एक दिन में 46 हजार रुपए तक की कमाई कर रहे हैं फ्रीलांसर : स्टडी

फ्लैक्सिंग इट की रिपोर्ट के मुताबिक 0 से पांच साल तक के अनुभव में आपको माध्य वेतन यानी मीडियन पे 8 हजार रुपए प्रति दिन तक मिल सकता है।

करियर डेस्क। फुल टाइम जॉब और अपना बिजनेस करने के बीच एक और चीज़ होती है- फ्रीलांसिंग (freelancing), यानी स्वतंत्र रूप से काम करना। आमतौर पर ऐसा माना जाता था कि फ्रीलांसिंग में बहुत अधिक पैसा नहीं कमाया जा सकता, या फिर इतना नहीं मिलता कि आप कमाई के इस मोड पर अधिक दिन तक कायम रहना चाहें. लेकिन, वक्त बदला है और यदि एक स्टडी की मानें तो अब एक काबिल प्रोफेशनल फ्रीलांसर एक दिन में 46 हजार रुपए तक कमा सकता है।

फ्लैक्सिंग इट ने जारी की रिपोर्ट
हाल ही में फ्लैक्सिंग इट (Flexing It) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, स्वतंत्र रूप से काम करने वाले काबिल प्रोफेशनल्स शुरूआती दौर में 8 हजार रुपए (मीडियन पे) एक दिन में कमा सकते हैं। 0 से पांच साल तक के अनुभव में आपको माध्य वेतन यानी मीडियन पे 8 हजार रुपए प्रति दिन तक मिल सकता है। मीडियन पे को आम बोलचाल की भाषा में आप औसत भी मान सकते हैं। जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, कमाई भी एक दिन के लिहाज से बढ़ती जाती है और पांच से दस साल के अनुभव वाले लोग एक दिन  में 19 हजार रुपए भी कमा सकते हैं।

जितना अनुभव, उतनी अर्निंग 
अगर आपके पास मैनेजमेंट, मार्केटिंग, आईटी, प्रोग्राम मैनेजमेंट का 5 साल से ज्यादा अनुभव है तो आपके पास रोजाना 19 हजार रुपए तक कमाने का मौका है। वहीं अगर आपके पास 20 साल से अधिक का अनुभव है तो आप एक दिन में 46 हजार रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं। जाहिर है इसके लिए आपकी काबीलियत और आपके काम करने का क्षेत्र भी महत्वपूर्ण कारक हैं जो प्रति दिन की आपकी आय तय करेंगे। साथ ही अनुभव  के साल भी एक जरूरी फैक्टर हैं क्योंकि 46 हजार रुपए प्रति दिन की कमाई 20 साल से अधिक के माहिर प्रफेशनल के लिए बताई गई है।

सबसे ज्यादा डिमांड आईटी सेक्टर में
20 साल से अधिक के अनुभवी फ्रीलांसर जिन्हें फाइनेंस, जनरल मैनेजमेंट, स्ट्रैटिजी, ह्यूमन रिसॉर्सेज और सेल्स में महारत हासिल है, वे 46 हजार रुपए (मीडियन पे) एक दिन में कमा सकते हैं। स्टडी में बताया गया कि फ्रीलांसर के लिए सबसे ज्यादा डिमांड आईटी सेवाओं, प्रोफेशनल सेवाओं, ई कॉमर्स और रीटेल इंडस्ट्री की ओर से आती है।

क्या है फ्लैक्सिंग इट
फ्लैक्सिंग इट (Flexing It) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो संस्थानों और स्वतंत्र रूप से काम करने वाले प्रोफेशनल्स जोकि फ्रीलांस काम के अवसर तलाश रहे हों, के बीच कड़ी का काम करता है। फ्लैक्सिंग इट की रिपोर्ट 2500 प्रफेशनल्स से जुड़े डाटा पर आधारित है। ये लोग एमएनजी, बड़े बड़े कॉरपोरेट संस्थानों और स्टार्ट अप्स के लिए काम कर चुके थे। कंपनी ने ऐसे लोगों का डाटा निकाला जिसके आधार पर अपनी रिपोर्ट पेश की। 

Next News

घर बैठे इन 10 वेबसाइट्स से कमा सकते हैं पैसे, देती हैं फ्रीलांस जॉब्स

सभी को ऐसी जॉब की तलाश है जो कम समय में और घर से की जा सके। ऐसी ही जॉब है फ्रीलांसिंग। इसकी मदद से पैसे कमाने के साथ करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

आॅनलाइन जॉब : यहां एक घंटे में कमा सकते हैं 4,000 रुपए

आॅनलाइन जॉब की मदद से घर बैठे हजारों रुपए रोजाना कमाए जा सकते हैं। जानिए 9 ऐसी फील्ड के बारे में जहां आसानी से अर्निंग की जा सकती है।

Array ( )