करंट अफेयर्स/ MARCH -18 / Monthly : पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 के मार्च महा में पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी है। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

March 2018 1st week (1-7)

 

1. NFRA की स्थापना को मंजूरी

  1. भारत सरकार ने 1 मार्च 2018 को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की स्थापना को मंजूरी दी।

  2. NFRA ऑडिटिंग पेशे के लिए एक स्वतंत्र नियामक के रूप में कार्य करेगा जो कि कंपनी अधिनियम 2013 में लाए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है।  

 

2. फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल मंजूर

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऐसे कर्जदार व्यक्ति जो पकडे जाने से बचने के लिए विदेश चले जाते हैं, उनके संबंध में फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल -2018 को भी मंजूरी दी.

 

3. भारत और जॉर्डन के बीच 12 समझौते

  1. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों ने 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

  2. इनमें रक्षा सहयोग, राजनीतिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट, सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम,  मानवशक्ति सहयोग, स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग शामिल हैं।

  3. नेक्स्ट जनरेशन ऑफ़ एक्सीलेंस सेंटर की स्थापना, रॉक फॉस्फेट और उर्वरक/एनपीके की लंबी अवधि की आपूर्ति के लिए समझौता ज्ञापन, सीमा शुल्क संयुक्त सहायता समझौता भी शामिल है।

 

4. दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का शुभारंभ

  1. कर्नाटक सरकार ने तुमकुर जिले में 2,000 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पार्क ‘शक्ति स्थल’ के पहले चरण का उद्घाटन किया।

  2. 16,500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पार्क के पहले चरण में 600 मेगावाट ऊर्जा पैदा की जाएगी। बाकी 1,400 मेगावाट का उत्पादन 2018 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

  3. दुनिया में सबसे बड़ा यह सौर प्रोजेक्ट 13,000 एकड़ क्षेत्र और पांच गांवों में फैला है। यह 2020 तक 100 गीगावाट (GW) सौर ऊर्जा बनाने की केंद्र की योजना में शामिल है।

  4. यह पार्क "कर्नाटक सोलर पॉलिसी 2014-2021" का भी हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य की बढ़ती बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर से निर्भरता को कम करना है।

 

5. र्मीनिया में नया राष्ट्रपति

  1. अर्मेन सरकिसियन को आर्मीनिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है। वह 9 अप्रैल 2018 को सर्ज सरकाशीय का स्थान ग्रहण करेंगे. अर्मेन यूनाइटेड किंगडम में आर्मीनिया के राजदूत भी रह चुके हैं।

 

6. SBI ने बढ़ाई ब्याज दर

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सभी ब्याज दरों को 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है। इससे होम लोन और कार लोन महंगा होने की संभावना है।  

  2. अप्रैल 2016 के बाद बैंक द्वारा किया गया यह पहला ऋण संशोधन है। इसे बड़े पैमाने पर खुदरा और थोक जमा दरों को बढाने के एक दिन बाद किया गया है।

 

7. एशियाई कुश्ती में भारत को स्वर्ण

  1. भारत की पहलवान नवजोत कौर ने बिश्केक, किर्गिस्तान में हुई एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

  2. महिलाओं की 65 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में नवजोत कौर ने जापान की इमाई मयू को हराया। इसके साथ ही चैंपियनशिप में भारत 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

  3. भारतीय रेल की खिलाड़ी विनेश फोगट और पिंकी ने रजत पदक जीता। साक्षी मलिक ने 62 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता।  

  4. इस चैंपियनशिप में चीन 4 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक के साथ शीर्ष पर रहा जबकि जापान 1 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

 

8. IOC का फिर से सदस्य बना रूस

  1. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने दक्षिण कोरिया के पेयेंग्चांग में शीतकालीन ओलंपिक से अपने निलंबन के बाद तत्काल प्रभाव के साथ रूस की ओलंपिक सदस्यता को बहाल किया है।
  2. शीतकालीन ओलंपिक के समापन समारोह से पहले आईओसी ने कहा था कि रुस पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा, जब तक कि कोई और विरोधी डोपिंग उल्लंघन नहीं हो।

 

9. कोनराड संगमा मेघालय के नए सीएम

  1. नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। संगमा को राज्यपाल गंगा प्रसाद ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन का दावा करने के बाद सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।

  2. हाल ही में आए चुनाव परिणामों के बाद बीते 10 साल से राज्य की सत्ता में रही कांग्रेस को केवल 21 सीटें ही मिली थीं।

 

10. ओडिशा में 'ख़ुशी' की शुरुआत

  1. ओडिशा सरकार ने अपने राज्य में स्कूल जाने वाली लड़कियों को मुफ्त सैनेटरी नैपकिन देने के लिए 'खुशी' योजना की शुरुआत की है।

  2. इसके तहत राज्य के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक पढ़ाई करने वाली 17 लाख लड़कियों को मुफ्त सैनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे।
  3. राज्य का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग इस योजना पर हर साल 70 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह घोषणा उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की।


 

11. भारत और इजराइल मिलकर बचाएंगे जल

  1. 'भारत में जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अभियान' पर सहयोग बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने इजरायल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसकी घोषणा पेयजल और स्वच्छता राज्य मंत्री एसएस अहलूवालिया ने की।

  2. समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों पक्ष भारत में पेशेवर रूप से डिजाइन किए गए राष्ट्रीय जल संरक्षण अभियान के लिए डिजाइन, क्रियान्वयन और निगरानी पर काम करेंगे।

 

12. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा कैप्टन

  1. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (19 वर्ष) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं।

  2. वनडे और टी-20 में गेंदबाजी के लिए उनकी आईसीसी रैंकिंग नंबर 1 है। इसी के साथ आईसीसी पुरुषों की रैंकिंग के किसी भी रूप के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा करने वाले वे सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।   

  3. .3 मार्च को दुनिया भर में विश्व वन्यजीव दिवस के रुप में मनाया जाता है। वर्ष 2018 के लिए इस दिवस का विषय है- “Big cats: predators under threat".

 

13. ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

  1. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में 29वें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव (IYF) का उद्घाटन किया।

  2. एक सप्ताह तक चलने वाले इस योग महोत्सव में 80 से अधिक संप्रदाय, योगाचारी, प्रस्तुतकर्ता और दुनिया भर के लगभग 20 देशों के विशेषज्ञों ने सुबह 4 बजे से शाम 9:30 बजे तक रोजाना योगाभ्यास किया।

 

14. फोर्ब्स की बिलेनियर सूची में मुकेश अंबानी

  1. अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स 2018 के लिए दुनियाभर के अमीर लोगों की सूची जारी कर दी है। ऑनलाइन मार्केटिंग वेबसाइट अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में पहले स्थान पर हैं।

  2. फोर्ब्स के अनुसार बेजोस दुनियाभर के अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने वाले पहले व्यक्ति हैं।

  3. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे (90 अरब डॉलर), इन्वेस्टमेंट गुरु वॉरेन बफै तीसरे (84 अरब डॉलर), बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली चौथे (72 अरब डॉलर) और फेसबुक के संस्थापक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर  (71 अरब डॉलर) है।
  4. इस सूची में भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 19 वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है।


 

