करंट अफेयर्स/ MARCH-17/ Monthly : सिंगापुर का चांगी लगातार पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के मार्च महा में सिंगापुर का चांगी लगातार पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट बना। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

march 2017 - 1st week (1-7)

1. जीतू राय ने निशानेबाज़ी विश्व कप में जीता कांस्य पदक

  1. दिल्ली में आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्व कप में जीतू राय ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में 216.7 अंकों के साथ भारत को कांस्य पदक दिलाया।

  2. इस इवेंट में जापान के मत्सुदा तोमोयुकी ने स्वर्ण पदक जीता।  जीतू ने इसी विश्व कप में मिक्स्ड टीम इवेंट में हिना सिद्धू के साथ स्वर्ण पदक भी जीता।

 

2. भारतीय जोड़ी तरुण और अलविन ने जीता युगांडा इंटरनैशल का खिताब

  1. भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तरुण कोना और अलविन फ्रांसिस की जोड़ी ने युगांडा के कंपाला में हुए 2017 युगांडा इंटरनैशनल का खिताब अपने नाम किया।

  2. तरुण-अलविन ने दूसरी वरीयता प्राप्त मॉरीशस के अतिश लुभा और जॉर्ज जूलियन पॉल को 21-8, 21-14 से हराया।  

 

3.  ईएसपीएन क्रिकइन्फो पुरस्कारों में विराट कोहली कैप्टेन ऑफ़ दि ईयर नामित

  1. अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को 10वें वार्षिक ईएसपीएन क्रिकइन्फो पुरस्कारों में 'कैप्टेन ऑफ़ दि ईयर' नामित किया गया। कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2016 में 12 में से 09 टेस्ट मैच जीते हैं।
  2. स्टुअर्ट ब्रॉड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 6/17 के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए टेस्ट बोलिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर चुना गया।
  3. अन्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं : क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)-ओडीआई बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)-टेस्ट बैटिंग परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, कार्लोस बर्थवैट (वेस्टइंडीज)-टी-20 परफॉरमेंस ऑफ़ दि ईयर, मेहेदी हसन मिराज (बांग्लादेश)-डेब्यूटेंट ऑफ़ दि ईयर अवार्ड।

 

4. पहली बार 'सीके नायडू अवॉर्ड' से सम्मानित होगी महिला क्रिकेटर

  1. बीसीसीआई ने पहली बार किसी महिला क्रिकेटर को 'सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' के लिए नामित किया।  यह सम्मान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान शांता रंगास्वामी को दिया जाएगा।


 

5. लेखक नील गैमन यूएन के गुडविल एम्बेसडर नामित

  1. लेखक नील गैमन को संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (शरणार्थी) द्वारा यूएन की शरणार्थी एजेंसी UNHCR का वैश्विक गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया गया।


 

6. भारत की 15 वर्षीय पैरा निशानेबाज़ ने बनाया जूनियर विश्व रिकॉर्ड

  1. भारत की 15 वर्षीय पैरा निशानेबाज़ अवनी लेखरा ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुए वर्ल्ड शूटिंग पैरा विश्व कप में 244.4 के जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

  2. इसी विश्व कप में भारत की पूजा अग्रवाल ने भी रजत पदक जीता।  गौरतलब है कि दोनों ही निशानेबाजों ने इस विश्व कप से अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था।

 

7. DRDO ने अपने तीन विकसित उत्पाद सेना को सौंपे

  1. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय सेना में शामिल करने के लिए अपने तीन उत्पादों को एक औपचारिक समारोह में सेना को सौंपा।

  2. ये उत्पाद हैं : (a) वेपन लोकेटिंग राडार (WLR), स्वाति, (b) एनबीसी रेसी वीकल, (c) एनबीसी ड्रग्स

 

8. सिटी वेल्थ इंडेक्स सूची में वाशिंगटन डीसी, टोरंटो से आगे है मुंबई

  1. रियल एस्टेट एजेंसी 'नाइट फ्रैंक' द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 'सिटी वेल्थ इंडेक्स' सूची में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी और कनाडा के टोरंटो जैसे शहरों से आगे है।

  2. बतौर रिपोर्ट, 89 देशों के 125 शहरों की इस सूची में मुंबई को 21वां स्थान मिला जबकि दिल्ली 35वें नंबर पर रही।

 

9. जेएनयू को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के लिए विजिटर्स अवार्ड 2017

