घर बैठे इन 10 वेबसाइट्स से कमा सकते हैं पैसे, देती हैं फ्रीलांस जॉब्स

सभी को ऐसी जॉब की तलाश है जो कम समय में और घर से की जा सके। ऐसी ही जॉब है फ्रीलांसिंग। इसकी मदद से पैसे कमाने के साथ करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

करियर डेस्क। फ्रीलांसिंग अाज की जरूरत बन गई है। लड़कियों के लिए शादी के बाद घर से ही किया जाने वाला जॉब हो या जॉब के बाद बचे हुए टाइम में काम करके पैसे कमाना। सभी को ऐसी जॉब की तलाश है जो कम समय में और घर से की जा सके। जानिए ऐसी टॉप 10 फ्रीलांस जॉब उपलब्ध करवाने वाली साइट्स के बारे में जिनकी मदद से आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।
 
FreelanceIndia.com 
यह वेबसाइट भारत की पुरानी फ्री लांस वेबसाइट्स में से एक है। इसे 2002 में बिट‌्स पिलानी के स्टूडेंट एल एन अग्रवाल ने  शुरू किया था। साइट जॉब सीकर्स को फ्री और पेड दोनों ऑप्शन देती है। आप चाहें तो फ्री मेम्बर बन सकते हैं या पेड मेम्बरशिप ले सकते हैं। 
 
WorkNHire.com
यह भारतीय बाजार में फ्रीलांसिंग जॉब प्रदान कराने वाली फेमस कंपनी है। कुमार मुकुल और मनीष प्रकाश इसके फाउंडर हैं। यह
फ्रीलांसर्स को ग्रोथ का मौका प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर साइन अप करके  प्रोफाइल को बनाना होता है। इसके बाद ही आपकी स्किल और एक्सपीरियंस के अनुसार आपको प्रोजेक्ट्स मिलना शुरू हो जाते हैं। यहां पर सभी पेमेंट्स INR (Indian Rupee rates) मोड पर होते हैं।
 
HiFreelancer.com 
यह साइट भी फ्रीलांसर्स को एम्प्लाॅयर्स से जोड़ने का काम करती है। यह इंडिया बेस्ड कंपनी है लेकिन डॉलर करेंसी को फोलो करती है। सर्विस वायर्स प्रोजेक्ट फीस एसक्रो मोड (escrow mode) में देते हैं जो प्रोजेक्ट कंपलीट होने के बाद सर्विस प्रोवाइडर को दे दिया जाता है। 
 
OnContract.com 
यह बेवसाइट फ्रीलांसिंग इंस्डट्री में आने वाली मेन प्रॉब्लम ''कॉन्ट्रैक्टस न होना'' को दूर करती है। कॉन्ट्रैक्ट न होने पर फ्रीलांसिंग जॉब्स में कई बार परेशानी आती है। इस साइट पर रजिस्टर करते ही जैसे ही आपकी डील होती है। वैसे ही सर्विस वायर्स और सर्विस प्रोवाइडर के बीच कॉन्ट्रेक्ट हो जाता है। 
 
Youth4Work.com 
वेबसाइट टैलेंट बोर्ड की तरह काम करती है। जिसका काम टैलेंट लोगों को उनके मुताबिक जॉब दिलाना है। यहां साइन करते ही यह जॉब सीकर्स का टेस्ट लिया जाता है जो उनके स्किल्स और एक्सपीरियंस के आधार पर होता है। टेस्ट का रिजल्ट केंडिडेट की प्रॉफाइल पर शो होता है। इससे कंपनीज सीधे जॉब सीकर्स से कॉन्टेक्ट कर लेती हैं। आप चाहे तो फुल टाइम, पार्ट टाइम, इंटर्नशिप या फ्री लांस जॉब कर सकते हैं।   
 
Freelancer.in
यह पॉपुलर साइट Freelancer.com marketplace का भारतीय वर्जन है। इस साइट‌‌ को भारतीय मार्केट के अनुसार डेवलप किया गया है। प्रोजेक्ट फीस INR (Indian Rupee rates) मोड पर होता है। फ्रीलांसर्स को प्रोजेक्टस का पेमेंट ऑनलाइन ट्रांसफर या फिर चैक से होता है।
 
CreativeFreelancersIndia.com
यह साइट क्रिएटिव फ्रीलांसर्स को टॉप एजेंसीस से कनेक्ट करती है। जिन्हें फ्रीलांस राइटर्स, ग्राफिक्स डिजाइनर्स, एनीमेटर्स, फ्लैक्स एक्सपर्ट्स, वेब डिजाइनर्स, एडीटर्स, फोटोग्राफर्स चाहिए होते हैं। 
इसकी मेम्बरशिप फ्री है। जॉब सीकर क्लाइंट‌्स से डायरेक्ट कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।
 
Truelancer.com
यह भारत की ऐसी पहली फ्रीलांसिंग  बेवसाइट है जहां जॉब सीकर विभिन्न फील्डस में फ्रीलांस प्रोजेक्टस प्राप्त करने के साथ ही अपनी सर्विसेस को भी शेयर कर सकते हैं। 
 
DesignHill.com
राहुल अग्रवाल और वरूण अग्रवाल की यह साइट दुनियाभर के डिजाइनर्स को क्लांइट्स से कनेक्ट करती है। लोगो डिजाइन से लेकर ग्राफिक्स डिजाइन की जॉब्स यहां से मिल सकती हैं। 

Next News

फ्री टाइम में इंटरनेट की मदद से पैसा कमाने के 3 तरीके, घर बैठे होने लगेगी कमाई

हम आपको दे रहे हैं महत्वपूर्ण साइट्स की जानकारी जिससे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट्स आपको पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों

एक दिन में 46 हजार रुपए तक की कमाई कर रहे हैं फ्रीलांसर : स्टडी

फ्लैक्सिंग इट की रिपोर्ट के मुताबिक 0 से पांच साल तक के अनुभव में आपको माध्य वेतन यानी मीडियन पे 8 हजार रुपए प्रति दिन तक मिल सकता है।

Array ( )