15. वॉशिंगटन में नेट-न्यूट्रेलिटी

  1. अमेरिका में वाशिंगटन नेट न्यूट्रेलिटी को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। नए कानून में इंटरनेट प्रदाताओं की भी आवश्यकता होती है ताकि उनकी प्रबंधन प्रथाओं, प्रदर्शन और वाणिज्यिक शर्तों के बारे में जानकारी का खुलासा किया जा सके। राज्य के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत ये उल्लंघन लागू होंगे।

 

16. यूरोपीय बैंक में भारत

  1. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के शेयरधारकों की मंजूरी के बाद भारत फिर से पुनर्निर्माण और विकास (EBRD) के लिए यूरोपीय बैंक का 69वां सदस्य बनने के लिए तैयार है।

  2. औपचारिक सदस्यता प्रक्रिया में करीब 1 मिलियन यूरो की अनुमानित लागत पर भारत द्वारा शेयरों की खरीद शामिल है।

  3. ईबीआरडी के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स, जो ब्रिटेन स्थित बैंक के सभी मौजूदा शेयरधारकों का प्रतिनिधित्व करता है, ने भारत की सदस्यता आवेदन के पक्ष में मतदान किया है।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

2nd week (8-14)

 

1. भारत-यूरोप 29 बिज़नेस फोरम

  1. चौथा भारत-यूरोप 29 बिजनेस फोरम (IE29BF) 2018 नई दिल्ली में संपन्न हुआ। इस बार IE29BF का विषय ‘Synergising Economic Vision for Expanded Relations’ रहा।  

  2. IE29BF 2018 के लिए चेक गणराज्य ‘केन्द्रित देश’ था। फोरम में 18 अन्य यूरोपियन देशों ने भाग लिया.

 

2. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड का मुख्यालय हरियाणा में

  1. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) का मुख्यालय पर्यावरण मंत्रालय और बोर्ड के बीच ‘बेहतर समन्वय’ के लिए चेन्नई से हरियाणा के बल्लभगढ़ में स्थानांतरित कर दिया गया है।
  2. यह घोषणा केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा ने की. एसपी गुप्ता भारत के पशु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हैं।

 

3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक दिन है जब महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। इस वर्ष का महिला दिवस का महत्व इसलिए भी बढ़ गया क्योंकि 2018 में उनके मताधिकार आन्दोलन को 100 वर्ष पूरे हुए।

  2. .#MeToo और #TimesUp के रूप में वैश्विक अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसमें यौन उत्पीड़न और बराबर वेतन मुख्य एजेंडे में हैं।

  3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018 आन्दोलन का विषय है #PressforProgress. यह दिवस 1908 से प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है।

 

4. ED में नए विशेष निदेशक

  1. भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी विवेक आर वाडेकर को सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल पांच साल होगा।
  2. ईडी केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत एक जांच एजेंसी है, जो देश में मनी लॉड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन संबंधी मामलों की जांच करता है। करनल सिंह ईडी के वर्तमान निदेशक हैं।

 

5. प्रिज़कर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय

  1. आर्किटेक्ट बालकृष्ण विठ्ठलदास दोशी को प्रिज़कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार वास्तुकला के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। इसे अमेरिका के शिकागो स्थित हयात फाउंडेशन के टॉम  प्रिज़कर ने घोषित किया था।

  2. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय दोशी के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में इंदौर में एक कम लागत वाली आवास परियोजना शामिल है, जिसमें 80,000 लोगों के रहने की सुविधा है।

 

6. हरियाणा में पहला साइबर पुलिस स्टेशन

  1. हरियाणा के गुरुग्राम में पहले साइबर पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया गया।

  2. डिजिटल फोरेंसिक लैब वाले इस पुलिस स्टेशन में 35 विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों और दो निरीक्षकों की टीम होगी.

  3. गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) के सीईओ वी. उमाशंकर ने स्टेशन का उद्घाटन किया.

 

7. ITBP में पहली महिला युद्ध अधिकारी

  1. इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस के पहले प्रत्यक्ष प्रवेश विरोधी अधिकारी के रूप में 25 वर्षीय प्रकृति को शामिल किया गया है।

  2. सरकार ने 2016 में उन्हें नामांकन करने की अनुमति दी थी। बता दें कि आईटीबीपी, मुकाबला भूमिका में महिला अधिकारियों को शामिल करने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) का आखिरी भाग है।

 

8. संजीव गुप्ता बने ब्रिटेन के कौशल राजदूत

  1. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारतीय मूल के इस्पात टाइकून संजीव गुप्ता को औद्योगिक कैडेट कार्यक्रम के लिए एक आधिकारिक राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। यह कार्यक्रम ब्रिटेन में विशेष रुप से निपुणता कौशल विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है।  

  2. औद्योगिक कैडेट्स का वार्षिक पुरस्कार समारोह लंदन में आयोजित किया गया था। बता दें कि संजीव गुप्ता  ब्रिटेन स्थित जीएफजी गठबंधन के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

 

9. SBI पर 40 लाख का जुर्माना

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना नकली नोटों की पहचान और उन्हें जब्त करने के निर्देशों का पालन न करने पर लगाया गया।

  2. आरबीआई की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि एसबीआई के दो करेंसी चेस्ट में नियमों का उल्लंघन पाया गया। जनवरी के पहले सप्ताह में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

 

10. सेंट्रल बैंकिंग पुरस्कार 2018

  1. सेंट्रल बैंकिंग के पांचवें वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की गई। इसमें मैक्सिमम कम्युनिटी के लिए बेस्ट प्रैक्टिस पर बैंक ऑफ कनाडा को सेंट्रल बैंक ऑफ द ईयर चुना गया।

  2. पारदर्शिता की श्रेणी में सेंट्रल बैंक ऑफ़ आयरलैंड को पुरस्कार दिया गया वहीं बैंक ऑफ कोरिया को रिज़र्व मैनेजर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार मिला।

  3. बैंक नोट एंड करेंसी मैनेजर ऑफ़ द इयर का पुरस्कार नॉर्गेस बैंक को दिया गया।

 

11. ISSF वर्ल्ड कप 2018 में भारत को रजत

  1. भारत की शूटर अंजुम मुदगिल ने मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में हुए ISSF विश्व कप में महिला 50 मीटर राइफल 3 पदों की प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।  

  2. यह अंजुम का पहला विश्वकप पदक था। चीन की पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन रियजिओ पी ने इस समारोह में स्वर्ण पदक जीता।

 

12. 'वडाली ब्रदर्स' की जोड़ी टूटी

  1. 'वडाली ब्रदर्स' के नाम से मशहूर सूफी गायक उस्ताद प्यारेलाल वडाली और उस्ताद पुराण चंद वडली की जोड़ी में से प्यारेलाल वडाली का पंजाब के अमृतसर में निधन हो गया है।

  2. 75 साल के प्यारेलाल वडाली पुराणचंद के छोटे भाई थे। पंजाबी सूफी संगीत के लिए दोनों ने जालंधर के हरबल्ला मंदिर में प्रस्तुति देना शुरू किया था।

 

13. 'वी फॉर डेवलपमेंट' पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में 'वी फॉर डेवलपमेंट' विषय पर राष्ट्रीय विधानसभा सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का मकसद ऐसा मंच तैयार करना है जहां सांसद और विधायक एक ही स्थान पर विकास के विचार और योजनाओं का आदान-प्रदान कर सकें।