  1. जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (JNU) ने सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के लिए विजिटर्स अवार्ड 2017 जीता।
  2. हिमाचल प्रदेश केंद्रीय यूनिवर्सिटी के दीपक पंत ने इनोवेशन के लिए विजिटर्स अवार्ड जीता।  जबकि शोध के लिए विजिटर्स अवार्ड बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के श्याम सुन्दर एवं तेजपुर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर निरंजन करक ने संयुक्त रूप से जीता।
  3. 06 मार्च 2017 को राष्ट्रपति भवन में 'फेस्टिवल ऑफ़ इनोवेशन' के एक भाग के रूप में एक पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ये पुरस्कार प्रदान करेंगे।


 

10. निशानेबाज़ी विश्व कप में 5 पदक के साथ 5वें स्थान पर रहा भारत

  1. आईएसएसएफ निशानेबाज़ी विश्व कप में 5 पदक जीतकर भारत 5वें स्थान पर रहा। भारत ने इस दौरान एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते।

  2. पदक तालिका में 12 पदकों के साथ चीन पहले स्थान पर, 5 पदकों (2 स्वर्ण) के साथ इटली दूसरे स्थान पर और 3 पदकों (2 स्वर्ण) के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर रह। इस निशानेबाजी विश्व कप का आयोजन 22 फरवरी से 04 मार्च 2017 तक, नई दिल्ली स्थित करणी सिंह शूटिंग रेंज में किया गया था।

 

11. पंजाब में अटारी सीमा पर भारत का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया

  1. भारत-पाकिस्तान के अटारी बॉर्डर पर संयुक्त चेकपोस्ट पर 05 फरवरी 2017 को देश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  

  2. इस झंडे का वज़न 65 किलोग्राम है और इसकी लंबाई 120 फीट व चौड़ाई 80 फीट है।  इस झंडे को करीब 350 फीट की ऊंचाई पर फहराया गया।

  3. इसका कंक्रीट का आधार 30 फुट लंबा और 30 फुट चौड़ा है।  इस ध्वज की नींव इस तरह से बनाई गयी है कि यह ध्वज 180 डिग्री प्रति घंटा तक उच्च वेग हवाओं का सामना करने में सक्षम है।


 

12. एम पी वीरेन्द्र कुमार को मूर्तिदेवी पुरस्कार प्रदान किया

  1. प्रख्यात मलयालम लेखक और पत्रकार एम पी वीरेन्द्र कुमार को भारतीय ज्ञानपीठ संगठन द्वारा 30वें मूर्तिदेवी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टैगोर शताब्दी में एक समारोह में ज्ञानपीठ विजेता एम टी वासुदेवन नायर ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

  2. कुमार को अपने मलयालम यात्रावृतान्त 'हिमवथोबोविइल' ('Hymavathabhoovil') के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया जो भारतीय संस्कृति, मिथक, साहित्य, और भारत के पहाड़ों, घाटियों, और पहाड़ों में बिखरे लोगों के प्राचीन चिन्हों पर आधारित है।

--------------------------------------

march 2017 - 2nd week  (8-14)

 

1. टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) रैंकिंग, 2017 में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान

  1. (आईआईएससी) शीर्ष 10 शिक्षण संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला संस्थान बन गया। आईआईएससी को छोटे विश्वविद्यालयों श्रेणी में वैश्विक रैंकिंग में 8वें स्थान पर रखा गया।

  2. इस सूची में अमेरिका का कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले, फ्रांस का इकोल नॉरमेल सुपीरियेर दूसरे और दक्षिण कोरिया का पोहांग यूनिवर्सिर्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तीसरे स्थान पर हैं।

 

2. 'स्टार इंडिया' की जगह 'ओप्पो मोबाइल्स' होगी भारतीय टीम की नई स्पॉन्सर

  1. बीसीसीआई ने बताया कि भारतीय क्रिकेट टीम की नई स्पॉन्सर मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग ब्रैंड चीनी स्मार्टफोन कंपनी 'ओप्पो मोबाइल्स' होगी।

  2. मुख्य स्पॉन्सर के रूप में 'स्टार इंडिया' की जगह लेने वाली ओप्पो का यह करार भारतीय टीम के साथ अप्रैल 2017 से अगले पांच साल के लिए है।  इस करार के बाद भारत की पुरुष टीम, महिला टीम, भारत-ए और अंडर-19 टीम ओपो की जर्सी पहने नजर आएगी।

 

3. अश्विन-जडेजा टेस्ट इतिहास में नंबर-1 बनने वाली पहली स्पिन जोड़ी

  1. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा संयुक्त रूप से नंबर-1 स्थान पर पहुंचने वाली पहली स्पिन जोड़ी बनी।

