इंटरव्यू में ये गलतियां आपको कर सकतीे हैं जॉब से दूर

एचआर एक्सपर्ट्स की राय में कैंडिडेट्स को यह समझना जरूरी है कि जब रिक्रूटर आपके रेज्यूमे को चुनते हैं तो इसका मतलब है कि वे आपको मौका दे रहे हैं और अब आपकी बारी है उन पर इंप्रेशन जमाने की।

करियर डेस्क । नौकरी के लिए इंटरव्यू कॉल आने के बावजूद भी कई उम्मीदवार रिजेक्ट हो जाते हैं। कई बार बेहतर डिग्री और नॉलेज के बाद भी वे नौकरी पाने में असफल रहते हैं। एचआर एक्सपर्ट्स की राय में ऐसे कैंडिडेट्स को यह समझना जरूरी है कि जब रिक्रूटर आपके रेज्यूमे को चुनते हैं तो इसका मतलब है कि वे आपको मौका दे रहे हैं और अब आपकी बारी है उन पर इंप्रेशन जमाने की। ऐसे में जरूरी है कि बातचीत के दौरान आप अपने द्वारा बोले जाने वाले हर वाक्य को संभलकर बोलें क्योंकि एक भी गलत लाइन आपका काम बिगाड़ सकती है। यहां वे सवाल या बातें हैं जिनसे आपको इंटरव्यू को सक्सेज बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

आपका सवाल बहुत अच्छा है
याद रखें कि यह कोई सामाजिक संवाद नहीं है बल्कि एक जॉब इंटरव्यू है। सवाल के प्रकार पर अपनी प्रतिक्रिया देने के बजाय उसके सही जवाब पर फोकस करें। आमतौर पर हायरिंग टीम के पास पहले से ही तय सवालों की लिस्ट होती है, लिहाजा संबंधित सवालों का सीधा जवाब दें।

 इस रोल का टाइटल क्या है?
अगर आप इस तरह का सवाल करेंगे तो लगेगा कि आपने कंपनी और जॉब डिस्क्रिप्शन पर पूरी रिसर्च नहीं की है। आप इंटरव्यूअर से सवाल पूछ सकते हैं, लेकिन उस तरह की जानकारी लें जिसे आप ऑनलाइन नहीं देख पाए हैं, जैसे कंपनी की संस्कृति, वैल्यूज आदि। 

मुझे इस काम का अनुभव नहीं है
अगर आपने फ्रेशर के रूप में किसी काम के लिए अप्लाय किया है तो यह बताने की जरूरत नहीं है कि आपके पास उस नौकरी का अनुभव नहीं है। बल्कि अपनी स्किल्स को हाईलाइट करते हुए इंटरव्यूअर को बताएं कि आप उस जॉब के लिए सबसे सही उम्मीदवार साबित होंगे। 

मेरे पुराने बॉस अच्छे नहीं थे
अपने पुराने बॉस की शिकायतें मौजूदा नियोक्ता से न करें। इससे आप नकारात्मक प्रतीत होंगे। उन्हें लगेगा कि आपके भीतर किसी चुनौतीपूर्णस्थिति से लड़कर उससे बाहर निकलने की क्षमता कम थी। हालांकि अपने पिछले जॉब में आई चुनौतियों का जिक्र अहम है, लेकिन इसके लिए शिकायतों का सहारा न लें।

यह जॉब मेरे कॅरिअर के लिए अहम मौका बनेगा
अगर आप इस नौकरी को भविष्य में बड़ी छलांग लगाने का मौका मान रहे हैं तो भी इस बात को इंटरव्यूअर से शेयर न करें। हायरिंग मैनेजर ऐसे उम्मीदवार की तलाश में होते हैं, जिसमें लंबी पारी खेलने की प्रतिबद्धता हो। इसलिए कंपनी में आगे बढ़ने के अवसरों के बारे में सवाल पूछें। इससे हायरिंग टीम को आप पर भरोसा होगा। 

इस सवाल का जवाब मुझे नहीं पता
इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार किसी सवाल का जवाब नहीं आने पर कह देते हैं- "मुझे नहीं पता'। जबकि ऐसे जवाब रिक्रूटर को पसंद नहीं आते। इस स्थिति में हमेशा विनम्र रहें और जिस सवाल को लेकर अनिश्चित हैं, उसके लिए एकदम साफ मना करने के बजाय अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स के जरिए बात आगे बढ़ाएं। 

 मुझसे ज्यादा क्वालिफाइड कोई नहीं है 
 इंटरव्यू के दौरान जरूरत से ज्यादा अपनी योग्यताओं का बखान करने पर आप रिक्रूटर को ओवर कॉन्फिडेंट प्रतीत होंगे। वैसे भी चूंकि आपने दूसरे उम्मीदवारों के रेज्यूमे नहीं देखे हैं लिहाजा उनसे तुलना में अपना समय खराब न करें।
 

Next News

पुख्ता तैयारी और सही टाइम मैनेजमेंट से होगा NEET क्रैक

एमबीबीएस व बीडीएस कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम नीट का आयोजन किया जाता है। इस साल 6 मई को यह परीक्षा देशभर के करीब 2,300 परीक्षा केन्द्रों पर

बिजनेस में पैसिव इनकम प्लान्स के जरिए बढ़ाएं अपनी आय

extra income : कुछ क्रिएटिव स्ट्रैटजी के माध्यम से आंत्रप्रेन्योर्स अपनी सहूलियत के मुताबिक रेवेन्यू को बढ़ा सकते हैं।

Array ( )