करियर के प्लस पॉइंट बन सकते हैं 10th के बाद होने वाले डिप्लोमा कोर्स

10th के बाद से ही करियर का सही डायरेक्शन में बढ़ता है। इसलिए अपनी पसंद और मौजूदा दौर में बेस्ट आॅप्शन को चुनना इम्पोर्टेन्ट होता है।

एजुकेशन डेस्क। 10th के बाद स्टूडेंट्स के मन में करियर से जुड़ी कई उलझनें हाेने लगती हैं। कई सारे करियर अपनी ओर आकर्षित करते हैं। वे यह समझ नहीं पाते कि कौन सा करियर ऑप्शन उनके लिए बेस्ट है। अगर आपने भी इस बार 10'th बोर्ड एग्जाम दिया है और करियर ऑप्शन चुनने के लिए तैयार हैं तो कुछ खास प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम कर सकते हैं। इनके लिए आपको अपनी स्टडी ड्रॉप नहीं करनी पड़ेगी। बल्कि आगे चलकर ये आपके कॅरियर के प्लस पाॅइंट साबित हो सकते हैं। 

कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग - कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन विकल्प है। इस फील्ड में आप कम्प्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हैं जो एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहायक हो सकती है।

होटल मैनेजमेंट - यदि आपको  हॉस्पिटेलिटी में करियर बनाना है तो आप 10th के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय हो सकता है जिसमें अपार संभावनाएं हैं।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा - कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज 10th के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं। इनको करने के बाद आपको डायरेक्ट BE में प्रवेश मिल सकता है या आप इस क्षेत्र में नौकरी भी कर सकते हैं। 

स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग - आप 10th के बाद स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं। कुछ प्रदेशों में 11th एवं 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते हैं। स्टेनो करके टाइपिंग या स्टेनो की जॉब आसानी से प्राप्त की जा सकती है, न्यायलय और अन्य सरकारी दफ्तरों में इस तरह की विज्ञप्ति निकलती रहती है।

आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग) - अगर 10th के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिससे आपको जल्दी और अच्छी जॉब मिले, तो आईटीआई कर सकते हैं। इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, स्टेनो, कम्प्यूटर आदि। 

10th के बाद गवर्नमेंट जॉब : यदि 10th के बाद सीधे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए भारतीय सेना, पुलिस, वनविभाग, रेलवे जैसे कई सरकारी विभाग 10th के बाद काम का मौका देते हैं, इसके लिए आपको समय-समय पर निकलने वाले रिक्रूटमेंट्स की जानकारी रखना होगी।


 

Next News

योग में सर्टिफिकेट कोर्स करके बना सकते हैं अच्छा करियर

योग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स उपलब्ध हैं।

म्यूजिक में है इंटरेस्ट तो 10th के साथ ही करें परफॉर्मिंग आर्ट में ग्रेजुएशन

मन काे सुकून देने वाला म्यूजिक आपके कॅरियर के लिए भी बेहतर साबित हाेता है। परफेक्शन और नॉलेज से इस फील्ड पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं।

Array ( )