फेसबुक इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये तीन सवाल

रोजाना हजारों की तादाद में कैंडिडेट्स फेसबुक को जॉब के लिए एप्लीकेशंस भेजते हैं।

एजुकेशन डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी माने जाने वाली फेसबुक में काम करने का सपना हर किसी का होता है। रोजाना हजारों की तादाद में कैंडिडेट्स फेसबुक को जॉब के लिए एप्लीकेशंस भेजते हैं। ऐसे में एप्लीकेशंस की छंटनी के लिए यहां रिक्रूटर्स स्ट्रक्चर्ड इंटरव्यू का इस्तेमाल करते हैं। रिक्रूटिंग डायरेक्टर लिज वमाई के अनुसार इस इंटरव्यू में कुछ सवाल सभी कैंडिडेंट के लिए कॉमन होते हैं। किसी भी कंपनी में सिलेक्ट होने के लिए कैंडिडेट्स के लिए इंटरव्यू सबसे जरूरी पार्ट होता है और फेसबुक में जॉब के लिए भी इस प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। हालांकि इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स से कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जो कॉमन होते हैं।

ये होते हैं 3 कॉमन सवाल

- पहला सवाल : जॉब में अपने सबसे अच्छे दिन को आप किस तरह बिताते हैं?
मतलब : इसका अर्थ बताते हुए लिज कहती हैं कि इस सवाल के जरिए हम कैंडिडेट्स से पूछ रहे होते हैं कि उनकी खूबियां क्या हैं और उन्हें क्या करना पसंद है?

- दूसरा सवाल : ऐसा कब हुआ जब आपने अपना टाइम ट्रैक खो दिया?
मतलब : ऐसे में उम्मीदवार का जवाब यही दिखाता है कि क्या उनका काम उनके दिन को आसानी से शाम में बदल देता है। उन्हें यह बताना होता है कि क्या वे अपने काम को इतना पसंद करते हैं कि उसे करते हुए उन्हें समय का पता ही नहीं चलता। उनकी प्रतिक्रिया यह भी बताती है कि कौनसी चीजें उन्हें व्यस्त कर देती हैं और इतना ज्यादा व्यस्त कर देती हैं कि उन्हें समय का पता ही नहीं चल पाता।

- तीसरा सवाल : वे फेसबुक के मिशन और वैल्यूज में किस तरह योगदान देंगे?
मतलब : यह सवाल वाकई महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बताता है कि कैंडिडेट फेसबुक के मिशन के बारे में कितना अपडेटेड है। इसका अर्थ यह समझना है कि फेसबुक के अलग-अलग हिस्से किस तरह उसके मिशन को मजबूत बनाते हैं। खुद फाउंडर मार्क जकरबर्ग भी उन लोगों की हायरिंग पर हमेशा जोर देते हैं जो कंपनी के विजन को बेहतर ढंग से शेयर करते हैं। 

फेसबुक से जुड़ी कुछ बातें

- फेसबुक सोशल नेटवर्किंग सर्विस प्रोवाइड करती हैं।
- इसकी स्थापना 4 फरवरी 2004 में मार्क मार्क जकरबर्ग, एडुआर्डो, सेवरिन, एंड्रयू मैककॉलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज और क्रिस ह्यूजेस ने साथ मिल कर की थीं। 
- 2.2 बिलियन इसके यूजर्स हैं। मार्क जकरबर्ग इसके सीईओ और चेयरमैन हैं।

Next News

अमेरिका: जॉब बढने से बढ़ा कॉम्पिटीशन, सैलरी भी मिल रही ज्यादा

अमेरिका की बेरोजगारी दर 3.9 फीसदी रही, जो वर्ष 2000 के बाद पहली बार रिकॉर्ड निचले स्तर पर है।

जब करें जॉब के लिए रेफरेंस का इस्तेमाल

रिक्रूटर को वे लोग नहीं चाहिए होते, जो आपकी पर्सनेलिटी के बारे में बताएं।

Array ( )