स्पैनिश भाषा में ये कोर्स दिला सकते हैं इंटरनेशनल जॉब्स

स्पैनिश में शॉर्ट व लॉन्ग टर्म कोर्स दिलाएंगे इंटरनेशनल जॉब - मनीषा तनेजा


स्पैनिश लैंग्वेज सीखकर आप खुद को एक ग्लोबल एम्प्लॉई के रूप में तैयार कर सकते हैं 

स्पैनिश भाषा से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स - 
1. दूसरी भाषा के रूप में लगभग 6 करोड़ लोग स्पैनिश बोलते हैं।
2. विदेशी भाषा के रूप में लगभग 2 करोड़ छात्र स्पैनिश बोलते हैं।
3. स्पैनिश संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है। 
4. लगभग 40 करोड़ लोग एक देशीय भाषा के रूप में स्पैनिश बोलते हैं ।
5. अमेरिकी-अंग्रेजी के देशी वक्ताओं द्वारा सीखी जाने वाली सबसे लोकप्रिय दूसरी भाषा स्पैनिश है।
6. ये इन सभी देशों की मुख्य- और राजभाषा है: स्पेन, अर्जेन्टीना, चिली, बोलीविया, पनामा, परागुए, पेरु, मेक्सिको, कोस्टा रीका, एल सैलवाडोर, क्यूबा, उरुग्वे, वेनेजुएला, आदि।

 

दुनिया भर के बीस से ज्यादा देशों के करीब 400 मिलियन से ज्यादा लोग स्पैनिश बोलते हैं। इस भाषा की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ब्राजील को छोड़ सभी दक्षिण अमेरिकी देशों ने स्पैनिश को अपनी राष्ट्रभाषा घोषित किया है। यहां तक कि अमेरिका ने भी स्पैनिश को अपनी दूसरी राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया है। अब जबकि ग्लोबलाइजेशन की वजह से भारत और दक्षिण अमेरिकी देशों के बीच कारोबार बढ़ा है तो स्पैनिश भारतीय युवाओं के लिए नए अवसर खड़े कर रही है। भारत सरकार ने भी इस भाषा के महत्व को देखते हुए देश की कई यूनिवर्सिटीज में शॉर्ट व लॉन्ग टर्म कोर्स शुरू किए गए हैं। 

शॉर्ट व लॉन्ग टर्म कोर्स 

  • स्पैनिश एक फोनेटिक लैंग्वेज है। हिंदी व संस्कृत की तरह ही इस भाषा की जड़ें भी लैटिन भाषा में है। स्पैनिश रोमन लोगों के द्वारा बोली जाने वाली भाषा है। अगर आप इस भाषा में क्वालिफिकेशन हासिल करना चाहते हैं तो आप बैचलर्स, मास्टर्स और एमफिल की डिग्री ले सकते हैं। इसके अलावा शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स भी कराए जाते हैं।

सभी सेक्टर्स में है स्कोप 

  • स्पैनिश के जानकारों के लिए सरकारी व निजी क्षेत्रों में जॉब के कई अवसर मौजूद हैं। जहां कुछ साल पहले तक इस क्षेत्र में टीचर्स की जरूरत ना के बराबर थी वहीं अब सीबीएसई, आईसीएसई जैसे बोर्ड्स में इसे करिकुलम का हिस्सा बनाए जाने के बाद इन टीचर्स की मांग बहुत बढ़ गई है। इसके अलावा कंपनीज और प्राइवेट इंस्टीट्यूशन्स में कर्मचारियों को स्पैनिश सिखाने के लिए ट्रेनर्स की जरूरत है। दूतावासों में भी आप एक अच्छी सैलरी वाला जॉब हासिल कर सकते हैं। ट्रैवल व टूरिज्म के अलावा ट्रांसलेशन, बीपीओ, एमएनसी के क्षेत्र में भी कॅरिअर के मौके हैं। 

इन इंस्टीट‌्यूट्स से करें पढ़ाई 

  • स्पैनिश की पढ़ाई के लिए आप दिल्ली यूनिवर्सिटी, ईएफएलयू, जेएनयू, जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी, जाधवपुर यूनिवर्सिटी में से किसी एक में एडमिशन ले सकते हैं। 

स्कॉलरशिप

  • स्पैनिश में रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स को मेक्सिको सरकार स्कॉलरशिप देती है। इसके अलावा कोलंबिया व गुआटेमाला सरकार भी स्पैनिश भाषा की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप देने के साथ कई दूसरे प्रोग्राम भी चलाती है। 

आंत्रप्रेन्योरशिप के मौके भी मिलते हैं 

  • स्पैनिश भाषा इंपोर्ट व एक्सपोर्ट के क्षेत्र में आंत्रप्रेन्योरशिप के अच्छे मौके देती है। ऐसे में इस लैंग्वेज की नॉलेज के साथ अपनी टूरिज्म एजेंसी, ट्रांसलेशन व इंटरप्रिटेशन कंसल्टेंसी शुरू करके करियर को बेहतर स्टार्ट दिया जा सकता है।
Next News

एक ही रोल मॉडल नहीं होना चाहिए, हर इंसान से कुछ न कुछ सीखा जा सकता है 

अनुष्का श्समौ कहती हैं कि प्रतिस्पर्धा के बारे में जागरुक रहना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं। प्रतिस्पर्धा असल में आपको कड़ी

रिजल्ट बिगड़े या अच्छा रहे, पैरेंट्स की होती हैं ये जिम्मेदारी

रिजल्ट का समय स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरेंट्स के लिए भी स्ट्रेसफुल रहता है।

Array ( )