  2. अब तक अश्विन टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज़ बने हुए थे लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद जडेजा भी उनके बराबर अंक हासिल कर अश्विन के साथ पहले पायदान पर काबिज़ हो गए।



 

4. ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता

  1. अभिनेत्री ऐश्वर्या राय, जिन्होंने फिल्म सरबजीत में सरबजीत की बहन दलबीर कौर का किरदार निभाया है, उन्हें ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव एवं ऑस्ट्रेलिया के पुरस्कार (IFFAA) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

  2. सरबजीत से जैकी भगनानी ने फिल्म निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की थी और इसे 89 वें अकादमी पुरस्कारों में 2016 में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर के लिए पात्र 336 फीचर फिल्मों में से एक चुना गया।

 

5. हवाईअड्डा सेवा की गुणवत्ता के मामले में हैदराबाद एयरपोर्ट का दुनिया में पहला स्थान

  1. जीएमआर समूह का राजीव गाँधी हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को प्रतिष्ठित एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) वर्ष 2016 के लिए सर्वे में 5-15 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष श्रेणी में दुनिया में पहला स्थान मिला।

  2. इसके अलावा, दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए), सालाना 40 लाख से अधिक यात्री यात्रियों को सँभालने की क्षमता की श्रेणी में दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा हवाई अड्डा है।


 

6. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने जीता मलेशियन ओपन का टेनिस खिताब

  1. टेनिस खिलाड़ी बनने वाली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ऐशले बार्टी ने अपने पेशेवर टेनिस करियर का पहला WTA (विमेन्स टेनिस एसोसिएशन) खिताब जीता।

  2. 20-वर्षीय ऐशले ने 'WTA मलेशियन ओपन' का सिंगल्स खिताब और डबल्स खिताब अपने नाम किया है।  मौजूदा विश्व नंबर-92 ऐशले ने 15 वर्ष की उम्र में 2011 में जूनियर विंबलडन टाइटल जीता था।


 

7. भारत की महिला आइस हॉकी टीम ने पहली बार जीत दर्ज कर रचा इतिहास

  1. भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने हांगकांग में एशियन चैंपियनशिप टूर्नामेंट में फिलिपींस को 4-3 से हराकर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत दर्ज की।

 

8. यूके में कार्बन उत्सर्जन 19वीं सदी के बाद सबसे निचले स्तर पर आया

  1. पर्यावरण संबंधी आंकड़े प्रकाशित करने वाली वेबसाइट 'कार्बन ब्रीफ' के विश्लेषण के मुताबिक ब्रिटेन में कार्बन उत्सर्जन 19वीं शताब्दी के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया।

  2. 'कार्बन ब्रीफ' के अनुसार 2016 में बिजली के लिए कोयले का इस्तेमाल 52% घटने के कारण ऐसा हुआ है।

  3. 2016 में पहली बार ब्रिटेन ने कोयले के मुकाबले हवा से अधिक ऊर्जा उत्पादित की।


 

9. अफगानिस्तान ने लगातार सबसे ज़्यादा टी-20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया

  1. अफगानिस्तान ने आयरलैंड को हराकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के इतिहास में लगातार सबसे ज़्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया।

  2. इस मामले में अफगानिस्तान लगातार 10 टी-20 जीत के साथ सबसे आगे है। वहीं, 8-8 जीत के साथ इंग्लैंड और आयरलैंड दूसरे नंबर पर है।  

 

10. वनडे रैंकिंग में 10वीं बार नंबर-1 बल्लेबाज़ बने एबी डीविलियर्स

  1. दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को हटाकर 10वीं बार नंबर-1 बल्लेबाज़ बन गए।

  2. डीविलियर्स ने हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कुल 262 रन बनाए थे, जिसमें उनकी 85 रनों की पारी शामिल है।  इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं।

 

11. अफ़ग़ानिस्तान के राशिद 2 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने

  1. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (10 मार्च 2017) को भारत के ग्रेटर नॉएडा में खेले गए अंतर्राष्ट्रीय मैच के 2 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए।

  2. राशिद ने यह रिकॉर्ड ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में अपने नाम किया।  18 वर्षीय राशिद का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय 5 विकेट हॉल है।

 

12. आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन: मलेशिया के ली चोंग ने जीता पुरुष एकल

  1. मलेशिया के ली चोंग वेई ने आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष एकल का ख़िताब अपने नाम किया।  ली का यह प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में खेले गए 7 फाइनल्स में 5वां एकल ख़िताब है।

