करियर काउंसलर बता रहे हैं रेलवे में नौकरी के क्या हैं मौके?

भारतीय रेल में नौकरी के कौनसे अवसर हैं, जानकारी दें ? - सागर

करियर डेस्क । देश की लाइफलाइन के तौर पर देखा जाने वाला भारतीय रेलवे नेटवर्क पिछले 150 सालों में एशिया और दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन गया है। रेल मंत्रालय समय-समय पर रेलवे विभाग में बड़ी संख्या में पदों पर वैकेंसी जारी करता है। भारतीय रेलवे मुख्य तौर पर दो हिस्सों, आरआरबी और आरआरसी में बंटा हुआ है। ये दोनों बोर्ड गैजेटेड और नॉन-गैजेटेड पोस्ट के अधिकारियों की नियुक्ति करता है। रेलवे में ग्रेड ए पदों के लिए एससीआरए और यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा सीएसई, ईएसई, सीएमएसई के द्वारा नियुक्ति की जाती है। इसी तरह ग्रेड-बी, ग्रेड-सी और ग्रेड-डी के लिए अलग-अलग बोर्ड द्वारा प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती है। बता रहे हैं - एक्सपर्ट करियर काउंसलर जितिन चावला . . . 


दो श्रेणियों में रिक्रूटमेंट

रेलवे में निकलने वाली नौकरियां आमतौर पर टेक्निकल और नॉन टेक्निकल श्रेणी के पदों के लिए होती हैं- 

टेक्निकल : इस कैटेगरी में मेकैनिकल, सिविल, टेलीकॉम, सिग्नल मैन जैसे पदों पर वैकेंसी निकलती है। सेक्शन इंजीनियर के पदों के लिए आरआरबी एसएसई के माध्यम से उम्मीदवार का चयन करता है। इसके अलावा आरआरबी लोको पायलट और टेक्निशियन जैसे पदों के लिए नियुक्ति करता है। इसके लिए ग्रेजुएशन डिग्री के साथ टाइपिंग स्किल्स न्यूनतम आवश्यकता है। साथ ही बारहवीं में मैथ्स, फिजिक्स जैसे विषय पढ़ने के अलावा आईटीआई, डिप्लोमा इन कम्प्यूटर साइंस, डेटा नेटवर्किंग जैसे कोर्स करके आप इन पदों के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।


नॉन टेक्निकल : इस श्रेणी में असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, क्लर्क, टिकट कलेक्टर आदि पद शामिल होते हैं। दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएट स्टूडेंट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी और एससीआरए द्वारा आयोजित परीक्षा के जरिए इन पदों के लिए सही उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है। 

ये हैं कुछ अन्य विकल्प

10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए ट्रैकमैन, हेल्पर, असिस्टेंट, पॉइंट्स मैन, गन मैन आदि के लिए वैकेंसी होती हैं जबकि 12वीं पास स्टूडेंट्स रेलवे कॉन्स्टेबल, इंजन ड्राइवर, सिग्नल मेंटेनेंस, टाइपिस्ट आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

 

Next News

बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी के बाद अच्छी संभावनाएं हैं?

मुझे बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाना है तो बीएससी के बाद क्या करूं - आरती साहा

करियर काउंसलर बता रहे हैं एग्रीकल्चर में बीटेक के बाद मौके

बीटेक इन एग्रीकल्चर में करियर के बारे में बताएं -रामनाथ सिंह चौहान

Array ( )