 

14. 'विंग्स इंडिया 2018' समारोह

  1. तेलंगाना के हैदराबाद स्थित बेगमपेट हवाई अड्डे पर आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने 'विंग्स इंडिया 2018' नामक नागरिक उड्डयन और एयरोस्पेस द्वैवार्षिक आयोजन का उद्घाटन किया।

  2. यह चार दिवसीय कार्यक्रम संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और वाणिज्य और उद्योग के भारतीय मंडलों द्वारा आयोजित किया गया था।

 

15. दिल्ली और मुंबई में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट

  1. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) और मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई अड्डे परिषद इंटरनेशनल (ACI) की एएसक्यू 2017 रैंकिंग में 176 देशों के 1,952  हवाई अड्डों को पछाड़कर दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे बन गए हैं।

  2. बता दें कि एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड 2017 को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने घोषित किया था।

  3. इसमें विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर हवाई अड्डों को रैंकिंग प्रदान की गई। इसके तहत 34 महत्वपूर्ण निष्पादन संकेतकों पर प्रतिक्रिया के लिए हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था।

 

16. कर्नाटक का अपना ध्वज

  1. कर्नाटक सरकार ने राज्य के लिए ध्वज (नादा ध्वज) का अनावरण किया है। यदि केंद्र द्वारा अनुमोदित किया जाता है तो जम्मू एवं कश्मीर के बाद कर्नाटक स्वयं के झंडे वाला दूसरा राज्य होगा।

  2. पीले-सफेद और लाल रंग वाले इस झंडे के केंद्र में राज्य का प्रतीक है। यह प्रस्ताव अब केंद्रीय गृह मंत्रालय को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा क्योंकि संविधान में राज्य को अपने झंडे की घोषणा करने की कोई शक्ति नहीं दी गई है।

 

17. विराट कोहली ऊबर इंडिया के पहले ब्रांड एंबेसडर

  1. भारत में कैब सर्विस की शुरुआत करने वाली कंपनी ऊबर इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। विराट कोहली कंपनी की विपणन और ग्राहक अनुभव पहल की शृंखला में भी शामिल होंगे।

 

18. पेटीएम मनी को सेबी की मंजूरी

  1. वित्तीय सेवाओं के मंच पेटीएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से एक पंजीकृत निवेश सलाहकार बनने की मंजूरी प्राप्त की है।

  2. सेबी की मंजूरी से कंपनी को देशभर में उपभोक्ताओं के बीच निवेश और धन प्रबंधन उत्पादों को लागू करने की अनुमति दी गई है।

 

19. तेजस्विन शंकर की सबसे ऊंची कूद

  1. दिल्ली के युवा तेजस्विन शंकर ने अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़कर ऊंची कूद में स्वर्ण पदक का दावा किया है।

  2. 19 वर्षीय शंकर 2.28 मीटर पर पट्टी पर रवाना हुए और 2.26 मीटर के अपने राष्ट्रीय अंक में मामूली रूप से सुधार किया। पिछला रिकार्ड उन्होंने जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2016 के दौरान कोयम्बटूर में बनाया था।

 

20. सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार

  1. टीडीपी के अशोक गजपति राजू के इस्तीफे के एक दिन बाद केंद्र सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

 

21. समुद्र में पहली बार बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास

  1. अंडमान के समुद्र में पहली बार बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास MILES-18 शुरू हुआ। 8 देशों के 11 नौसैनिक जहाज और नौ भारतीय जहाज ने इस तीन दिवसीय अभ्यास में हिस्सा लिया।  
  2. अंतर-संचालन को बढ़ाने के अलावा, अभ्यास का उद्देश्य खोज और बचाव प्रक्रियाओं, समुद्री हस्तक्षेप के संचालन, मुख्य परिचालन कौशल और विभिन्न समुद्री सुरक्षा परिदृश्यों का प्रयोग करना था।

 

22. आईटीबी-बर्लिन में भारत बना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक

  1. 7 मार्च से 10 मार्च 2018 तक बर्लिन, जर्मनी में ‘आईटीबी-बर्लिन वर्ल्ड टूरिस्ट मीट’ का आयोजन किया गया। भारत ने मीट के अंतिम दिन ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार’ जीता।

  2. इस समारोह में पर्यटन मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) केजे अल्फ़ोंस ने पर्यटन मंत्रालय के कुछ अधिकारियों के साथ भारत का प्रतिनिधित्व किया था।


 

23. शी जिनपिंग आजीवन चीन के राष्ट्रपति

  1. चीन की संसद ने राष्ट्रपति के लिए दशकों पुरानी दो-बार कार्यकाल की सीमा समाप्त कर दी है और शी जिनपिंग को जीवन भर देश के नेता के रूप में बने रहने की अनुमति दी है।

  2. यह संवैधानिक परिवर्तन बीजिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की वार्षिक बैठक - देश की विधानमंडल - में दो तिहाई बहुमत के साथ पारित किया गया।

  3. 2,964 प्रतिनिधियों में से केवल दो ने बदलाव के विरुद्ध मतदान किए, जबकि तीन ने मतदान में भाग नहीं लिया।

  4. इससे पहले सात सदस्यीय स्थायी समिति चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के सर्वोच्च निकाय ने सर्वसम्मति से संशोधन को मंजूरी दे दी थी।

  5. 64 वर्षीय शी जिनपिंग वर्तमान में अपने दूसरे पांच साल के कार्यकाल में हैं और वर्तमान दो कार्यकाल प्रणाली के तहत 2023 में रिटायर होने थे।

 

24. अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौता

  1. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सौर ऊर्जा परिनियोजन को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  2. यह सहयोग सौर ऊर्जा उत्पादन, सौर आधारित मिनी-ग्रिड, और सौर ऊर्जा को ग्रिड में एकीकृत करने के लिए ट्रांसमिशन सिस्टमों की परिकल्पना पर आधारित है।

 

25. ऑस्ट्रेलिया ने जीता सुल्तान अजलन शाह कप

  1. विश्वचैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिष्ठित सुल्तान अजलन शाह हॉकी का खिताब जीता लिया। इपोह, मलेशिया में आयोजित फाइनल में आस्ट्रेलिया ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को  2-1 से हराया।

  2. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 10वीं बार यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। इससे पहले, अर्जेंटीना ने 3-2 से मलेशिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया। मेजबान मलेशिया चौथे स्थान पर रहा।

 

26. 'आई-मेट्रो'

  1. केंद्रीय आवास मंत्रालय ने 'आई-मेट्रो' नाम से सभी भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों का एक संगठन शुरू किया है जो विचारों और नवाचारों के आदान-प्रदान के मंच के रूप में कार्य करेगा।

  2. भारत सरकार के कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह की उपस्थिति में ‘भारतीय मेट्रोज़: उत्कृष्टता के लिए सहयोग’ समारोह में 'आई-मेट्रो' शुरू किया गया था।

 

27. नाबालिग से रेप पर फांसी

  1. राजस्थान विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के बलात्कार में शामिल अपराधियों को मौत की सजा देने के संशोधन बिल को पारित कर दिया है।

