JEE ADVANCE 2018 : एग्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मेन्स क्वॉलिफाई करने वाले JEE Advanced 2018 में शामिल होंगे। JEE Advanced 2018 परीक्षा 20 मई को होगी । एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल कटऑफ 95 से 105 के बीच हो सकता है। ऐसे में इस स्कोर तक पहुचने के लिए ये कुछ टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

एजूकेशन डेस्क । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) JEE मेन्स पेपर-I के स्कोर्स और रैंक 30 अप्रैल को जारी कर सकता है। परीक्षा के नतीजे आप CBSE JEE Main 2018 के आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। इसके लिए आपको jeemain.nic.in पर लॉगइन करना होगा। IIT-JEE Main 2018 परीक्षा के स्कोर्स पेपर(I) के असल अंक माने जाएंगे। यह परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले ही JEE Advanced 2018 परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में अगर आप को लगता है कि आप एडवांस के लिए क्वालिफाइ कर सकते हो तो आप को जल्द से जल्द एडवांस की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

JEE Advanced 20 मई को
मेन्स क्वॉलिफाई करने वाले JEE Advanced 2018 में शामिल होंगे। JEE Advanced 2018 परीक्षा 20 मई को होगी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 2 मई से शुरू होगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल कटऑफ 95 से 105 के बीच हो सकता है। ऐसे में इस स्कोर तक पहुचने के लिए ये कुछ टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

JEE एडवांस्ड की तैयारी के लिए कुछ टिप्स

 - न्यूमेरिकल सवालों को हल करने के लिए स्ट्रीमलाइन प्रोसेस को अपनाना चाहिए। इस प्रकार स्टेप बाई स्टेप सॉल्यूशन से लॉजिकल सवालों के हल करने में काफी मदद मिलती है।

-जहां तक सिलेबस की बात है तो सबसे कठिन हिस्सों को टारगेट करके उसे ज्यादा समय देकर अच्छे से नोट्स बना सकते हैं। 

-एग्जामनिशन के लिए रेफ्रेंस बुक्स काफी अच्छी रहती हैं। इनसे ना केवल स्टूडेंट्स को अच्छे आइडियाज मिलते हैं, बल्कि इनमें पूरा सिलेबस और सैंपल पेपर भी कवर होते हैं।

-अगर आपको एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो रोजाना 40-80 न्यूमेरिकल सवाल हल करें। इन सवालों में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सवाल शामिल होने चाहिए। इससे आप की स्पीड भी इंप्रूव होगी।

-फॉर्मूले और थ्योरी के सवालो पर भी घ्यान दें। आप खुद से यह समझें कि किन टॉपिक्स में आपसे गलती हो सकती है और कौन से टॉपिक्स आपका ज्यादा समय खर्च कर सकते हैं। उसी के अनुसार तैयारी करें।

-स्टूडेंट्स को टॉपिक्स की एक लिस्ट बना लेनी चाहिए और पेपर में दिए गए मार्क्स के अनुसार ज्यादा मार्क्स वाले टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी चाहिए। 

Next News

IIT में 14% ज्यादा होंगी लड़कियां जेईई एडवांस में बढ़ेंगी चार हजार सीटें

देशभर की सभी आईआईटीज़ में इस सत्र से लड़कियों के लिए कुल 779 सीट्स बढ़ाई जाएंगी। एमएचआरडी द्वारा जेंडर बैलेंस के लिए जारी किए गए निर्देशों के बाद 2018-19

JEE Main Result 2018 : आज के अंकों से ऐसे तय होगी आपकी रैंकिंग 

जेईई मेन के रिजल्ट दोपहर 1 बजे तक जारी कर दिए जाएंगे। इस रिजल्ट के आधार पर रैंक तय होगी। जो यह तय करेगी कि स्टूडेंट जेईई एडवांस्ड के लिए एप्लिकेबल है

Array ( )