देश के टॉप MBA कॉलेज, जहां बिना CAT के मिलेगा एडमिशन

देश में कई ऐसे कॉलेज हैं जो अपना अलग टेस्ट लेते हैं ऐसे में आप इसमें अच्छा स्कोर करके बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। अगर आप मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एमबीए करना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि बिना कैट परीक्षा में शामिल हुए या अच्छे नंबर ना लाने पर कभी एमबीए में एडमिशन नहीं ले पाएंगे तो निराश होने की जरूरत नहीं है। देश में ऐसे प्रतिष्ठित एमबीए कॉलेज हैं, जो कैट स्कोर के बिना अपने भी एडमिशन देते हैं। यहां हम ऐसे कॉलेजों के बारे में बता रहे हैं।

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नई दिल्ली

यहां जैट स्कोर (Xavier Aptitude Test) के आधार पर भी एडमिशन पाया जा सकता है यदि आपका स्कोर कटऑफ की सीमा में आता है, तो आपको यहां सीट मिल सकती है। वहीं यहां पर कैट और जैट दोनों स्कोर स्वीकार किए जाते हैं, तो प्रवेश पाना अधिक टफ हो जाता है। इसलिए आपको जैट में काफी अच्छा स्कोर करना होगा।

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट को देश के सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल्स में माना जाता है। यहां अनेक एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स और डॉक्टोरल फैलो प्रोग्राम्स भी कराए जाते हैं, जिनमें भविष्य के लिए कई विकल्प होते हैं। यहां जैट स्कोर के आधार पर ही एडमिशन दिए जाते हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, नई दिल्ली

यह भी एक लोकप्रिय संस्थान है। इसका फ्लैगशिप प्रोग्राम है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन इंटरनेशनल बिजनेस। इसके अलावा यहां मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम्स, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स और सर्टिफ़िकेट प्रोग्राम्स भी कराए जाते हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, आरईसी

देश के दक्षिणी भाग में यह सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट माना जाता है। कई बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए यहां आती हैं। इसलिए यहां से एमबीए करना अच्छा रहता है।

नरसी मुंजी यूनिवर्सिटी, मुंबई

यहां कई मैनेजमेंट प्रोग्राम्स उपलब्ध हैं और साथ ही अनेक एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज भी होती हैं। यहां एक पेपर और इंटरव्यू के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है।

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ

यह संस्थान अपनी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन देता है. यहां प्लेसमेंट ऑप्शन अच्छे मिलते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता

इस कॉलेज में गेट स्कोर (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट) के आधार पर एडमिशन दिया जाता है।

आईआईएलएम, इंस्टीट्यूट फॉर हायर एजुकेशन

इस संस्थान में अपनी प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। आप कैट, मैट, सीमैट, जैट या जीमैट में से किसी भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और उसके स्कोर के आधार पर तय किया जाएगा कि आपके लिए किस प्रोग्राम में प्रवेश लेना ठीक रहेगा।

सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

सिंबायोसिस में अनेक फुल-टाइम 2 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कराए जाते हैं। इस यूनिवर्सिटी के पुणे, बंगलुरु, नाशिक, हैदराबाद व नोयडा में कुल 11 कॉलेज हैं।

Next News

UG: इंजीनियरिंग की कम, साइंस की बढ़ी मांग

एचआरडी के हालिया डेटा के मुताबिक, साल 2016-17 में 97.3 लाख छात्रों ने बीए में दाखिला लिया जबकि 47.3 लाख बीएससी में और 41.6 लाख ने इंजीनियरिंग में।

नॉन-आईआईटी इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी हो सकेगी PhD., सरकार ने लिया फैसला

गैर आईआईटी कॉलेजों में भी इसी सत्र से पीएचडी कोर्स शुरू करने की तैयारी है।

Array ( )