  2. राज्य गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा में 'द आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक,' 2018' पेश किया था, जिसे बहस के बाद सदन में वोट दिया गया था।

  3. नए संशोधन में भारतीय दंड संहिता, 1860 में धारा 376-एए और 376-डीडी शामिल किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि जिस व्यक्ति को 12 साल की उम्र तक किसी लड़की को बलात्कार/सामूहिक रूप से बलात्कार करने का दोषी पाया जाता है, उसे मौत की सजा दी जाएगी। इसके अलावा चौदह वर्ष और 20 वर्ष के कठोर कारावास का भी प्रावधान है।

 

28. कर्नाटक के बेलगाम में सबसे बड़ा तिरंगा

  1. कर्नाटक में बेलागवी (बेलगाम) में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

  2. आयोजन में कोटे केरे फ्रंट के नेताओं, स्कूली बच्चों, और हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और सिख संस्थानों के नेताओं ने भाग लिया।

  3. इस ध्वज ने आकार के संबंध में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित पंजाब के अट्टारी के ध्वज को पीछे छोड़ा। बेलागवी के जिला मंत्री रमेश जारकीहोली ने 9600 वर्ग फुट के झंडे को 110 मीटर लम्बे ध्वज पोल पर फहराया।

 

29. एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस पर शुल्क घटाया

  1. भारत के सबसे बड़े लोन प्रदाता बैंक एसबीआई ने बचत खातों में औसत मासिक बैलेंस (एएमबी) पर नॉन-मेंटेनेंस चार्ज लगभग 75 प्रतिशत तक घटाया है।

  2. संशोधित शुल्क 1 अप्रैल, 2018 से प्रभावी होगा और 25 करोड़ से अधिक ग्राहकों को फायदा होगा। मेट्रो और शहरी केंद्रों में ग्राहकों के लिए एएमबी के नॉन-मेंटेनेंस चार्ज को अधिकतम 50 रुपये प्रति माह से घटाकर 15 रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

  3. इसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण केंद्रों के लिए शुल्क हर महीने 40 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया गया है। 10 रुपये जीएसटी शुल्क ऊपर बताई गई दरों के ऊपर और उससे अधिक पर लागू होगा।

 

30.बिद्या देवी भंडारी फिर से नेपाल की राष्ट्रपति

  • नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी नेपाल की राष्ट्रपति के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुईं हैं।

  • वाम गठबंधन की उम्मीदवार भंडारी दो-तिहाई से अधिक बहुमत से चुनी गईं। उन्होंने चुनाव में नेपाली कांग्रेस (एनसी) की प्रतिद्वंद्वी कुमारी लक्ष्मी राय को हराया।


 

31. वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन

  1. प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का 14 मार्च 2018 को 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ब्लैक होल्स पर उनकी रिसर्च को दुनिया भर में मान्यता मिली।

 

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

3rd week (15-21)

 

1. सिटी-सिस्टम में पुणे सबसे बेहतर

  1. एनुअल सर्वे ऑफ सिटी-सिस्टम्स (एएसआईसीएस) के वार्षिक सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण में पुणे ने तिरुवनंतपुरम को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है।

  2. तिरुवनंतपुरम पिछले दो संस्करणों में सबसे ऊपर था। इस साल पुणे के बाद कोलकाता और फिर तिरुवनंतपुरम है। सर्वेक्षण में बंगलूरु को सबसे निचला स्थान दिया गया।

  3. यह सर्वेक्षण गैर सरकारी संगठन जनाग्रह सेंटर फोर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी ने 20 राज्यों के 23 शहरों में कराया था। इसमें वर्तमान में कानून, नीतियों और संस्थागत प्रक्रियाओं का आकलन करके शासन की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया।

 

2. साल तक नहीं बढ़ेंगे यूरिया के दाम

  1. भारत में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने कुल अनुमानित लागत 1,64,935 करोड़ रुपये और उर्वरक सब्सिडी के वितरण के लिए उर्वरक विभाग को 2019-20 तक यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसका अर्थ है कि 2020 तक यूरिया की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी।

  2. यूरिया सब्सिडी 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी उर्वरक विभाग की केंद्रीय क्षेत्र योजना का एक हिस्सा है और पूरी तरह से बजट सहायता के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।

  3. यूरिया सब्सिडी योजना को जारी रखने से यूरिया निर्माताओं को सब्सिडी का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप किसानों को यूरिया की समय पर उपलब्धता होगी।

 

3. भारत और मेडागास्कर के बीच रक्षा समझौते

  1. भारत और मेडागास्कर ने रक्षा क्षेत्र में व्‍यापक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। दोनों देशों के बीच संपर्क सुधार के प्रयासों के लिए वायु सेवा के एक संशोधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।

  2. दोनों देशों में एयर सेशेल्स के साथ एयर इंडिया और एयर मेडागास्कर के माध्यम से सह-साझा समझौता होगा।

  3. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्तारारिवो में मेडागास्कर के राष्‍ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौते की घोषणा की।

 

4. फ़िनलैंड सबसे खुशहाल देश

  1. विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट 2018 में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश बताया गया है। यह रिपोर्ट दुनिया भर के 156 देशों में प्रसन्नता के स्तर के आधार पर तैयार की गई।

  2. रिपोर्ट में भारत की 133वें स्थान पर है। पूर्वी अफ्रीका का बुरुंडी दुनिया में सबसे अप्रसन्न स्थान है। सूची में शीर्ष 3 देश फ़िनलैंड, नॉर्वे और डेनमार्क हैं।

  3. अध्ययन से पता चलता है कि अमेरिका 2016 से 5 स्थान नीचे होकर 18वें स्थान पर आ गया है। पाकिस्तान 75वें, चीन 86वें और नेपाल 101वें स्थान पर है।  

 

5. मॉरीशस में विश्व हिंदी सचिवालय

  1. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में विश्व हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया।

  2. यह सचिवालय पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है और इसके लिए 33 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया था। भूमि मॉरीशस सरकार ने प्रदान की थी।

  3. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में इस इमारत की आधारशिला रखी थी। भारत और मॉरीशस दोनों की संस्कृति और समाज के निर्माण में हिंदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

6. एंजेला मर्केल चौथी बार जर्मन चांसलर

  1. जर्मनी की संसद ने अपने चांसलर के रूप में चौथे कार्यकाल के लिए एंजेला मर्केल का चुनाव किया है। उनके फिर से चांसलर बनने से यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में बीते छह माह से जारी सियासी अनिश्चितता का दौर समाप्त हो गया है।

  2. मर्केल साल 2005 से जर्मनी की निर्विरोध नेता हैं। इस बार 364 सदस्यों ने उनके पक्ष में और 315 ने विरोध में वोट डाले।

  3. 709 सदस्यों वाली संसद में मर्केल के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन, इसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन और सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) गठबंधन के पास 399 सीटें हैं।

 

7. आईसीएमआर को कोचोन पुरस्कार

  1. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को टीबी के उपचार के लिए अनुसंधान और विकास (R&D) के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोचोन पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया।

  2. देश में R&D के प्रयासों को गति देने की दिशा में इंडिया टीबी रिसर्च कंसोर्टियम की स्थापना के लिए आईसीएमआर को कोरिया के गैर-लाभकारी संगठन कोचोन फाउंडेशन से 65,000 डालर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

