Articles worth reading

काउंसलर से जाने मेकैनिकल इंजीनियरिंग के बाद कहां है संभावनाएं

मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीई के बाद क्या स्कोप है? -रजत मेहता

एजुकेशन डेस्क। एक मेकैनिकल इंजीनियर इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल होने वाली मशीनों को न केवल डिजाइन करते हैं बल्कि उनकी टेस्टिंग से लेकर मैन्युफैक्चरिंग, इंस्टॉलेशन, ऑपरेशन, मेंटेनेंस तक की जिम्मेदारी निभाते हैं। यही नहीं ये मेकैनिक्स, रोबोटिक्स, स्ट्रक्चरल एनालिसिस, काइनेमैटिक्स, फ्लूइड मेकैनिक्स, थर्मोडायनैमिक्स आदि कॉन्सेप्ट पर भी काम करते हैं। 

 

यहां हैं जॉब के अवसर 

- इस डिग्री के साथ आप सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार हासिल कर सकते हैं। आपको ऑटोमोबाइल, एयरकंडीशन, एयरोनॉटिकल, मोटर व्हीकल, एयरक्राफ्ट, एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल मशीनरी से जुड़े क्षेत्रों में काम करने का मौका मिलता है।
- इसके अलावा मेकैनिकल इंजीनियर बड़े मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स, ऑयल व गैस एक्सप्लोरेशन और रिफाइनिंग इंडस्ट्रीज के अलावा एग्रीकल्चर सेक्टर में भी अपने कॅरिअर की शुरुआत कर सकते हैं।
- सरकारी प्रोजेक्ट्स में भी आप टेक्निकल एक्सपर्ट और कंसल्टेंट की भूमिका निभा सकते हैं। सरकारी और कॉर्पोरेट फर्म्स को टेक्निकल कंसल्टेंसी देने वाली प्राइवेट इंजीनियरिंग कंपनियों में भी काम कर सकते हैं। 

 

इन क्षेत्रों में रिसर्च के भी मौके

- अब मेकैनिकल इंजीनियर के सामने परंपरागत विकल्पों से अलग कुछ नए विकल्प भी खुल रहे हैं। अब ये रिसर्च से जुड़े नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहे हैं जिनमें नैनो टेक्नोलॉजी, बायोकेमिकल, एप्लीकेशन, एनवायरन्मेंटल कंजर्वेशन, डेवलपमेंट ऑफ कॉम्पोजिट मटीरियल जैसे क्षेत्र प्रमुख हैं। 

 

पीएसयू बेहतर विकल्प 

- मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीई करने के बाद यदि आप अच्छे संस्थान में जॉब करना चाहते हैं तो पीएसयू व गेट के लिए प्रयास करें।
- पीएसयू के जरिए आपको ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया, डीआरडीओ, बीपीसीएल, गेल, इंडियन ऑयल, भेल आदि में जॉब मिल सकता है।
- याद रखें इस फील्ड में आप अपनी क्वालिफिकेशन और विशेषज्ञता के आधार पर सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के संस्थानों में उच्च प्रबंधकीय पदों पर भी अपनी जगह आसानी से बना सकते हैं। 
 

Next News

जर्मन लैंग्वेज सीखने वालों के लिए भारत में कहां है मौके?

जर्मन लैंग्वेज सीखकर कई बड़ी MNCs में काम कर सकते हैं।

जानिए बायोफिजिक्स के क्षेत्र में क्या है संभावनाएं?

मैं साइंस स्ट्रीम का स्टूडेंट्स हूं, बायोफिजिक्स में कैसे करियर बनाऊं?

Array ( )