Articles worth reading

जानिए क्‍या है माइक्रो एटीएम, कैसे करेगा काम और इसकी खासियत

कैश क्राइसिस को दूर करने के लिए सरकार बड़े पैमाने पर माइक्रो एटीएम लगाने जा रही है।

एजुकेशन डेस्क,नई दिल्‍ली। पुराने नोट बैन करके नए नोट जारी करने के बाद हुए कैश क्राइसिस को दूर करने के लिए सरकार बड़े पैमाने पर माइक्रो एटीएम लगाने जा रही है। जल्‍द माइक्रो एटीएम को देशभर में पहुंचाया जाएगा, ताकि लोगों की परेशानी कम हो सके। सरकार ने बैकों से करीब 2 लाख माइक्रो एटीएम लगाने के लिए कहा है, जिसमें 90 हजार मशीनें शहरी और करीब 1.1 लाख ग्रामीण इलाकों में लगाई जाएंगी। आइए जानते हैं क्‍या है माइक्रो एटीएम और ये कैसे करता है काम….
 
क्‍या है माइक्रो एटीएम
 
- माइक्रो एटीएम स्‍वाइप मशीन की तरह होता है, जैसे आपने हाेटलों या दुकानों वगैरा पर देखी होगी। यह काम भी स्‍वाइप मशीन की तरह ही करता है। इन मशीनों में यूजर को कार्ड स्‍वाइप कर एटीएम की तरह पिन नंबर डालना होता है। लोगों को पैसे देने और उनके पैसे जमा करने के लिए बैंक मित्र मौजूद होते हैं जो यूजर को रुपये देते व जमा करते हैं। माइक्रो एटीएम काफी छोटे आकार की मशीनेेंं होती हैं। इन मशीनों को किसी भी छोटे वाहन में रखकर कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह वाहन उन जगहों पर पहुंचाए जाएंगे जहां एटीएम मौजूद नहीं है, जिससे लोग इनकी मदद से पैसे निकाल और जमा कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा देश के बहुत कम इलाकों में है, लेकिन जल्‍द ही इसका व‍िस्‍तार किया जाएगा। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में इसकी पहुंच बढ़ाई जाएगी। 
 

यह कैसे करता है काम
 
- माइक्रो एटीएम से लोगों को प्‍वाइंट ऑफ सेल टर्मि‍नल्‍स के जरि‍ए कैश दि‍या जाता है। इसका इस्‍तेमाल उन इलाकों में कि‍या जाता है, जहां बैंकों की ब्रांच नहीं हैं या एटीएम मशीनें लगाया नहीं जा सकता। इसके लिए बैंक की ओर से बैंकिंग कॉरेस्‍पोन्‍डेंट को चुना जाता है, जो लोगों की आईडेंटि‍डी वेरि‍फाइ करने के बाद कैश डि‍पॉजि‍ट करने और कैश नि‍काल कर देने का काम करते हैं। बैंकिंग कोरेस्‍पोन्‍डेंट माइक्रो एटीएम को लेकर चलते हैं। यह मशीन वैसी ही होती है जैसी आप रि‍टेल स्‍टोर पर देखते हैं। जि‍स तरह आप रि‍टेल स्‍टोर पर डेबि‍ट या क्रेडि‍ट कार्ड को स्‍वाइप करते हैं।


माइक्रो एटीएम की खासियत
 

- माइक्रो एटीएम आमतौर एटीएम की तरह की काम करता है। माइक्रो एटीएम से आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए कैश निकाल सकते हैं। माइक्रो एटीएम एक तरह की स्वैप मशीन है, जिसमें एक फिंगरप्रिंट स्कैनर लगा होता है। माइक्रो एटीएम से भी उतना कैश नि‍कलेगा जि‍तना नॉर्मल एटीएम से निकलता है। इसे बड़ी आसानी से यूज किया जा सकता है। जिस तरह से आप ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं। माइक्रो एटीएम का इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट से पैसा निकाल और जमा कर सकते हैं। 

Next News

जानिए क्‍या होता है जीडीपी, यह दर्शाता है देश की अर्थव्‍यवस्‍था की तस्‍वीर

जीडीपी किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को समझने का सबसे अच्छा तरीका है

जानिए कहां और कैसे छपता है रुपया, भारतीय करंसी से जुड़े रोचक फैक्ट्स

भारत में रुपए का प्रचलन कब शुरू हुआ था, कहां छपता है करंसी नोट और इससे जुड़े अन्‍य इंटरेस्टिंग फैक्‍ट्स

Array ( )