डिस्टेंस लर्निंग के लिए UGC की मंजूरी जरूरी, 1 मई तक इंस्टीट्यूट्स से मांगे आवेदन

ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के लिए अब हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ को UGC से मंजूरी लेनी होगी।

एजुकेशन डेस्क। ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के लिए अब हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी UGC से मंजूरी लेनी होगी। इसके लिए UGC ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है, जिसके तहत 1 मई तक इंस्टीट्यूशंस को एप्लीकेशन भेजने होंगे।

UGC के नोटिफिकेशन में क्या है?

- UGC के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जो भी हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग का कोर्स ऑफर करते हैं, उन्हें अब UGC की परमिशन लेनी होगी।

- इसके लिए एजुकेशनल इंस्टीट्यूट 2 अप्रैल से लेकर 1 मई तक के बीच एप्लीकेशन सबमिट करनी होगी। एप्लीकेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सबमिट की जा सकती है। 

- इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, जो भी इंस्टीट्यूट्स जुलाई-2018 के एकेडमिक सेशन से ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग की शुरुआत करने वाले हैं, उसके लिए भी UGC की परमिशन जरूरी है।

अभी तक क्या था प्रावधान?

UGC के सेक्रेटरी प्रोफेसर रजनीश जैन के मुताबिक, अभी तक हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स ओपन एंड डिस्टेंस एजुकेशन में अपनी मर्जी से पढ़ाई कराते हैं। शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट के चलते ओपन एंड डिस्टेंस एजुकेशन रेगुलेशन बनाया गया है, जिसके तहत एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को इसे चलाने की अनुमति दी जाएगी। कोर्स भी UGC के अनुसार डिजाइन होगा।

UGC का नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Next News

डिस्टेंस लर्निंग का सबसे बड़ा संस्थान है IGNOU, जानें इससे जुड़ी बड़ी बातें

डिस्टेंस लर्निंग के लिए इग्नू देश की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में से एक है।

डिस्टेंस लर्निंग कोर्स से रिच करें अपना CV, इन 10 वेबसाइट्स से मिलेगी मदद

ओपन यूनिवर्सिटीज़ केवल दूर बैठे छात्रों को कम खर्चे में शिक्षा के अवसर मुहैया नहीं करातीं, बल्कि हाई प्रोफाइल युवाओं को ऐसे कोर्स ऑफर करती हैं, जो उनके

Array ( )