दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला : ओपन लर्निंग स्कूल वाले स्टूडेंट्स भी दे सकेंगे Neet का एग्जाम

दिल्ली हाईकोर्ट ने NEET-2018 में आवेदन करने वाले सभी स्टूडेंट्स को एग्जाम देने की अनुमति दे दी है। हालांकि नीट को लेकर फैसले को अभी आरक्षित रखा गया है।

एजूकेशन डेस्क । दिल्ली हाईकोर्ट ने NEET-2018 में आवेदन करने वाले सभी स्टूडेंट्स को एग्जाम देने की अनुमति दे दी है। हालांकि नीट को लेकर फैसले को अभी आरक्षित रखा गया है। इस मामले की सुनवाई परीक्षा के परिणाम आने से पहले पूरी कर ली जाएगी। अंतिम निर्णय के आधार पर जो पात्र होगा, वही आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकेगा। इससे करीब 25 हजार स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी। दोनों पक्ष के तर्कों को सुनकर फिलहाल सभी को एलिजिबल कर दिया गया है। 25 साल से अधिक आयु व ओपन स्कूलिंग के स्टूडेंट्स अब एग्जाम दे पाएंगे। इससे पहले कोर्ट ने सभी को आवेदन के लिए पात्र कर दिया था। इसके बाद सीबीएसई ने सिर्फ एडिशनल बॉयोलाजी के स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी किए थे। 25 साल से अधिक आयु व ओपन स्कूलिंग से बॉयो करने वालों के साथ ही कुछ अन्य स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड रोक दिए थे। 

याचिका कर्ता के वकील अमित कुमार ने बताया कि सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित कर लिया है, लेकिन आवेदक समेत उन तमाम स्टूडेंट्स को NEET में बैठने की इजाजत दी है, जो ओपन स्कूल से 12वीं पास कर चुके हैं। हाई कोर्ट उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है, जिनमें बोर्ड के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को तय करने से जुड़े नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई थी। इसमें टेस्ट के लिए अधिकतम उम्र सीमा, सामान्य वर्ग में 25 साल और आरक्षित वर्ग में 30 साल तय की गई है। याचिका में नोटिफिकेशन के उस प्रावधान को भी रद्द किए जाने की मांग की गई है जो ओपन स्कूल या प्राइवेट स्टडी करने वालों को इस टेस्ट में बैठने से रोकता है। 

यह था मामला 
सीबीएसई ने 25 साल से अधिक आयु, ओपन स्कूलिंग व एडिशनल बॉयो से 12वीं पास करने वालों को नीट के लिए अपात्र माना था। इसके बाद स्टूडेंट्स पहले सुप्रीम कोर्ट और बाद में दिल्ली हाईकोर्ट गए। दिल्ली हाईकोर्ट ने सभी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र कर दिया, लेकिन सुनवाई जारी रही। अब 25 साल से अधिक आयु व ओपन स्कूलिंग के छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे। हालांकि अभी एडमिशन पर कोई फैसला नहीं आया है। 

Next News

NEET 2018 : पसंद का सेंटर न मिलने पर भी परीक्षा केंद्र नहीं बदलेगा सीबीएसई

नीट एग्जाम को लेकर सेंटर पर आपत्तियों के बाद सीबीएसई ने सर्कुलर रिलीज कर स्पष्टीकरण दिया है। कई स्टूडेंट्स ने लिखा है कि उन्होंने फॉर्म फिलिंग में सेंटर

नीट 2018 : ओवरएज स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी, 6 मई को होगा एग्जाम

सीबीएसई ने 25 साल से अधिक आयु के नीट देने वाले स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इससे पहले एडिशनल बॉयोलाजी व अन्य पात्र स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड

Array ( )