SSC-CGL: 25 जुलाई से 20 अगस्त के बीच एग्जाम, 4 जून तक करें अप्लाय

बिहार से करीब दो लाख स्टूडेंट्स होते हैं शामिल 

एजुकेशन, डेस्क। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(एसएससी) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल(सीजीएल) एग्ज़ाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत असिस्टेंट ऑडिटर, इनकम टैक्स ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर व अन्य पदों पर भर्ती होनी है। एग्जाम 25 जुलाई से 20 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। स्टूडेंट्स 4 जून तक रजिस्ट्रेंशन करवा सकते हैं। 

बिहार से करीब दो लाख स्टूडेंट्स होते हैं शामिल 
- बिहार से करीब 2 लाख स्टूडेंट्स हर साल आवेदन करते हैं लेकिन इनमें से मुश्किल से 100-125 लोगों को ही नौकरी मिल पाती है। पिछले वर्ष राज्य से करीब 123 अभ्यर्थियों का ही चयन हुआ था। 

ऐसा है एग्जाम का पैटर्न 
- एग्जाम चार चरणों में ली जाएगी। टीयर 1 और टीयर 2 कंप्यूटर बेस्ड होगा। जबकि टीयर 3 पेन एंड पेपर मोड में लिया जाएगा। टीयर 4 कंप्यूटर प्रोफिसिएंशी टेस्ट, स्किल टेस्ट या डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। 

टियर 1

सब्जेक्ट 

सवाल  मार्क्स

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग

25 50

क्वांटिटेटिव एंप्टीट्यूड

25 50

अंग्रेजी

25 50

जनरल अवेयरनेस

25 50

टियर 2

सब्जेक्ट 

सवाल

मार्क्स

क्वांटिटेटिव एलिजिबिलिटी

100 200

अंग्रेजी

200 200

स्टैटिस्टिक्स

100 200

जनरल स्टडीज

100 200


टियर 3 
- टियर 1 और टियर 2 में पास करने वाले स्टूडेंट्स काे टियर-3 की एग्जाम देने का मौका मिलेगा। यह सब्जेक्टिव होता है। इसमें लेटर, एसे और संक्षेपण से 100 अंकों के प्रश्न पूछे गए थे। अभी हुई सीजीएल टियर 3 परीक्षा का अनुमानित कटऑफ 530 है। 

कम्प्यूटर प्रोफेसिएंसी 
तीनों टियर पास करने वाले सभी स्टूडेंट्स को कम्प्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट में शामिल होना पड़ता है। यह क्वालिफाइंग नेचर का होता है। पहले कुछ पदों के लिए इंटरव्यू भी आयोजित होता था, लेकिन अब सभी नॉन-गैजेटेड पदों के लिए इसे खत्म कर दिया गया है। 

निगेटिव मार्किंग भी 
टीयर 1 में निगेटिव मार्किंग होगी, गलत जवाब पर 0.50 अंक काट लिए जाएंगे। टीयर 2 में गलत जवाब पर 0.25 अंक काटे जाएंगे। इंग्लिश में 0.50 अंक कटेंगे। टीयर 2 में पेपर 1 और 2 सभी पदों के लिए कंपल्सरी है। टियर 3 डिस्क्रिप्टिव पेपर अंग्रेजी व हिंदी में होगा। 100 अंकों की यह एग्जाम होगी। 

 

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी 
- सीजीएल एग्जाम की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप पिछले पांच सालों के प्रश्नों का सॉल्व करें। हर चैप्टर से कॉन्सेप्ट क्लियर रखें। सिलेबस की जानकारी एसएससी ने वेबसाइट पर दे रखी है।
- संतुलन बनाकर पढ़ाई करने से सफलता मिलेगी। हर दिन 5-6 घंटे तक पढ़ाई करें। कम से कम हर विषयों में आपकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
- प्रश्नों का समय सीमा में जवाब देने की कोशिश करें। इससे पता चल पाएगा कि आप एग्जाम में कितना अच्छा कर पाएंगे। 
- अपने कमजोर पक्ष पर ध्यान रखते हुए, मजबूत पक्ष को और मजबूत बनाएं। एकाग्रचित होकर, प्रश्नों के निर्देशों को ठीक ढंग से समझते हुए, अवधारणायुक्त अभ्यास करें।  

 

एग्जाम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सुझाव 
 

1. बेहतर करें आधारभूत विषयों की समझ
- किसी भी एग्जाम की तैयारी के मुख्य आधार होते हैं, उस एग्जाम से संबंधित सब्जेक्ट। इसलिए आवश्यक है कि  स्टूडेंट्स  सभी सब्जेक्ट एवं  पाईंट्स का कॉन्सेप्ट क्लियर रखें। 
 

2. अभ्यास:

बेहतर परिणाम के लिए परीक्षा में निर्धारित समय सीमा के अंदर प्रश्नों को हल करने के अलावा , सब्जेक्ट के कन्सेप्ट पर पकड़ के साथ साथ, एग्जाम के नवीनतम पैटर्न पर यथोचित प्रैक्टिस करना भी जरूरी होता है।
- प्रैक्टिस  के दौरान इस बात का ख्याल रखा जाना चाहिए कि जिस पक्ष में स्टूडेंट्स को  दिक्कत हो रही हो, या बार-बार गलतियाँ हो रही हों, उससे संबंधित कन्सेप्ट भी क्लीयर करते चलें।
- एग्जाम आॅनलाइन होगी, अतः अभ्यर्थी समुचित आॅन-लाइन प्रैक्टिस भी कर लें, ताकि उन्हें एग्जाम के दौरान कम्प्यूटर आॅपरेशन और स्क्रीन रीडिंग से परेशानी न हो और एग्जाम का कीमती समय तनिक भी बर्बाद न हो। 
 

3. समय प्रबंधन:

- ज्यादातर यह पाया जाता है कि स्टूडेंट्स एग्जाम में समय प्रबंधन का महत्व तो समझते हैं, लेकिन तैयारी के दौरान उसकी आवश्यकता की अनदेखी कर देते हैं, किसी सब्जेक्ट या पाईंट पर बहुत अधिक समय खर्च कर देते हैं, जबकि कुछ अन्य भाग बिल्कुल उपेक्षित रह जाते हैं, इससे - संतुलित तैयारी नहीं हो पाती है। इसके लिए आवश्यक है कि एग्जाम के समय और तैयारी के दौरान समय प्रबंधन मजबूत रखें। 
 

4. रिवीजन:
- कई बार स्टूडेंट्स पढ़ते तो बहुत हैं, नई चीजें भी सीखते हैं, लेकिन उनमें रिवीजन की आदत नहीं होती। जबकि जरूरत इस बात की है कि वे जो भी पढ़ें-सीखें उसका निरंतर रिविजन अवश्य करें। 


 

Next News

DAVV: 2 घंटे देरी से हुआ सीईटी एग्जाम, स्टूडेंट्स हुए परेशान

2653 सीटों पर एडमिशन के लिए सीईटी मंगलवार को इंदौर के 23 केंद्रों के साथ देशभर के 27 शहरों में हुई।

अगले महीने आएगा जेईई एडवांस नीट रिजल्ट, काउंसिलिंग डेट जारी

क्लैट की 7 जून से और नीट की 12 जून से शुरू होगी काउंसिलिंग प्रक्रिया

Array ( )