Articles worth reading

वीरप्पन ने तीन दशक तमिलनाडु और कर्नाटक की

मेन एग्जाम 4 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

नीट मेडिकल और डेंटल एंट्रेंस एग्जाम

UPSC Prelims 2018: रविवार को एग्जाम, सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही होंगे वैलिड

यूपीएससी ने बयान जारी कर साफ कहा है कि इस साल एडमिट कार्ड की फिजिकल कॉपी जारी नहीं की जाएगी, सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही वैलिड होंगे।

एजुकेशन डेस्क। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने 2018 में होने वाली सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम का एग्जाम 3 जून को देशभर में कंडक्ट कराया जाएगा। इस एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड की फिजिकल कॉपी नहीं मिलेगी, लेकिन कैंडिडेट्स कमीशन की वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए कमीशन की तरफ से बयान जारी कर पहले ही कहा जा चुका है कि इस बार सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही वैलिड होंगे। 

ऐसे कर सकते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड

- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाएं।
- यहां होमपेज पर 'ई-एडमिट कार्ड' का नया सेक्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- इसके बाद कैंडिडेट्स अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। यहां से कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-एडमिट कार्ड ही होंगे मान्य

- यूपीएससी ने एक बयान जारी कर सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम्स के लिए कुछ गाइडलाइंस बताई हैं। बयान के मुताबिक, इस साल कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड फिजिकल कॉपी नहीं दी जाएगी। 
- बयान में कहा गया है कि कैंडिडेट्स कमीशन की वेबसाइट से अपना ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसी का प्रिंट आउट लेकर एग्जाम सेंटर्स पहुंच सकते हैं।
- अगर ई-एडमिट कार्ड में किसी कैंडिडेट्स को अपनी फोटो को लेकर कोई इशू है, तो वो अपने साथ 2 पासपोर्ट साइज फोटो एग्जाम सेंटर्स लेकर आएं।

सेंटर्स पर 10 मिनट पहले बंद हो जाएगी एंट्री

- यूपीएससी की तरफ से जारी किए गए इस बयान के मुताबिक, एग्जाम सेंटर्स पर एंट्री 10 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी। यानी कि मॉर्निंग शिफ्ट वाले कैंडिडेट्स 9:20 बजे और दूसरी शिफ्ट वाले कैंडिडेट्स 2:20 बजे तक एग्जाम हॉल में एंट्री कर लें।
- एग्जाम हॉल में कैंडिडेट्स अपने साथ सिर्फ ब्लैक बॉलप्वॉइंट पेन लेकर ही जा सकते हैं। क्योंकि ब्लैक पेन से ही ओएमआर शीट भरी जाएगी।
- कैंडिडेट्स अपने साथ मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते। इसके साथ ही किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और स्टोरेज मीडिया जैसे- पेन ड्राइव या स्मार्ट वॉच भी ले जाना सख्त मना है। इसके अलावा कैलकुलेटर ले जाने पर भी पाबंदी कमीशन ने लगाई है।

तीन स्टेज में होता है सिविल सर्विस एग्जाम

- सिविल सर्विसेस एग्जाम हर साल तीन स्टेजेस में कंडक्ट कराया जाता है। जिनमें पहला- प्रीलिम्स, दूसरा- मेन और तीसरा- इंटरव्यू है।
- इस एग्जाम के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आईएएस), इंडियन फॉरेन सर्विस (आईएफएस) और इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) जैसी सर्विसेस के लिए कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया जाता है।

Next News

UPSC CMS एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाय

22 जुलाई को होने वाले इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं और यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाय किया जा सकता है।

UPSC Prelims 2018: 3 जून को एग्जाम, क्रैक करने के लिए काम आएंगे ये 10 टिप्स

इस एग्जाम के जरिए IAS, IFS और IPS ऑफिसर को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

Array ( )