SBI PO exam 2018 : टॉपर्स से जानें कैसे करते हैं पीओ की पक्की तैयारी

प्रोबेशनरी आॅफिसर की तैयारी टॉपर्स कैसे करते हैं ये जानना भी आपको सफलता के करीब ले जाता है। जानते हैं वे कैसे तैयार करते हैं रणनीति...

एजुकेशन डेस्क। भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) पीओ एग्‍जाम पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला है। पीओ के लिए एग्‍जाम हजारों स्टूडेंट देते हैं, लेकिन उनमें से कुछ की से क्रैक कर पाते हैं। ऐसे ही टॉपर्स से जानते हैं पीओ की तैयारी करने का सही तरीका क्या है...

क्‍या करते हैं टॉपर खास: ये सवाल हर स्‍टूडेंट के अंदर होता है कि इस एग्‍जाम को एक बार में क्रैक करने वाले किस तरह की तैयारी करते हैं? वो एग्‍जाम की तैयारी के लिए टॉपर क्‍या करते हैं? अन्‍य छात्रों से वो किस प्रकार अलग पढ़ाई करते हैं?

टॉपर्स अपनाते हैं ये रणनीतियां

मॉक टेस्‍ट : पहली बार में जो कैंडिडेट टॉप स्‍कोरर्स की कैटेगरी में आते हैं, उनका कहना है कि एग्‍जाम से पहले उन्‍होंने बहुत सारे मॉक टेस्‍ट को अटेंप्‍ट किया था और सैंपल पेपर्स को सॉल्‍व किया था। इसलिए अगर आपको भी एसबीआईपीओ की परीक्षा में टॉप करना है तो मॉक टेस्‍ट पर ज्‍यादा से ज्‍यादा ध्‍यान दें। इससे परीक्षा पैटर्न और इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझने में मदद मिलती है।

शॉर्टकर्ट ट्रिक आएंगे काम : एसबीआई पीओ की परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए समय काफी कम होता है, इसलिए कम समय में ज्‍यादा सवाल हल करने के लिए शॉर्टकर्ट तरीकों को अपनाएं। टॉपर्स के अनुसार मॉक टेस्‍ट की तरह शॉर्टकर्ट तरीकों की भी प्रैक्‍टिस ज्‍यादा से ज्‍यादा करें।

सही सवालों को चुनें : टॉपर्स का कहना है कि कोई भी कैंडिडेट सभी सवालों को हल नहीं करता है, इसलिए उन सवालों को सही तरीके से चुनें, जिनको सॉल्‍स करने को लेकर आप कॉन्‍फिडेंट हों।

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी : एसबीआई पीओ के एग्‍जाम में कम समय में ज्‍यादा सवालों को हल करना होता है, इसलिए एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। किसी एक सवाल पर ज्‍यादा समय बर्बाद ना करें। अगर किसी सवाल के जवाब नहीं आ रहे हों तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं और लास्‍ट में समय बचने पर उन्‍हें सॉल्‍व करें।
 

Next News

बैंक पीओ के लिए ऐसे करें तैयारी, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस

प्रोबेशनरी आॅफिसर के पद की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। महीनेवार इसकी तैयारी करें तो सफल होने का प्रतिशत बढ़ जाता है।

एसबीआई प्रीलिम्स 2018 के एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड 

कैंडिडेट्स एसबीआई कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

Array ( )