 

8. मृत्‍युदंड के लिए नाइट्रोजन गैस

  1. अमेरिका के ओकलाहोमा प्रांत में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिए अब नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाएगा। अमेरिका में मौत की सजा देने का यह अपनी तरह का पहला तरीका होगा।  

  2. ओकलाहोमा में मौत की सजा देने के लिए जहरीले इंजेक्शन में प्रयोग की जाने वाली दवाएं नहीं मिलने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा है। ओकलाहोमा में 2015 से किसी भी कैदी को जानलेवा इंजेक्शन नहीं दिया गया है।

  3. नाइट्रोजन एक गंधहीन और स्वादहीन गैस है। हम जो सांस लेते हैं उसमें करीब 78 फीसदी नाइट्रोजन गैस होती है लेकिन ऑक्सीजन के बिना यह जानलेवा है।

 

9. लैरी कुडलो ट्रंप के नए आर्थिक सलाहकार

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लैरी कुडलो को व्हाइट हाउस नेशनल इकनॉमिक काउंसिल के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया है। उन्होंने गैरी कॉन की जगह ली।

  2. कुंडलो, रुढ़िवादी मीडिया विश्लेषक हैं, जिन्होंने 2016 के अभियान के दौरान अनौपचारिक आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवा की थी।

 

 

10. जैकी श्रॉफ की शॉर्ट फिल्म को अमेरिका में पुरस्कार

  1. बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म 'शुन्यता' ने लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता।

  2. चिंतन सारदा द्वारा निर्देशित 22 मिनट की काल्पनिक फिल्म को हजारों प्रविष्टियों में से शीर्ष छह में शामिल किया गया था और लॉस एंजिल्स में एक थियेटर में दिखाया गया था।

  3. ज्यूरी ने इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताया। पुरस्कार स्वरूप फिल्म निर्माताओं को 1000 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया गया।

 

11. जीएसटी: सबसे जटिल कर

  1. विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) करीब 115 देशों के मुकाबले दूसरी उच्चतम दर वाली कर प्रणाली है। एशिया में वे देश जो एक अप्रत्यक्ष कर प्रणाली रखते हैं, उनमें सबसे अधिक के साथ सबसे जटिल में है।

  2. भारत में जीएसटी संरचना 0, 5%, 12%, 18% और 28% की पांच दरों में वर्गीकृत है। इसके अलावा विभिन्न  छूट दिए जाने वाली बिक्री और निर्यात शून्य-रेट पर किए गए हैं, जो निर्यातकों को इनपुट पर भुगतान किए गए करों के लिए धन वापसी का दावा करने की अनुमति देता है।

  3. दुनिया भर के 49 देशों में जीएसटी का एक सिंगल स्लैब है, जबकि 28 देश टू-स्लैब का उपयोग करते हैं। भारत सहित केवल पांच देशों में चार नॉन जीरोस्लैब का उपयोग किया जाता है।

  4. विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, यूएसए में है। जिम योंग किम विश्व बैंक समूह के 12वें अध्यक्ष हैं।

 

12. दीपा मलिक एशिया की सर्वश्रेष्ठ पैरा-एथलीट

  1. भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

  2. इसके साथ ही वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं। जीत के साथ दीपा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा गेम्स के लिए भी योग्यता हासिल की है, जिसे अक्टूबर 2018 में आयोजित किया जाना है।

 

13. लोकसभा में ग्रेच्युटी संशोधन विधेयक पास

  1. भारतीय संसद के निम्न सदन लोकसभा ने ग्रेच्युटी संशोधन बिल पास कर दिया है। ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 का उद्देश्य  निजी क्षेत्र और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समक्ष आने वाले सार्वजनिक क्षेत्रीय उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की ऊपरी सीमा बढ़ाना है।

  2. सदन ने विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पारित किया जो एक व्यापारिक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में एक पक्ष को दूसरी तरफ से नुकसान उठाने और ऐसे मामलों में अदालतों के स्वविवेक को कम करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।

 

14. वनडे क्रिकेट में नेपाल

  1. क्रिकेट में अफगानिस्तान के सीमित ओवरों में तेजी से वृद्धि होने के बाद नेपाल ने एक दिवसीय क्रिकेट में कदम बढ़ाया है। जिम्बाब्वे में हुए आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में नेपाल ने प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर पहली बार वनडे टीम का दर्जा हासिल किया।  

 

15. गांवों के लिए KUSUM योजना

  1. भारत सरकार ग्रामीण भारत में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 'किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (KUSUM) योजना' शुरू करने जा रही है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रिड से जुड़े सौर संयंत्रों की स्थापना की जाएगी।

  2. KUSUM के तहत 10,000 मेगावाट सौर संयंत्र का निर्माण किया जाएगा और 1.75 मिलियन ऑफ-ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान किये जाएंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि का है क्योंकि वे अपनी अतिरिक्त बिजली को अपनी जमीन पर स्थित सौर संयंत्रों द्वारा निर्मित मुख्य ग्रिड में बेच सकते हैं।

 

16. नवी मुम्बई में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

  1. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पनवेल में नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा स्थल की नींव रखी। पहले चरण में 16,700 करोड़ रुपये की परियोजना 2019 तक पूरे होने की उम्मीद है।

  2. यह देश का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है। इसकी क्षमता 6 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी। पनवेल से पहले छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई भी महाराष्ट्र में स्थित है।

 

17. वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग

  1. द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग रिपोर्ट 2018 के अनुसार सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है।

  2. द इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने पूरे विश्व में 133 शहरों के लिए वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग सूचकांक 2018 को प्रकाशित किया, जो कि एक सर्वेक्षण के अनुसार 150 से अधिक उत्पादों और सेवाओं में 400 से अधिक व्यक्तिगत कीमतों की तुलना पर आधारित है।

  3. सूची में शीर्ष 5 मूल्यवान शहर सिंगापुर, पेरिस, ज़्यूरिख़, हांगकांग, ओस्लो हैं। युद्ध के कारण तबाह हुई सीरिया की राजधानी दमास्कस दुनिया में रहने के लिए सबसे सस्ता शहर है। इसके बाद वेनेजुएला की राजधानी कराकस है।

 

18. व्लादिमीर पुतिन चौथी बार बने रूस राष्ट्रपति

  1. हाल ही में संपन्न हुए रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन ने जीत हासिल की। अगले छह साल तक वे इस पद पर बने रहेंगे। पुतिन ने लगभग दो दशकों तक रूस पर शासन किया है।

 

19. मॉरीशस की राष्ट्रपति का इस्तीफा

  1. मॉरीशस की राष्ट्रपति अमिना गिरब-फकीम ने लक्जरी निजी सामान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग संबंधी एक घोटाले में नाम आने के बाद इस्तीफा दे दिया।

  2. अमिना गिरब-फकीम पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टिट्यूट द्वारा प्रदान किए गए क्रेडिट कार्ड से निजी गहने और कपड़े खरीदे हैं। गिरब-फकीम एक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक हैं।

 

20. क्रिकेटर केविन पीटरसन ने लिया संन्यास

  1. इंग्लैंड के  27 वर्षीय क्रिकेटर केविन पीटरसन ने आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। पीटरसन इंग्लैंड के पांचवें सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

