैयारी में आप ज्यादा कॉन्सेप्ट्स पर फोकस कर पाएंगे क्योंकि यहां पर एक मटीरियल को कई लोग रिव्यू करते हैं तो उससे जुड़े तमाम पहलुओं को समझ पाएंगे। कई ग्रुप्स में हरेक मेंबर को टॉपिक असाइन किए जाते हैं और उन्हें ग्रुप के लिए समरी तैयारी करनी होती है।


नई स्टडी 

स्किल्स ग्रुप लर्निंग में आपको हर टॉपिक पर एक नया नजरिया मिलता है। यहां आप नई स्टडी टेक्निक्स सीख सकते हैं साथ ही आपको अलग-अलग तरह के स्टडी मैथ्ड भी यहां जाननेको मिलेंगे। इसके अलावा नई स्टडी ट्रिक्स भी सीख सकते हैं।


बढ़ेगी दिलचस्पी


अगर आप लंबे समय से अकेले पढ़ रहे हैं तो यह भी पढ़ाई को बोझिल बना देता है। ग्रुप स्टडी यहां एक ब्रेक का काम करती है। ग्रुप डिस्कशन आपकी पढ़ाई को दिलचस्प बनाएंगे और इससे आपकी सीखनेकी प्रक्रिया में भी तेजी आएगी।
 

Next News

अच्छे मार्क्स लाने में ये एप्स बनेंगे मददगार

यह समय स्टूडेंट्स के लिए जेईई व नीट जैसी परीक्षाओं की तैयारी को अंतिम रूप देने का है। अब जबकि इन परीक्षाओं में ज्यादा समय नहीं बचा है तो बचे हुए वक्त

अपनी सुबह को बर्बाद न करें, साइंटिफिक तरीकों से शेड्यूल बनाकर करें तैयारी

अधिकांश प्रोफेशनल्स आठ से दस घंटे काम करते हैं। कई बार काम पूरा होने के बावजूद आउटपुट नहीं मिलता, लेकिन कई बार कम समय देने के बाद भी बेहतर रिजल्ट मिलते

Array ( )