MHRD: हेल्थ और हाइजीन से रूबरू कराने गांवों में बिताने होंगे 100 घंटे

एमएचआरडी ने की पहल। यूनिवर्सिटी और कॉलेज के स्टूडेंट्स को तीन लेवल पर लाखों के प्राइज और मेडल मिलेंगे।

एजुकेशन डेस्क। यूनिवर्सिटी और कॉलेज स्टूडेंट्स अब स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें एकेडमिक क्रेडिट मिलने के साथ यूनिवर्सिटी, स्टेट और नेशनल लेवल पर हजारों-लाखों रुपए के प्राइज भी मिलेंगे। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ने मिनिस्ट्री ऑफ ड्रिंकिंग वाटर एंड सेनिटेशन के साथ स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है।

25 अप्रैल से शुरू

25 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो चुकी है। इच्छुक स्टूडेंट्स sbsi.mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसका मकसद स्टूडेंट्स को समर वेकेशन्स का बेस्ट यूज करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही गांव और वहां के लोगों की मदद करना है। 

स्टूडेंट्स को बिताने होंगे 100 घंटे 

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 31 जुलाई तक होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स को 100 घंटे एक गांव में बिताने होंगे। इसमें स्वच्छ भारत मिशन के साथ-साथ पीने का स्वच्छ पानी, सेनिटेशन और हेल्थ एंड हाइजीन के बारे में गांव वासियों को बताना होगा। 

कॉलेज स्तर पर मिलेगी शील्ड 

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज लेवल पर शील्ड और कप दिए जाएंगे। वहीं यूनिवर्सिटी लेवल पर 30 हजार, 20 और 10 हजार रुपए का पुरस्कार पहले, दूसरे और तीसरे स्थान वालों को दिया जाएगा। स्टेट लेवल पर 50 हजार, 30 हजार और 20 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। नेशनल लेवल पर 2 लाख, 1 लाख और 50 हजार रुपए का प्राइज दिया जाएगा। 

अकेले या टीम के साथ होंगे शामिल, बतानी होगी लोकेशन 

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत स्टूडेंट्स इसके लिए एप्लाई कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें इंटर्नशिप लोकेशन के बारे में बताना होगा। स्टूडेंट्स अकेले और टीम के साथ इसमें पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इस दौरान दो क्लस्टर में स्टूडेंट्स को एक्टिविटी करनी होगी। इनमें इन्फॉर्मेशन एजुकेशन कम्युनिकेशन एक्टिविटीज और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रिलेटेड एक्टिविटी शामिल हैं।
 

Next News

कैटरपिलर इंकॉर्पोरेशन में अकाउंटेंट पद पर 6 माह की इंटर्नशिप

कैटरपिलर इंकॉर्पोरेशन ने अकाउंटेंट पद पर इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। यह भर्ती बंगलुरु के लिए है। इंटर्नशिप की अवधि 6 माह है।

लोकसभा में 100 पदों पर इंटर्नशिप करने का मौका, आज लास्ट डेट

लोकसभा में इंटर्नशिप के लिए 100 सीटों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 30 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे।

Array ( )