  2. अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए जाने जाने वाले इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 104 टेस्ट मैच खेलकर 8181 रन बनाए। इसके अलावा 136 वनडे में उन्होंने 4440 रन और 37 टी-20 खेलकर 1176 रन बनाए।

 

21. एनसीएए विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी

  1. इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (आईजीएनसीए) द्वारा कार्यान्वित संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की  राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडिओविज़ुअल अभिलेख (एनसीएए) परियोजना को आईएसओ मानक के अनुसार विश्व की पहली विश्वसनीय डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो कि प्राथमिक विश्वस्त डिजिटल रिपॉजिटरी ऑथराइजेशन बॉडी लिमिटेड (पीटीएबी), यूनाइटेड किंगडम द्वारा अनुदत्त है।

  2. एनसीएए का प्राथमिक उद्देश्य डिजिटलीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से भारत के सांस्कृतिक विरासत को पहचानने और बनाए रखने के लिए ऑडियोविज़ुअल फॉर्म में उपलब्ध कराना और लोगों तक पहुंचाना है।

 

22. देवघर में प्लास्टिक पार्क

  1. केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने घोषणा की कि भारत सरकार ने झारखंड के देवघर जिले में एक प्लास्टिक पार्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

  2. यह परियोजना 150 एकड़ के क्षेत्र में 120 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी जिससे  प्लास्टिक अपशिष्ट के खतरे से निपटान के साथ पर्यटक आकर्षण भी पैदा होगा।

 

23. इस्राइल जूनियर 2018 में भारत चैंपियन

  1. भारत की पूर्वा बर्वे ने ऋषोन लेज़ियन, इज़राइल में आयोजित इज़राइल जूनियर 2018 बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल (अंडर-19) का खिताब जीता है।

  2. पूर्वा ने रूस की अनास्ताशिया पुस्टिंस्काया (जूनियर विश्व रैंकिंग 18) को हराकर खिताब जीता। उन्होंने तीसरी वरीयता और शीर्ष रैंक की रूसी खिलाड़ी को तीन सेट में हराया।

  3. यह  टाइटल पूर्वा का 2018 में सबसे पहला और  कुल मिलाकर तीसरा है। इससे पहले उन्होंने इज़राइल जूनियर 2017, इटेलियन जूनियर इंटरनेशनल 2017 में रशियन जूनियर व्हाईट नाइट्स 2017 में कांस्य पदक जीता था।


 

24. हिंदी कवि केदारनाथ सिंह का निधन

  1. प्रसिद्ध हिंदी कवि और आलोचक केदारनाथ सिंह का 19 मार्च 2018 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर इंडियन लैंग्वेज के हिंदी भाषा विभाग के पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष थे।

  2. प्रो. सिंह को 2013 में ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ और 1989 में अपनी कविता संग्रह 'अकाल में सारस' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता था।

 

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

4th week (22-31)

 

1. मोदी कैबिनेट के फैसले

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-अफ्रीका फोरम समिट (IAFS-III) को मंजूरी दी है।

  2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना में प्रति परिवार 5 लाख रुपये का लाभ कवर की सुविधा मिलेगी। इसके तहत प्रति परिवार 10 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर किया जाएगा।

  3. आयुष्मान भारत योजना के लाभ पूरे देश में सुलभ हैं और यह पहले से चली आ रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को समाप्त करेगी।

 

2. जर्मनी के राष्ट्रपति की भारत यात्रा

  1. जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए। यह उनकी पहली भारत यात्रा थी।

  2. अपनी यात्रा में जर्मनी के राष्ट्रपति वाराणसी गए और नई दिल्ली में एक व्यावसायिक समारोह में भी भाग लिया।  

  3. जर्मनी यूरोप में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और दुनिया में छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन और मुद्रा यूरो है।

 

3. भारतीय रेल में अब पीओएस से बिलिंग

  1. भारतीय रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने विक्रेताओं द्वारा लिए जाने वाले अधिक शुल्क की जांच के लिए ट्रेनों में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) से बिलिंग की जाएगी।

  2. रेलवे का मानना है कि इस कदम से यात्रियों को प्रासंगिक जानकारी तो मिलेगी ही बल्कि यात्री संतुष्टि में सुधार करने में भी मदद होगी।

  3. पीओएस मशीनों को चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में पेश किया जाएगा। आईआरसीटीसी ने पहले से ही नई दिल्ली-कर्नाटक एक्सप्रेस में पीओएस मशीनों को एक पायलट आधार पर पेश किया है।

 

4. केरल का राज्य फल

  1. केरल सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित किया है। बता दें कि केरल हर साल 30 से 60 करोड़ कटहल का उत्पादन करता है।

  2. राज्य सरकार का कहना है कि मूल्यवर्धित कटहल के उत्पादों के जरिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व केरल कमा सकता है।

 

5. गोवा में अंतर्देशीय नौका सेवा

  1. केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाज रानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी ने गोवा के मोर्मुगाओ पोर्ट ट्रस्ट और द्रष्टि मरीन की महत्वाकांक्षी अंतर्देशीय नौका सेवाओं का उद्घाटन किया।

 

6. पंजाब में हुक्का बार पर बैन

  1. पंजाब सरकार ने राज्य में हुक्का बार पर स्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता वाली एक बैठक में राज्य मंत्रिपरिषद ने तम्बाकू उत्पादों के उपयोग के कारण रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) 2003 में संशोधन को मंजूरी दी।

 

7. डीजल की होम डिलिवरी

  1. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने पुणे में अपने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीजल की होम डिलिवरी शुरू की है। प्रयोग सफल होने पर देश के दूसरे हिस्सों में डिलीवरी करने की योजना है।

  2. आईओसी देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी है। पेट्रोलियम और एक्सप्लोसिव्स सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) से मंजूरी मिलने के बाद यह पेट्राेलियम ईंधन की होम डिलिवरी करने वाली पहली कंपनी बनेगी। संजीव सिंह वर्तमान में इंडियन आयल कारपोरेशन के चेयरमैन हैं।

 

8. सिंगापुर वर्ल्ड का बेस्ट एअरपोर्ट

  1. कंसल्टेंसी फर्म स्काईटेरेक्स ने सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है। दक्षिण कोरिया में इंचेऑन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और जापान में हानेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।  

  2. फर्म ने छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई को 63वें स्थान पर रखा है। बंगलूरू में केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को क्रमश: 64वें और 66वें स्थान पर रखा है।  

 

9. कनाडा के मैथमैटीशियन को एबेल पुरस्कार

  1. कनाडा के गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने प्रतिनिधित्व सिद्धांत को संख्या सिद्धांत से जोड़ने के लिए एक संख्या विकसित करने पर प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार जीता है।  

  2. 22 मई को नॉर्वे के राजा हेराल्ड ओस्लो में 81 वर्षीय लैंगलैंड को 6.0 मिलियन-क्रोनर एबेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

  3. एबेल पुरस्कार 19वीं शताब्दी के नार्वेजियन गणितज्ञ नील्स हेनरिक एबेल के नाम पर शुरू किया गया है। यह पुरस्कार 2002 में नॉर्वेजियन सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

