Articles worth reading

काउंसलर से जाने दिव्यांगों के लिए कहां हैं बेहतर करियर ऑप्शन

12वीं पास दिव्यांग स्टूडेंट हूं, कौन सा करियर चुन सकता हूं? -राहुल ओझा

एजुकेशन डेस्क। यदि आप हैंडीकैप हैं तो करियर को लेकर अपनी हिम्मत व हौसले को कभी कमजोर न पड़ने दें। आपके लिए अवसर कम नहीं हैं, अपनी स्किल्स के हिसाब से करियर के बेहतर अवसरों का पता करते रहें। कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप दिव्यांग होने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। इनमें से कुछ इस तरह हैं। 

1. अकाउंटेंट 
- इस प्रोफेशन में आप किसी कंपनी या सरकारी विभाग में अकाउंटेंसी सर्विसेज दे सकते हैं। इसके अलावा ई टैक्स सिस्टम में टैक्स संबंधी अपनी नॉलेज को बढ़ाकर आप टैक्स कंसल्टेंट के रूप में भी करियर बना सकते हैं। 

2. सेल्स रिप्रजेंटेटिव 
- एक सेल्स रिप्रजेंटेटिव के तौर पर आप घर में रहकर इंटरनेट के जरिए अपनी क्लाइंट कंपनी के प्रॉडक्ट को ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। 

3. टीचिंग 
- बीएड या पीएचडी की पढ़ाई के बाद बतौर टीचर करियर बना सकते हैं। यही नहीं आप ऑनलाइन माध्यमों के जरिए भी स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं। 

4. कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट 
- यदि आपको एक जगह से दूसरी जगह जाने में परेशानी होती है तो आप कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट के रूप में कंपनी के मैनेजमेंट, प्रोटोकॉल आदि को मैनेज कर सकते हैं।
- इस क्षेत्र से आप फ्रीलांस भी जुड़ सकते हैं। इसके अलावा किसी इंश्योरेंस, फाइनेंस व डिजाइन कंपनी में जॉब भी कर सकते हैं। 

5. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट 
- सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में आप आईटी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। कई मल्टीनेशनल आईटी कंपनियों के साथ जुड़कर भी आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। 

6. सेल्फ एम्प्लॉयमेंट 
- राइटिंग, टीचिंग, वेब डिजाइन, अकाउंटिंग, ब्लॉगर आदि के रूप में अपने कॅरिअर को आगे बढ़ा सकते हैं। इन सभी क्षेत्रों में आप फ्रीलांसर के तौर पर भी एक साथ कई कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं। 

Next News

अमेजन, विप्रो जैसी कंपनियों में भी जॉब के मौके देती है जापानी लैंग्वेज

जापानी भाषा सीखने के बाद कहां है जॉब्स के अवसर?- शिवम

जानें आर्टिफेशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर?

ग्रेजुएशन के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर कैसे बना सकते हैं?- राजेश

Array ( )