IIT JEE: आज आएगा पेपर 2 का रिजल्ट लेकिन 31 मई को डिक्लेयर होगी रैंक लिस्ट 

पेपर-2 में मैथ्स और एप्टिट्यूड के साथ ड्राइंग का पेपर भी हुआ था। जिसके टोटल मार्क्स 390 थे। ड्राइंग के पेपर में 3 क्वेश्चन्स सॉल्व करने थे। 

एजुकेशन डेस्क। जेईई मेन का पेपर-2 अप्रैल को हुआ था। जिसमें उन स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, जो आर्किटेक्टचर और प्लानिंग कोर्सेस में एडमिशन लेना चाहते हैं। जेईई मेन एग्जाम के पेपर-2 में इस साल 1.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। रिजल्ट और रैंक जारी होने के बाद इन स्टूडेंट्स को NITs, CFTIs और अन्य आर्किटेक्चर कोर्स ऑफर करने वाले कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिलेगा। 31 NITs में से सिर्फ 9 NITs ही BArch में एडमिशन देती हैं। 

तो नहीं मिलेगा एडमिशन 

यदि किसी स्टूडेंट ने पेपर-2 क्लीयर कर लिया है और पेपर-1 में पास होने से चूक गया है तो वह उन दो IITs के आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट नहीं दे पाएगा, जो आर्किटेक्चर कोर्स ऑफर करती हैं। इनमें आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की शामिल हैं। पेपर-2 के रिजल्ट और रैंक के बेस पर ही 946 सीट्स पर एडमिशन दिया जाएगा। 

Next News

IIT JEE टॉपर्स इंटरव्यू : किसी ने ली बहन से प्रेरणा तो किसी ने चेस खेल सीखे सबक

टॉप 10 में शामिल पवन गोयल, भास्कर गुप्ता और पार्थ दैनिक भास्कर को बताया अपनी तैयारी और निजी जिंदगी के बारे में...

IIT JEE: जेईई एडवांस की लिंक हुई एक्टिव, रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

फॉरेन स्टूडेंट्स जिन्होंने मेन एग्जाम क्लीयर कर लिया है उनके लिए एडवांस के रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके हैं। जो 7 मई की शाम 5 बजे तक ही ओपन रहेंगे। 

Array ( )