जब करें जॉब के लिए रेफरेंस का इस्तेमाल

रिक्रूटर को वे लोग नहीं चाहिए होते, जो आपकी पर्सनेलिटी के बारे में बताएं।

एजुकेशन डेस्क। कई बार बेस्ट रेज्यूमे और मजबूत स्किल्स होने के बावजूद जॉब आपको नहीं मिल पाता। इसकी वजह है मजबूत प्रोफेशनल रेफरेंस की कमी। जॉब आसानी से हासिल करने में अब रेफरेंस प्रमुख भूमिका निभाते हैं। प्रोफेशनल रेफरेंस रिक्रूटर को आपका सकारात्मक फीडबैक देते हैं, लेकिन याद रखें रेफरेंस चुनने व उनके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी जरूरी है। ऐसा न करने पर आप जॉब ऑफर गंवा भी सकते हैं। यहां रेफरेंस के उपयोग से जुड़ी कुछ गलतियों का जिक्र है जिनसे बचना काम का साबित होगा। 

 

रेफरेंस तैयार न करना 

- कई इंटरव्यूअर आपको पहले ही बता देते हैं कि वे आपके रेफरेंस से बात करेंगे ऐसे में आपको अपने रेफरेंस को सूचित कर देना चाहिए कि उनके पास कॉल आएगा। साथ ही उन्हें अपने अपडेटेड रेज्यूमे की कॉपी भी सबमिट करें। जॉब डिस्क्रिप्शन भी शेयर करें ताकि आपके द्वारा अप्लाय किए गए पद के बारे में उन्हें जानकारी हो सके। 

 

रेफरेंस से बिना पूछे उनका नाम रेज्यूमे में देना 

- भले ही रेफरेंस जॉब से जुड़ी एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन ज्यादातर जॉब सीकर्स रेफरेंस को रेज्यूमे में शामिल करने से पहले संबंधित व्यक्ति की अनुमति लेना भूल जाते हैं। वे मान लेते हैं कि जिसका रेफरेंस दिया है वह खुशी-खुशी आपको रिकमेंड करेगा। जबकि किसी का भी रेफरेंस देने से पहले उन्हें सूचित करना जरूरी है। 

 

ऐसा मान लेना कि आपका फीडबैक अच्छा ही होगा 

- आप चाहे यह मानते हों कि आप एक बेहतरीन कर्मचारी हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि आपके पुराने मैनेजर भी ऐसा सोचते हों। अगर भावी रिक्रूटर को आपके पुराने सुपरवाइजर से नकारात्मक फीडबैक मिला होगा तो कंपनी आपको कभी कॉल नहीं करेगी। ऐसे में अगर आपको अपने रेफरेंस पर जरा भी संदेह हो तो उन्हें अपनी सूची से हटाएं और किसी और व्यक्ति का चुनाव करें।
 
 

गलत लोगों का रेफरेंस 

- कभी भी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को रेफरेंस के रूप में इस्तेमाल न करें। अंतत: रिक्रूटर को वे लोग नहीं चाहिए होते, जो आपकी पर्सनेलिटी के बारे में बताएं बल्कि वे ऐसे लोगों से सुनना चाहते हैं, जो आपकी कॅरिअर स्किल्स और वर्क एथिक्स के बारे में बताएं। रेफरेंस के रूप में कोवर्कर्स व बॉस को शामिल करें। 

 

इंटरव्यू के बाद शुक्रिया न कहना 

- याद रखें आपके रेफरेंस न केवल आपके लिए समय निकाल रहे होते हैं बल्कि आपके लिए फेवर भी कर रहे होते हैं। ऐसे में उन्हें थैंक्यू ईमेल जरूर करें। यह छोटा सा प्रयास भी उनकी नजर में आपकी छवि को मजबूत बनाएगा। 

Next News

फेसबुक इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये तीन सवाल

रोजाना हजारों की तादाद में कैंडिडेट्स फेसबुक को जॉब के लिए एप्लीकेशंस भेजते हैं।

क्यों आपको कॉलेज फेस्ट का हिस्सा बनना चाहिए?

कॉलेज फेस्ट पर्सनेलिटी डेवलपमेंट के साथ-साथ जॉब के लिए भी तैयार करते हैं।

Array ( )