UG-PG में अब किसी भी उम्र में होगा एडमिशन, ये होगा फायदा

गुरुवार को मध्य प्रदेश के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यूजी और पीजी कोर्सेस की एज लिमिटेशन को खत्म कर दिया। अभी तक यूजी के लिए 23 और पीजी के लिए 28 साल की एज लिमिट थी।

एजुकेशन डेस्क। मध्य प्रदेश के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने गुरुवार को कॉलेजों में एडमिशन की नई गाइडलाइन जारी कर दी। परंपरागत कोर्स में सभी तरह के कॉलेजों में एडमिशन के लिए एज की लिमिटेशन को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए भी कोई फीस नहीं लगेगी।

इसलिए लिया गया ये फैसला

- कई लोग अलग-अलग वजह से 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद पढ़ाई छोड़ देते थे। बाद में एज लिमिट पूरी होने के कारण रेगुलर पढ़ाई नहीं कर पाते थे। इससे उनके करियर पर भी असर पड़ता था।

ये होगा इससे फायदा

- पढ़ाई छोड़ चुके हजारों लोग दोबारा रेगुलर कोर्सेस में एडमिशन ले सकेंगे। एक्सपर्ट्स के अनुसार नौकरी में प्रमोशन या नई नौकरी के लिए हायर एजुकेशन की अनिवार्यता होने के कारण कई लोगों को इससे काफी फायदा होगा। 

इन कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन

- यूजी : बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए और वोकेशनल कोर्स। 
- पीजी : एमए, एमकॉम, एमएससी, एमबीए।

गर्ल्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कोई फीस नहीं

- गुरुवार को हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में गर्ल्स को छूट दे दी है।
- फैसले के मुताबिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए गर्ल्स स्टूडेंट की कोई फीस नहीं लगेगी। कियोस्क सेंटर पर उन्हें 100 रुपए रजिस्ट्रेशन चार्ज भी नहीं देना होगा। 

अभी तक इतनी थी एज लिमिट

- अब तक यूजी (अंडर ग्रेजुएट) कोर्स के लिए 23 साल और पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) के लिए अधिकतम 28 साल उम्र तय थी। इस वजह से ज्यादा उम्र के छात्र नियमित प्रवेश नहीं ले सकते थे। 

एजुकेशनलिस्ट बोले- आधार से लिंक हो एडमिशन

- अनुदान प्राप्त कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. मंगल मिश्र ने कहा कि सारे प्रवेश आधार से लिंक होना चाहिए, ताकि स्कॉलरशिप के लिए कोई भी छात्र दो जगह प्रवेश न ले सके। 
- वहीं एक्स प्रिंसिपल डॉ. रमेश मंगल कहते हैं कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में सबसे ज्यादा फजीहत होती है। स्टूडेंट्स को इससे राहत मिलना चाहिए। एडमिशन के समय फीस भरने के दौरान ही ये प्रोसेस भी होना चाहिए। 
- रिटायर्ड प्रिंसिपल डॉ. एसएल गर्ग का कहना है कि एज लिमिटेशन खत्म होना बड़ा फैसला है। इससे हायर एजुकेशन छोड़ चुके सैकड़ों लोगों को दोबारा पढ़ाई के लिए मौका मिल सकेगा। 
 

Next News

IIM INDORE: आईपीएम एप्टिट्यूड टेस्ट आज, 28 शहरों में हो रही एग्जाम

टेस्ट शुरू होने के ढाई घंटा पहले पहुंचना होगा सेंटर, जूलरी व पेन-पेंसिल भी प्रतिबंधित

IIT JEE: मेन पेपर-2 की आंसर-की जारी, 13 तक करें चैलेंज

कैंडिडेट्स को 13 मई तक आवेदन करना होगा , आवेदन फीस 500 रुपये हैं।

Array ( )