स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में 2 लाख का कैश प्राइज जीतने का मौका, गांव में बिताने होंगे 100 घंटे

इंटर्नशिप 25 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी। इसके तहत स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रमोशन के प्रोजेक्ट पर काम करना होगा।

एजुकेशन डेस्क। गांवों को सुंदर और स्वच्छ बनाते हुए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने देशभर के विवि और कॉलेजों के स्टूडेंट के लिए 100 घंटे की स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप शुरू की है। सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को तय गावों में 100 घंटे बिताते हुए निर्धारित मापदंडों पर काम करना होगा। इंटर्नशिप में विजेता स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी, स्टेट और नेशनल लेवल पर पुरस्कार मिलेगा। विनिंग कैंडिडेट्स को 2 लाख रुपए तक का कैश प्राइज मिलेगा।

क्या है इंटर्नशिप का उद्देश्य?

 सौ घंटे की इस इंटर्नशिप का उद्देश्य देशभर के युवाओं की स्वच्छता संबंधी कार्यों के प्रति क्षमता विकसित करना और स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदोलन का रूप देना है। स्टूडेंट्स को उक्त वेबसाइट पर जाते हुए इंटर्नशिप के लिए अपनी लोकेशन बतानी होगी। स्टूडेंट्स को इस दौरान गांवों में साफ-सफाई से जुड़ी गतिविधियों को तेज करते हुए लोगों को जागरूक करना होगा। साथ ही, सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रति भी ग्रामीणों को जानकारी देनी होगी। 

15 मई तक चलेगी इंटर्नशिप 

- 2 अक्टूबर-2014 में शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन के क्रम में यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों के युवाओं को गांवों से जोड़ने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और पेय जल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने 'स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप' प्रोग्राम की घोषणा की है। 
- इस प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रमोशन के प्रोजेक्ट पर काम करना होगा। स्टूडेंट्स को www.sbsi.mygov.in पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। 
- इंटर्नशिप खत्म होने के बाद सर्वश्रेष्ठ तीन इंटर्न को विभिन्न स्तरों पर पुरस्कार मिलेगा। इंटर्नशिप 25 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी। 

ये काम होंगे गांवों में 

- स्वच्छता के लिए जागरुकता अभियान चलाएंगे। 
- स्वच्छता थीम पर नुक्कड नाटक का मंचन करेंगे। 
- गली-मोहल्ले में स्वच्छता मेले का आयोजन करेंगे। 
- लोगो के व्यवहार को बदलने के लिए डोर-टू-डोर कैम्पेन चलाएंगे। 
- सार्वजनिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग बनाएंगे।
 
यह मिलेगा पुरस्कार 

कॉलेज स्तर पर सर्वश्रेष्ठ इंटर्न को शील्ड दी जाएगी। यूनिवर्सिटी, स्टेट और नेशनल लेवल पर तीन-तीन कैश प्राइज मिलेंगे। इसमें यूनिवर्सिटी लेवल पर 30, 20 और 10 हजार, स्टेट लेवल पर 50, 30 और 20 हजार रुपए, नेशनल लेवल पर दो लाख, एक लाख और 50 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। 

Next News

लोकसभा में 100 पदों पर इंटर्नशिप करने का मौका, आज लास्ट डेट

लोकसभा में इंटर्नशिप के लिए 100 सीटों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 30 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे।

गृह मंत्रालय करा रहा डिजास्टर मैनेजमेंट में इंटर्नशिप, 10 मई लास्ट डेट

युवाओं को आपदा में मदद करने की एनआईडीएम के द्वारा ट्रेनिंग प्रोवाइड की जाएगी इसके लिए किसी भी स्ट्रीम के पोस्ट-ग्रेजुएशन कर रहे स्टूडेंट्स अप्लाय कर सकते

Array ( )