 

10. 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस

  1. 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस में एनएचएआई (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) पवेलियन को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन पवेलियन के रूप में घोषित किया गया। प्राधिकरण को यह पुरस्कार मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने दिया।

  2. इस दौरान एनएचएआई ने अपनी परियोजनाओं और इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह, वेसाइड सुविधाएं, घटना प्रबंधन, स्वच्छ भारत अभियान, सड़क सुरक्षा इत्यादि जैसे अन्य पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी स्टाल की स्थापना की थी।

  3. मणिपुर विश्वविद्यालय इंफाल में 105वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस के भाग के रूप में आयोजित किया गए इंडिया एक्सपो में 'रक्षात्मक अनुसंधान एवं विकास संगठन' (डीआरडीओ) को 'मोस्ट इन्फॉर्मेटिव पविलियन' पुरस्कार मिला।

  4. डीआरडीओ ने 18 डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के 150 से अधिक प्रदर्शनों और मॉडलों के साथ-साथ अत्याधुनिक स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों की प्रदर्शनी में भाग लिया था।  

  5. भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें संस्करण का आयोजन जनवरी 2019 में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, मध्य प्रदेश में होगा। 2019 ISC के लिए विषय “Future -India: Science & Technology” है।

 

11. पत्रकार लेस पायने का निधन

  1. फेमस पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार और स्तंभकार लेस पायने का 19 मार्च 2018 को 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अपनी खोजी पत्रकारिता के लिए लेस पायने ने पुलित्जर पुरस्कार जीता। 1974 में 'हेरोइन ट्रेल' नाम से उनकी यह शृंखला प्रकाशित हुई थी।

 

12. चंडीगढ़ में स्पीड गन कैमरा

  1. ट्रैफिक प्रबंधन के लिए डिजिटल डिस्प्ले के साथ स्वचालित स्पीड गन कैमरा स्थापित करने वाला चंडीगढ़ उत्तरी भारत का पहला शहर बन गया है।

  2. ये हाई-टेक स्पीड कैमरे नाइट विजन टेक्नोलॉजी से लैस हैं और आने वाले यातायात की गति रिकॉर्ड करेंगे। यह चंडीगढ़ पुलिस को शहर में गति सीमा से ऊपर ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति का चालान जारी करने में मदद करेगा।  

 

13. मेघालय में विश्व की सबसे लंबी बलुआ पत्थर गुफा

  1. भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में दुनिया की सबसे लम्बी बलुआ पत्थर की गुफा खोजी गई है। 24,583 मीटर लंबी इस गुफा में 66-76 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के जीवाश्म भी पाए गए हैं।

  2. मेसिन्रम में लाटसोहम गांव के पास क्रेम पुरी नाम की रेती पत्थर की गुफा जो पहली बार 2016 में खोजी गई थी, लेकिन मेघालय एडवेंचरर्स एसोसिएशन (एमएए) ने हाल ही में 25 दिवसीय अभियान के दौरान गुफा की वास्तविक लंबाई का खुलासा किया।

  3. यह दुनिया में मौजूदा बलुआ पत्थर गुफा से 6,000 मीटर अधिक लंबी है जो वेनेजुएला में क्यूवा एल समान (18,200 मीटर) में है।

 

14. ISRO का BHEL के साथ करार

  1. इसरो ने भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते (TTA) में प्रवेश किया है, ताकि अंतरिक्ष ग्रेड ली-आयन सेल के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित किया जा सके।

  2. TTA पर इसरो मुख्यालय, बंगलूरु में हस्ताक्षर किए गए थे। यह ली-आयन सेल टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भेल को अंतरिक्ष ग्रेड ली-आयन सेल का निर्माण करने में सक्षम बनाएगा जो देश की अंतरिक्ष कार्यक्रम आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) की स्थापना 1969 में हुई थी। ISRO के संस्थापक और पहले चेयरमैन विक्रम अम्बालाल साराभाई थे। इसका बंगलूरु कर्नाटक में है। डा. के सिवान ISRO के वर्तमान चेयरमैन हैं।

 

15. जूनियर ISSF विश्व कप शूटिंग में भारत को स्वर्ण

  1. भारतीय शूटर एलवेनिल वैलेरिवन ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में सीज़न के पहले जूनियर आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

  2. एलवेनिल ने श्रेया अग्रवाल और ज़ीना खित्ता के साथ मिलकर टीम को स्वर्ण पदक दिलाया। अर्जुन बाबूता ने अपना दूसरा जूनियर वर्ल्ड कप पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।

  3. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भारत की मनु भकर ने थाईलैंड की कन्याकोर्न हिरनफोम को हरा कर अपना दुसरा व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया। 16 वर्षीय मनु ने 235.9 अंक प्राप्त कर पदक तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया।

  4. भारत ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष इवेंट में भी सफलता हासिल की और गौरव राणा ने रजत पदक और अनमोल जैन ने कांस्य पदक जीता।

  5. भारत के 15 वर्षीय शूटर अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। भंवला आईएसएसएफ के सीनियर विश्व कप के समान आयोजन में 7वें स्थान पर थे।

  6. 16 वर्षीय भारतीय शूटर मुस्कान भनवाला ने आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चीन की किन सिहांग और थाईलैंड के कन्याकॉर्न हिरनफोम को हराया।

 

16. पेरू के नए राष्ट्रपति

  1. मार्टिन विजकारा ने पेरू के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। इससे पहले वे पेरू के पहले उपाध्यक्ष और कनाडा में राजदूत थे।

  2. विजकारा ने पेड्रो पाब्लो कूज़िन्स्की के स्थान पर पद ग्रहण किया जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

17. पत्रकार करण थापर को जीके रेड्डी पुरस्कार

  1. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता करन थापर को पत्रकारिता के लिए जीके. रेड्डी मेमोरियल राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।

 

18. दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज तैयार

  1. समुद्र का सबसे बड़ा क्रूज जहाज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़' भूमध्य सागर में अपनी पहली यात्रा शुरू करने के लिए फ्रांस में सैंट-नजैर के शिपयार्ड से निकल गया है।

  2. फ्रेंच जहाज निर्माता एसटीएक्स ने यह जहाज रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल के अमेरिकी दिग्गज को सौंप दिया है। इसका वजन 2,28,000 टन है।

  3. 362 मीटर लंबा यह जहाज एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की लंबाई से सिर्फ 20 मीटर लंबा है। यह अपने साथी जहाज 'हार्मनी ऑफ़ दि सीज़' से थोड़ा सा ही बड़ा है जो एसटीएक्स फ्रांस ने 2016 में रॉयल कैरेबियन को दे दिया था।

 

19. टॉप थ्री बिजली उत्पादकों में भारत

  1. भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है। इसका बिजली उत्पादन 2017 तक 34% है। विश्व में बिजली के 3 शीर्ष उत्पादनकर्ता चीन, अमेरिका और भारत हैं।  

  2. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की एक फरवरी 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक बिजली उत्पादन 1,003.525 अरब यूनिट रहा।

 

20. भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट

  1. भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा ऑटो मोबाइल बाजार बनने के लिए जर्मनी से आगे निकल गया है। नवीनतम वैश्विक आंकड़ों के मुताबिक एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में यात्री और वाणिज्यिक वाहनों सहित ऑटोमोबाइल बिक्री में 9.5% की वृद्धि हुई है। दुनिया के टॉप 5 ऑटोमोबाइल मार्केट में चीन, अमेरिका, जापान, भारत और जर्मनी हैं।  

 

21. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा भिखारी

  1. भारत सरकार ने देश में भिखारियों की कुल संख्या जारी की है। सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 2011 की जनगणना के आधार पर बताया कि देश में लगभग 4 लाख भिखारी हैं।

  2. भिखारी की सबसे बड़ी संख्या 81,000 पश्चिम बंगाल में है। लक्षद्वीप और एक संघ राज्य क्षेत्र में केवल दो लोग अपनी आजीविका के लिए भीख मांग रहे हैं। पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार क्रमशः नंबर दो और तीन पर हैं।

 

22. पंकज आडवाणी बने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियन

  1. भारत के बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने म्यांमार के यांगून में चल रही एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में अपने प्रैक्टिस पार्टनर बी भास्कर को 6-1 से मात दी।

  2. इस जीत के साथ 2017-18 के लिए बिलियर्ड्स में आडवाणी भारतीय, एशियाई और विश्व चैंपियन बने। यह क्यू स्पोर्ट्स के एशियाई स्तर पर आडवाणी का 11 वां स्वर्ण पदक है।

  3. भारत की अमी कमानी ने अपने थाई प्रतिद्वंद्वी सिरीपापर्न नुंथाखाम्जन को  3-0 से हरा कर एशियन महिला स्नूकर खिताब जीता है।

 

23. हांगकांग फुटबॉल टूर्नामेंट में भारत चैंपियन

  1. हांगकांग में हुए जॉकी कप इंटरनेशनल यूथ इनवेस्टमेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में भारत की अंडर-16 टीम ने हांगकांग अंडर -17 पर जीत हासिल कर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया।

  2. अंडर-17 ग्रुप के इस टूर्नामेंट में भारत ने अंडर-16 राष्ट्रीय टीम को मैदान में उतारा था। यह बहुत दिनों बाद टीम की लगातार तीसरी जीत थी। इस टीम को बिबियोनो फर्नांडीज ने प्रशिक्षित किया था।

 

24. गुजरात में 100% सोलर हेल्थ सेंटर

  1. गुजरात में सूरत देश के 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) वाला पहला जिला बन गया है।

  2. सूरत जिले में कुल 52 पीएचसी हैं और उन सभी को अब सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किया गया है। इस पहल से बिजली का बिल 40 फीसदी तक कम हो जाएगा और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद मिलेगी।  

 

25. फोर्ब्स 30 में अनुष्का शर्मा और पीवी सिंधु

  1. बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2018 की सूची में शामिल किया गया।

  2. 29 वर्षीय अनुष्का भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। पाकिस्तानी गायक मोमीना मुस्तहसन का भी इसका सूची में उल्लेख है।

  3. फोर्ब्स एक अमेरिकन बिजनेस मैग्जीन है, जिसकी स्थापना 1917 में हुई। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है।  

 

26. भारत का पहला कीट संग्रहालय

  1. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पालानीस्वामी ने तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं वाले 5 करोड़ के कीट संग्रहालय का उद्घाटन किया।

  2. संग्रहालय 6,691 वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित है। यह पूरी तरह से कीड़े को समर्पित है और यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय है।

  3. यह उन नमूनों के रूप में संरक्षित कीड़े प्रदर्शित करेगा जो कि उनके अलग-अलग विकास चरणों, चित्र, वीडियो और उनके अनूठे व्यवहार, आदतों और निवासों के मॉडलों के चित्रण के रूप में जीवित हैं।

 

27. भारत सरकार के नए वैज्ञानिक सलाहकार

  1. कृष्णस्वामी विजय राघवन को भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। वे भौतिकविद् राजगोपाल चिदंबरम का स्थान लेंगे जो 16 साल से अधिक समय तक इस पद पर रहे।

  2. जैविक विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र के पूर्व निदेशक विजय राघवन को 2013 में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

 

28. 'आयुष्मान भारत मिशन' के सीईओ इंदु भूषण

  1. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (ABNHPM) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में इंदु भूषण को नियुक्त किया गया है।

  2. मनीला, फिलीपींस में एशियाई विकास बैंक (ADB) के पूर्व एशिया विभाग के महानिदेशक भूषण को दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

 

29. मध्यप्रदेश में सबसे अधिक आदिवासी

  1. देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाले आदिवासी निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है।

  2. पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP) की कुल राशि की 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है।  

 

30. नासा सुनेगा मंगल के 'दिल' की बात

  1. मंगल ग्रह के गहरे इंटीरियर की खोज के लिए नासा समर्पित पहला अभियान भेजने के लिए तैयार है। यह 5 मई को लांच होने जा रहा है।

  2. इनसाइट- एक स्टेशनरी लैंडर जो आंतरिक खोज, भूकंपी जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट मिशन का उपयोग करते हुए डेटा एकत्र करने के लिए संवेदनशील उपकरणों का एक सूट लेकर चलता है।

 

31. कड़कनाथ चिकन को GI टैग

  1. मध्यप्रदेश के कड़कनाथ चिकन का भौगोलिक संकेत (GI) टैग के लिए आवेदन करने के छह साल बाद इसे मान्यता मिली है। चेन्नई स्थित जीआई रजिस्ट्री ने ग्रामीण विकास ट्रस्ट, झाबुआ का आवेदन स्वीकार किया जो 2012 में दायर किया गया था।

  2. चिकन नस्ल के इस काले मांस की कुछ प्रदेशों में बहुत मांग है। चिक और अंडों का प्रोटीन युक्त मांस कड़कनाथ अन्य किस्मों की तुलना में बहुत ज्यादा दर पर बेचा जाता है।

 

32. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की ज्यूरी के हेड शेखर कपूर

  1. मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है।  

  2. केंद्रीय समिति में एक प्रमुख और दस दूसरे सदस्य होते हैं जिनमें पांच क्षेत्रीय प्रमुख शामिल हैं जो संबंधित क्षेत्रीय समितियों का नेतृत्व करते हैं।

  3. ‘अस्तित्व’ (2000) और ‘परिंदा’ (1989) जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले फिल्म लेखक इम्तियाज हुसैन दक्षिण 1 समिति के क्षेत्रीय प्रमुख होंगे।

  4. 1995 में आयी तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म‘ बांबे’ के हिंदी(डब्ड) संस्करण के लिए गीत लिखने वाले महबूब को दक्षिण 2 समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

 

33. मिताली राज को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' सम्मान

  1. हैदराबाद में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को 'स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द इयर' घोषित किया गया।

  2. प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाडी किदंबी श्रीकांत और पीवी सिंधु को सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला एथलीट के रूप  तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन 2017 के वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  3. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने पुलेला गोपीचंद को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में पुरस्कृत किया। गोपीचंद ने दूसरी बार इस पुरस्कार को प्राप्त किया।

  4. ट्रिपल ओलंपियन और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एन मुकेश कुमार को इस समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

 

Next News

करंट अफेयर्स/ FEB-18 / Monthly : केरल में स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )