कैंपस प्लेसमेंट : अगर होंगी ये खूबियां तो आपको चुनेंगी कंपनी, मिलेगी अच्छी सैलरी

कोर्स के बाद नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका होता है कैंपस प्लेसमेंट। कैंपस प्लेसमेंट के दौरान होने वाले इंटरव्यू में कंपनियां कैंडिडेट में कुछ खास खूबियां तलाशती है।

एजुकेशन डेस्क । नौकरियां कम हैं और उसे तलाश रहे युवा बहुत ज्यादा। ऐसे में जाहिर है कि आपको कंपीटिशन के इस दौर में खुद को औरों से काबिल बनाना होगा। कोर्स के बाद नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका होता है कैंपस प्लेसमेंट। यहां जानिए इसी से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स- 

1. इंटरव्‍यू के दौरान फॉर्मल ड्रेस पहनें
इंटरव्‍यू के दौरान फॉर्मल ड्रेस का चुनाव करें। जीन्स-टीशर्ट या कोई अन्य फन्की टाइप ड्रेस नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। खुद को परिपक्व व्यक्ति की तरह पेश करने के लिए ऐसा जरूरी है। ध्यान रखें इंटरव्यू के दौरान आपकी बॉडी लेंग्वेज काफी कुछ कहेगी। 

2. इंटरव्यू से पहले अपना होमवर्क पूरा करें 
स कंपनी में इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं उसके बारे में पहले से सभी आवश्यक जानकारी जुटा लें। उस कंपनी की प्रोफाइल, वो बिजनेस क्या है, उसका बैकग्राउंड वेबसाइट पर जाकर जरूर पढ़ें। बहुत सी कंपनी ऐसी होती हैं जो अमूमन हर साल कैंपस प्लेसमेंट के लिए आती हैं, ऐसी कंपनियों के बारे में आप अपने सीनियर्स से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। उनकी मार्केट वेल्यू भी पता कर सकते हैं। सीनियर्स आपको बता सकते हैं कि वह कंपनी स्टूडेंट्स में क्या तलाशती है। इसके अलावा आपको अपने विषय की अच्छी पकड़ होना जरूरी है। 

3. रिज्यूमे परफेक्ट हो
किसी भी नौकरी के लिए जाने से पहले आपके पास एक अच्छा रिज्यूमे होना बहुत जरूरी है। रिज्यूमे में आपकी प्रमुख उपलब्धियां बोल्ड हेडिंग के साथ होनी चाहिए। आप अपनी पसंद के अलग-अलग रोल के हिसाब से अलग-अलग रिज्यूमे भी बना सकते हैं। रिज्यूमे एक या दो पेज का ही होना चाहिए। अच्छा होगा कि एक ही पेज में हो। इसी में अपनी प्रोफेश्नल और अकादमिक योग्यता लिखें।

4. मीडिया पर अपनी प्रोफाइल ठीक कर लें
हो सकता है कि नियोक्ता आपकी फेसबुक प्रोफाइल, ट्विटर व लिंक्डिन अकाउंट चेक करें। वह जानना चाहेगा कि सोशल लाइफ में आपका व्यवहार कैसा है। इसलिए आप पहले से अपने अकाउंट से वह सभी सामग्री हटा लें जो जॉब पाने में आपके रास्ते में बाधा पैदा कर सकती है। 

5. इंटरव्यू में शुरुआती तीन मिनट हैं बेहद महत्वपूर्ण
कैंपस प्लेसमेंट अधिकांश छात्रों का लाइफ का पहला जॉब इंटरव्यू होता है। जाहिर है सभी नवर्स होंगे। लेकिन आप आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखें। बात को सुनते-कहते वक्त इंटरव्यू लेने वाले से आई-कॉन्टेक्ट होना जरूरी है। ओवरकॉन्फिडेंट ना रहें और तनाब पर काबू पाएं। कई बार इंटरव्यू में अपनी कमजोरियां बताने के लिए कहा जाता है। इसलिए कुछ ऐसी कमजोरियां पहले से ही सोचकर रखें जो कि आपके लिए प्लस प्वाइंट बन जाए। और हां! आपका इंटरव्यू कितना ही खराब क्यों न हुआ हो, आखिर में थैंक्यू कहना न भूलें। ऐसा कहकर आप ये दिखाएंगे कि आप उस जॉब में काफी दिलचस्पी रखते हैं।

Next News

कैंपस प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान जॉब पाने में हेल्पफुल साबित होंगे ये 10 कारगर टिप्स

कैंपस प्लेसमेंट के दौरान होने वाले इंटरव्यू को लेकर अक्सर स्टूडेंट्स काफी प्रेशर में रहते हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसमें सफलता आसानी से

दर्जी के बेटे को मिला सबसे ज्‍यादा सैलरी पैकेज, बन गया कंपनी का एसोसिएट डायरेक्‍टर

हाल ही केरल के रहने वाले जस्टिल को 19 लाख रुपए का पैकेज मिला है। जस्टिन ने दूसरे IIM-नागपुर का एंट्रेंस एग्‍जाम क्लियर किया और फिर एमबीए में एडम‍िशन ले

Array ( )