SSC CGL एग्जाम में सही टाइम मैनेजमेंट के साथ करें शानदार स्कोर

इसमें 200 सवाल पूछे जाएंगे। जिन्हें सोल्व करने के लिए काफी कम समय मिलता है। ऐसे में एग्जाम के दौरान सही टाइम मैनेजमेंट के बिना आप सफलता नहीं पा सकते।

स्टडी टिप्स । SSC कंबाइंट ग्रेजुएट लेवल टायर वन  एग्जाम आपको एक शानदार नौकरी तक पहुचा सकता है। इसमें करीब 200 सवाल पूछे जाएंगे। जिन्हें सोल्व करने के लिए काफी कम समय मिलता है। ऐसे में एग्जाम के दौरान सही टाइम मैनेजमेंट के बिना आप सफलता नहीं पा सकते। खासकर ट्रिक्री सवालों को हल करने के लिए आपको काफी प्रैक्टिस करनी होगी।

घड़ी के हिसाब से हो सवालों का हल

 अगर आप सवालों को हल करना चाहते हैं तो स्टॉप वॉच लगाकर तैयारी करें, सबसे पहले यह तय कर लें कि सवाल किस तरह के हैं और उनके लिए एग्जाम में कितना समय मिलता है। इसके बाद उसी के अनुसार सवालों की संख्या के हिसाब से समय को बांट लें। अब आप देखें कि दिए गए समय में सवाल हल कर सकते हैं या नहीं। इस तरह तैयारी करने से आपका टाइम मैनेजमेंट तो बढ़ेगा ही साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

कठिन सवाल में समय खराब ना करें

 एग्जाम में कई ऐसे सवाल आते हैं, जो ज्यादा समय ले लेते हैं। अगर आपको लगता है कि आप किसी सवाल को हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत उस सवाल से बाहर आ जाएं और दूसरा सवाल हल करने लगें. ऐसा करने से आप समय उस सवाल में खर्च नहीं होगा और आप इतने समय में किसी और सवाल को हल कर लेंगे।

मॉक टेस्ट और प्रश्न पत्र से करें तैयारी

 एग्जाम में तैयारी में मॉक टेस्ट काफी मददगार साबित होते हैं। मॉक टेस्ट और पिछले साल से प्रश्न पत्रों से आपको एग्जाम का काफी आइडिया मिल जाता है। इसके अलावा आपको इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आप कितने समय में कितने सवाल हल कर सकते हैं।

हर चीज की तरफ ना भागें

 एग्जाम की तैयारी के लिए अपने टारगैट तय कर लें। एक बार आप अपने लिए टारगैट तय कर लेगें तो आप उन्ही सवालों को हल करेंगे जिसके लिए आपने प्लान बनाया था। इनसे अलग सवाल जिनकी आपने तैयारी नहीं की है उन्हें आप ना करें. ध्यान रहे कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।
-----------------------------------

Next News

रोजाना अखबार पढने की आदत आपको रखेगी दूसरों से आगे

हर दिन न्यूज पेपर पढकर हम खुद को देश-दुनिया में हो रही घटनाओं और सुर्खियों से अपडेट तो रख ही पाते हैं। साथ ही अपनी भाषा और वर्तनी में भी लगातार सुधार

लर्निंग से जुड़े इन मिथकों की ये है रियलिटी

लर्निंग से जुड़े इन मिथकों के बजाय सेल्फ डेवलपमेंट के लिए नए तरीके अपनाए

Array ( )