SSC CGL 2018: ये आसान टिप्स अपनाकर आप भी बना सकते हैं टॉपर्स में जगह

अगर आप भी SSC CGL एग्जाम क्रेक करना चाहते हैं तो हर टॉपिक की तैयारी अच्छी तरह करने के साथ, नियमित रूप से ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी देते रहें। इससे न सिर्फ आपको तैयारी में मदद मिलेगी बल्कि एग्जाम फोबिया से भी निकल पाएंगे।

एजुकेशन डेस्क । अगर आप भी SSC CGL एग्जाम क्रेक करना चाहते हैं तो हर टॉपिक की तैयारी अच्छी तरह करने के साथ, नियमित रूप से ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी देते रहें। लेकिन इसे सिर्फ खानापूर्ति के लिए इसे न करें। इससे न सिर्फ आपको तैयारी में मदद मिलेगी बल्कि एग्जाम फोबिया से भी निकल पाएंगे। एकस्पर्ट के अनुसार SSC में सफलता पाने में मॉक टेस्ट का बहुत महत्व रहता है।

स्मार्ट तरीके अपनाएं
SSC CGL परीक्षा में सेक्शन का कोई कटऑफ नहीं होता। तो इसको फायदे के रूप में इस्तेमाल करें और जिस सेक्शन में आपकी ज्यादा पकड़ हो वहां ज्यादा प्रयास करें। अगर बीते सालों के पेपर का ट्रेंड देखें तो ज्यादातर जो सवाल पूछे जाते हैं, आप पता लगा सकते हैं। ऐसे सवालों की तैयारी पहले करें। 

समय का रखें ध्यान
अगर आपको किसी सवाल का सही जवाब नहीं पता है या हल करने का सही तरीका नहीं पता है तो इस पर समय बर्बाद करने के बजाय छोड़ दें। शुरुआती 30 मिनट में वे टॉपिक न छुएं जिनमें आप कमजोर हैं। एग्जाम में गेस न लगाएं। 

अपने परफॉरमेंस पर रखें नजर
ऑनलाइन टेस्ट का सही विश्लेषण करके आप अपनी गलतियां पता कर सकते हैं, ताकि ये गलतियां दोबारा न हों। टॉपर्स को बाकी लोगों से अलग उनका डेडिकेशन और प्रैक्टिस बनाती है। 

जानिए कब होगा SSC CGL 2018 एग्जाम।

ये कर सकते हैं अप्लाय
आयोग की ओर से टियर-थ्री की परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। सीजीएल परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक डिग्री होना चाहिए। आयोग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जो छात्र-छात्राएं स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वह भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी आयोग की वेबसाइट पर हासिल की जा सकती है। 

आपको बतो दें कि यह एग्जाम देश की महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है जो प्रथम और द्वितीय श्रेणी पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इनमें सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक, निवारक अधिकारी, कनिष्ठ सांख्यिकीय अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी, सहायक अनुभाग अधिकारी, सहायक / अधीक्षक, आयकर के निरीक्षक, और सहायक प्रवर्तन अधिकारी शामिल हैं।

 

Next News

SSC CHSL: आयोग ने रिलीज की आंसर की, यहां कर सकते हैं चेक

4 से 26 मार्च के बीच हुई SSC CHSL की कंप्यूटर आधारित परीक्षा की आंसर शीट जारी कर दी गई है। इसे चेक कर सकते हैं। 

SSC CGL 2018: आज आएगा नोटिफिकेशन, 4000 पोस्ट्स के लिए वैकेंसी

SSC CGL 2018 के लिए 4000 पोस्ट्स के लिए वैकेंसी निकाली गई है, जिसके लिए 25 मई तक अप्लाय कर सकते हैं।

Array ( )