इन बातों काे ध्यान में रखकर स्टार्टअप को बनाएं सफल

उत्पाद की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उसे सही रणनीति के साथ बाजार में उतारा जाए। इसके लिए जरूरी है कि आप प्रॉडक्ट का टार्गेट, जरूरतें, फीचर्स और उसे लॉन्च करने की मुख्य वजहें कस्टमर्स तक पहुंचाएं।

करियर डेस्क । कोई स्टार्टअप या बिजनेस शुरू करने के साथ ही प्रॉडक्ट की लॉन्चिंग एक अहम पड़ाव होती है। नए प्रॉडक्ट का तैयार होना और उसे बाजार में उतारना बिजनेस फाउंडर्स के साथ-साथ पूरी टीम के लिए उत्साहजनक होता है, लेकिन उत्पाद की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उसे सही रणनीति के साथ बाजार में उतारा जाए। इसके लिए जरूरी है कि आप प्रॉडक्ट का टार्गेट, जरूरतें, फीचर्स और उसे लॉन्च करने की मुख्य वजहें कस्टमर्स तक पहुंचाएं। अगर अपने प्रॉडक्ट के लिए स्ट्रैटजी तैयार कर रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें।

बाजार की जरूरतें
अमेजन ऑनलाइन शॉपिंग को आसान बनाता है।गूगल ऑनलाइन सर्च के लिए बेहतरीन विकल्प है। उबर, ओला कैब्स की जरूरत को पूरा करते हैं। इसी तरह एक नए प्रॉडक्ट के लिए आपको यह जानना होगा कि आपका उत्पाद किस समस्या का समाधान दे रहा है, लोग उसे क्यों खरीदेंगे। जरूरी है कि आपका प्रॉडक्ट किसी समस्या विशेष को हल करके बाजार की जरूरत को पूरा करता हो।

अनूठी हों खासियतें
सोचिए कि वे कौनसे फीचर हैं जो आपके प्रॉडक्ट को दूसरों से अलग बनाते हैं या फिर जो दूसरे प्रॉडक्ट्स में नहीं हैं। ये डिफरेंशिएटर आपके प्रॉडक्ट को यूनीक बनाएंगे। चाहे फिर क्वालिटी की बात हो, सर्विस हो या फिर कम कीमत, आपकी ऑफरिंग भीड़ से अलग होनी चाहिए।

बदलाव की अहमियत
समय-समय पर आपका प्रॉडक्ट बदलावों से गुजरेगा। अगर एप्पल ने 2007 में यह तय कर लिया होता कि जो फोन उसने लॉन्च किया है उसमें सुधार की जरूरत नहीं है तो प्रतिस्पर्धी कंपनियां उसके मार्केट पर कब्जा कर लेतीं। इसलिए बदलाव के साथ आगे बढ़ना ही सही रणनीति है।

Next News

बिजनेस में पैसिव इनकम प्लान्स के जरिए बढ़ाएं अपनी आय

extra income : कुछ क्रिएटिव स्ट्रैटजी के माध्यम से आंत्रप्रेन्योर्स अपनी सहूलियत के मुताबिक रेवेन्यू को बढ़ा सकते हैं।

MPPSC mains : हिंदी, इथिक्स और निबंध का पेपर है स्कोरिंग

एग्जाम जुलाई में होने वाला है और अब ज्यादा टाइम नहीं बचा है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ सेक्शन्स पर ही ज्यादा फोकस करना चाहिए।

Array ( )