कॅरियर की परफेक्ट ग्रोथ के लिए 10th के बाद से ही शुरू करें कॉम्पीटीटिव की तैयारी

10th के बाद स्टूडेंट्स कॅरियर की पहली सीढ़ी पर होते हैं। यहीं से कॉम्पटीटिव एग्जाम्स की तैयारी शुरू करने से सबजेक्ट पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। 10th के बाद बोर्ड रिजल्ट आते ही सबजेक्ट सिलेक्शन करना होगा। इसके बाद पूरे दो साल का समय होगा स्टूडेंट्स के पास कि वे अपने  सिलेक्ट की गई स्ट्रीम को बेहतर ढंग से अडॉप्ट कर सकें। साथ ही इस बीच अपनी स्ट्रीम से जुड़े कई ऐसे नेशनल एग्जाम की प्रिपरेशन भी कर सकते हैं, जो न सिर्फ आपकाे 12th के बाद मददगार साबित होंगी। साथ ही वे सबजेक्ट पर अापकी मजबूत पकड़ बना देंगी। इससे अाप आसानी से किसी भी एग्जाम को क्लीयर कर सकेंगे। वहीं स्टडी के लिए फाइनेंशियली हेल्प भी हासिल कर सकते हैं। 

10th से 12th के स्टूडेंट्स के कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स 

सिल्वरजोन ओलंपियाड अंग्रेजी, गणित, फ्रेंच, सामान्य ज्ञान, सूचना विज्ञान आदि सहित विभिन्न विषयों में स्कूल स्तर पर प्रतिस्पर्धी परीक्षाएं शामिल हैं।

राष्ट्रीय परस्पर संवादात्मक गणितीय ओलंपियाड (एनआईएमओ): इसमें छात्रों का गणितीय कौशल और मानसिक क्षमता का परीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। यह 5th से लेकर 12th के स्टूडेंंट्स के लिए होती है।

राष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी ओलंपियाड (एनबीओ): यह कक्षा पाँच से लेकर कक्षा बारह के छात्रों के लिए आयोजित 50 अंकों की प्रवेश परीक्षा है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई): एनसीईआरटी द्वारा अपने छात्रों की उत्कृष्टता की पहचान और सम्मान करने के लिए 10th के छात्रों के लिए यह एक राष्ट्रीय स्तर का छात्रवृत्ति कार्यक्रम है।

अंतर्राष्ट्रीय अंक शास्त्र ओलंपियाड (आईएमओ): विज्ञान ओलंपियाड फाउंडेशन, नई दिल्ली 2nd से लेकर 12th के सभी छात्रों के लिए आईएमओ आयोजित करता है।

खगोल विज्ञान राष्ट्रीय मानक परीक्षा (एनएसईए): भारतीय भौतिकी संघ के शिक्षकों द्वारा आयोजित, यह 10th या 11th के सीबीएसई स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा है।

एनएसईजेएस: सीबीएसई के 10th के छात्रों या उससे निम्न छात्रों के लिए भारतीय भौतिकी शिक्षक संघ और एचबीसीएसई मुंबई द्वारा आयोजित यह जूनियर साइंस की एक राष्ट्रीय मानक परीक्षा है। परीक्षा का दूसरा चरण अंतर्राष्ट्रीय जूनियर साइंस ओलंपियाड (आईजेएसओ) है।

क्षेत्रीय सूचना विज्ञान ओलंपियाड (जीआईओ): यह चेन्नई में 8th से 12th के छात्रों के लिए कम्प्यूटर साइंस में इंडियन एसोसिएशन फॉर रिसर्च (आईएआरसीएस) द्वारा आयोजित किया जाता है।

राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा (एनएसटीएसई): यह एकीकृत परिषद हैदराबाद के 2nd से लेकर 12th के छात्रों के लिए आयोजित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (आईईएसओ): सीबीएसई या आईसीएसई या राज्य बोर्ड के 10th और 11th के छात्रों के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड विज्ञान (आईओएस): यह 1st से लेकर 10th के सीबीएसई या आईसीएसई या राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

राष्ट्रीय विज्ञान ओलंपियाड (एनएसओ): 1st से 10th के सीबीएसई या आईसीएसई या आईबी या सीआईई और अन्य स्कूल बोर्डों के छात्रों के लिए विज्ञान विषय में एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती है।

नेशनल साइबर ओलंपियाड (एनसीओ): 1st से 10th के सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी या सीआईई और अन्य स्कूल बोर्डों के छात्रों के लिए कम्प्यूटर के विषय में एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती है।

टेक्नोथलॉन: आईआईटी गुवाहाटी द्वारा 9th से कक्षा 12th के सीबीएसई, आईसीएसई या राज्य बोर्डों के छात्रों के लिए इस प्रतियोगी परीक्षा आयोजन किया जाता है।

Next News

म्यूजिक में है इंटरेस्ट तो 10th के साथ ही करें परफॉर्मिंग आर्ट में ग्रेजुएशन

मन काे सुकून देने वाला म्यूजिक आपके कॅरियर के लिए भी बेहतर साबित हाेता है। परफेक्शन और नॉलेज से इस फील्ड पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं।

10th के बाद थामें कैमरा करें एक क्लिक जाे यादगार बन जाए

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की टेक्नोलॉजी सीखने कोर्स की मदद ले सकते हैं। साथ ही साथ अपना विजन डेवलप करने के लिए लोकल और यूनीक प्लेस पर ट्रेवलिंग जरूर

Array ( )