12th के बाद ग्रेजुएशन के साथ करें 5 क्रैश कोर्स अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी बनेगी प्लस पॉइंट

ग्रेजुशन के साथ किए जा सकने वाले ये शॉर्ट टर्म कोर्स पर्सनैलिटी को ग्रूम करते हैं। साथ ही भीड़ में एक अलग पहचान भी दिला सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। इन दिनों 12th क्लास का हर स्टूडेंट रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। ताकि वे अपने कॅरियर में सैकेंड स्टेप आगे बढ़ा सकें और उसके बाद ग्रेजुएशन कर सकें। हालांकि ग्रेजुएशन करते हुए कुछ दिन बाद ही आपके दिमाग में आएगा कि आगे क्या करें।  कुछ क्रैश कोर्स ऐसे हैं  जिन्हें ग्रेजुशन के साथ-साथ थोड़े समय के लिए किया जाता है। लेकिन ये कोर्स करके आप अपनी जिंदगी संवार सकते हैं। 

ऑफिस मैनेजमेंट

अच्छी नौकरी पाने के लिए आप ग्रेजुएशन के साथ ऑफिस मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं. ये कोर्स कई इंस्टीट्यूट में उपलब्ध है। कई संस्थानों में तो वीकेंड पर इसकी पढ़ाई करवाई जाती है।  

डिजिटल मार्केटिंग

दुनिया डिजिटल होती जा रही है। डिजिटल इंडिया का नारा गूंज रहा है इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग का गुण सीखना काफी जरूरी हो गया है। डिजिटल मार्केटिंग का क्रैश कोर्स आपको दूसरे लोगो काफी आगे कर सकता है। 

लैंग्वेज कोर्स

कोई भी इंटरनेशनल लैंग्वेज जानना आपके लिए प्लस प्वॉइंट हो सकता है। जब जॉब की बात आती है तो ऐसे व्यक्ति को प्रायोरिटी दी जाती है जिसे कोई इंटरनेशनल लैंग्वेज आती हो। खास तौर पर फ्रैंच, जर्मन, रशियन और स्वीडिश लैंग्वेज को क्रेज है। 

पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट

अच्छी पर्सनालिटी वाला व्यक्ति हर जगह अव्वल होता है। हालांकि लोग पर्सनैलिटी का मतलब लुक को मान लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। आप किस तरह बात करते हैं, आपका बॉडी लैंग्वेज कैसा है, इंटरव्यू में सफलता के लिए ये काफी अहम होता है।

बेसिक कंप्यूटर

आज के जमाने में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप किसी भी नजदीकी इंस्टीट्यूट से बेसिक कंप्यूटर का कोर्स कर सकते है। ये आपके स्किल्स में चार चांद लगा देगा। वहीं बेसिक नॉलेज के चलते आप अपने काम में स्मार्टनेस ला सकेंगे। 

Next News

12th के बाद क्राउड फंडिंग बनेगा स्टार्ट अप्स का इनकम सोर्स

12th के बाद स्टडी नहीं करना चाहते हैं तब भी कॅरियर को स्टार्ट अप के जरिए बनाया जा सकता है। स्टार्ट अप के लिए फंड रेज करने भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

12वीं के बाद भी हैं कॅरियर बनाने के ढेर सारे ऑप्शन, इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई

12th के बाद साइंस स्टूडेंट अगर किसी और फील्ड में जाना चाहते हैं तो उनके लिए कई सारे ऑप्शन होते हैं। जो फील्ड चेंज करने के बाद भी मददगार होते हैं।

Array ( )