All India Exam : मई-जून में होंगे EPCO, CLAT और MBBS जैसे बड़े एग्जाम्स

आने वाले दो-तीन महीनों में देश में 10 से 12 बिग लेवल एग्जाम्स होने वाले हैं।

एजुकेशन डेस्क। देश भर में इन दिनों एग्जाम्स और रिजल्टस का दौर चल रहा है। हर महीने 10 से 12 एग्जाम्स देश के अधिकांश इंस्टीट्यूट्स द्वारा लिए जाने हैं। इस खबर में हम मई और जून में होने वाले कुछ बड़े एग्जाम्स के अपडेट्स बता रहे हैं। अगर आप भी इनमें से किसी एक में अप्लाय कर रहे हैं, तो अपने अपडेट्स चेक कर लें। 

पीजीडीईएम 2017-18 का एग्जाम मई में 

पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) के एन्वॉयर्नमेंटल स्टडीज द्वारा संचालित पीजीडीईएम 2017-18 के एनुअल एग्जाम्स एक से 10 मई 2018 तक होंगे। इनमें एक से 5 मई तक रिटन, उसके बाद ओरल एग्जाम्स होंगे। PGDEM 2018-19 के सेशन की प्रवेश प्रक्रिया भी मई-2018 में शुरू होगी। अधिक जानकारी के लिए www.epco.in पर विजिट कर सकते हैं। एप्को द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं प्रबंधन के क्षेत्र में क्षमता विकास, ज्ञानवर्धन और जन-जागरूकता के उद्देश्य से विभिन्न शॉर्ट एंड लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग कोर्स, वर्कशॉप आयोजित की जाती हैं। 

क्लैट के लिए मॉक काफी नहीं, एनालिसिस भी जरूरी

कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT) 13 मई को है। स्टूडेंट्स के पास एक महीने का वक्त बाकी है तैयारी के लिए। इस बार नेशनल यूनिवर्सिटी अॉफ एडवांस लीगल स्टडीज, कोच्चि को क्लैट की जिम्मेदारी मिली है। एक्सपर्ट हर्ष गगरानी के मुताबिक स्टूडेंट्स को आखिरी महीने में हर दिन एक मॉक देना चाहिए अौर फिर उसका डीटेल एनालिसिस करें। एनालिसिस करते वक्त, किस सेक्शन को कितना वक्त दिया, तयशुदा समय में कितना पेपर हो सका या छूटा, गलतियां कहां हुईं अादि पता करने के बाद उनमें सुधार के लिए प्रैक्टिस करें। 

मैथ्स के 20 अंक का रिज़ल्ट पर बड़ा असर 

मैथ्स 20 अंक का है अौर स्टूडेंट्स इस पर ध्यान नहीं देते। इसमें किसी के 5 तो किसी के 19-20 अंक अाते हैं। जिससे रैंक में अंतर अाता है। लीगल एप्टीट्यूड के पेपर में जो प्रिंसिपल दिया है, उसे सवाल हल करने में एप्लाई करें। 50 अंक के इस पेपर में 38 से ऊपर अंक लाने का प्रयास करें। एक साल का जीके हर सेक्शन से पढ़े। स्टेटिक में मॉर्डन हिस्ट्री से सवाल अाते हैं। एन्वॉयर्नमेंट अौर संविधान से भी सवाल पूछे जाते हैं। यह सेक्शन भी 50 अंक का होता है, जिसमें 38 से ऊपर अंक लाने चाहिए। 

MBBS के लिए 13 तक करें आवेदन 

जवाहर लाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमर) के एमबीबीएस कोर्स में एंट्रेंस एग्जाम के लिए 13 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। यह एग्जाम 3 जून को देशभर में होगा। मेडिकल दाखिलों की नेशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) से अलग यह एंट्रेंस एग्जाम होता है। यह एग्जाम ऑनलाइन होता है, जिसमें पेपर सिर्फ इंग्लिश में होगा। इसमें 200 मल्टीपल च्वॉइस सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें फिजिक्स के 60, केमिस्ट्री के 60, बायोलॉजी के 60 और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंसिव के 10 सवाल होंगे। 

Next News

जेईई मेन ऑनलाइन एग्जाम : शॉर्ट नोट्स पर ज्यादा ध्यान दें, नए सिरे से न करें स्टडी

जेईई मेन का ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी के संबंध में एक्सपर्ट ने दिए टिप्स।ऑनलाइन परीक्षाएं 15 एवं 16 अप्रैल को होगी।

NEET Guide : अच्छी तैयारी के लिए पिछले सालों के पेपर्स करें सॉल्ब

एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टसे्ट (नीट) 6 मई को होगा। इसमें देश भर के लगभग दो हजार सेंटर्स पर

Array ( )