  2. इससे पूर्व, चीनी जोड़े लू की और ह्वांग याकिओंग ने मलेशिया के पेंग सून चान और लिऊ यिंग गोह को 18-21, 21-19, 21-16 से हराकर मिश्रित युगल ख़िताब जीता।

-----------------------------------

march 2017 - 3rd week  (14-21)

1.ऑस्ट्रेलिया बनी 800 टेस्ट मैच खेलने वाली दूसरी टीम

  1. रांची में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 800 टेस्ट मैच खेलने वाली दूसरी टीम बन गई।

  2. इससे पहले तक 800 टेस्ट खेलने वाली एकमात्र टीम इंग्लैंड थी, जिसने सर्वाधिक 983 टेस्ट खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 799 टेस्ट में से 377 में जीत दर्ज की है।

 

2. सबसे कम समय में 100 टेस्ट खेलने वाली टीम बनी बांग्लादेश

  1. कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलते हुए बांग्लादेश ने सबसे कम समय में 100 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  2. 100 टेस्ट मैच खेलने वाली 10वीं टीम बनी बांग्लादेश ने 16 वर्ष, 4 महीने और 2 दिन में यह रिकॉर्ड बनाया,इससे पहले तक यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था।

 

3.एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2017 जारी, IISc और IIT-B शीर्ष 50 में

  1. टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) ने अपनी एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2017 जारी की। एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर लगातार दूसरे वर्ष नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (एनयूएस) है।
  2. 2017 रैंकिंग के अनुसार, बैंगलोर स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है और इसे एशिया के विश्वविद्यालयों के बीच 27वें स्थान पर रखा गया।
  3. इसके अलावा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) बॉम्बे एक और भारतीय विश्वविद्यालय है जिसे शीर्ष 50 में 42वें स्थान पर है।

 

4. 2017 रिजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च पुरस्कार एक भारतीय-अमेरिकी छात्रा ने जीता

  1. अमेरिका के न्यूजर्सी की 17 वर्षीय, हाईस्कूल में पढ़ने वाली, भारतीय-अमेरिकी छात्रा इन्द्राणी दास ने 2017 रिजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च पुरस्कार जीता।

  2. हैकेनसैक स्थित अकैडमी फॉर मेडिकल साइंस टेक्नोलॉजी की एक छात्रा इन्द्राणी ने न्यूरोलॉजिकल क्षति में लिए अपने नए दृष्टिकोण के लिए प्रतिष्ठित हाई स्कूल साइंस और गणित प्रतियोगिता जीती।

 

5. सिंगापुर का चांगी लगातार पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा

  1. सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को लगातार पांचवें वर्ष के लिए 2017 विश्व हवाईअड्डा पुरस्कारों में हवाई यात्रियों द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का वोट दिया गया।

  2. 2017 विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार हवाई यात्रियों की 105 राष्ट्रीयताओं में 13.82 मिलियन ग्राहकों के नामांकन पर आधारित हैं, जिसमें दुनिया भर में 550 हवाई अड्डों ने भाग लिया था।

 

6.माइकल क्लार्क ने अपनी आत्मकथा 'माई स्टोरी' जारी की

  1. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कोलकाता में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरभ गांगुली की उपस्थिति में 'मेरी स्टोरी' नाम की अपनी आत्मकथा जारी की।

  2. यह पुस्तक बताती है कि जब भारत 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर था तब फिल ह्यूजेस की मृत्यु से कैसे क्लार्क प्रभावित हुए थे।

 

7. भारतीय अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक अंशुमाली ने एनएसएफ करियर पुरस्कार जीता

  1. एक भारतीय-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, अंशुमाली श्रीवास्तव को करंट मशीन-सीखने की प्रक्रियाओं को नया स्वरूप देने के अपने शोध के लिए राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के प्रतिष्ठित करियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


 

8. शाहिद अफरीदी, ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त

  1. पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल (पीबीसीसी) ने घोषणा की है कि पाकिस्तान के पूर्व आल-राउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2018 का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया।

  2. जनवरी 2018 में पीबीसीसी द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और पाकिस्तान में ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की जाएगी। यह टूर्नामेंट क्रिकेट के एकदिवसीय प्रारूप में खेला जायेगा।

 

9. रोजर फेडरर ने पांचवें इंडियन वेल्स मास्टर्स खिताब जीता

  1. विश्व प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (स्विटज़रलैंड) ने कैलिफ़ोर्निया, यूएसए में स्टेन वावरिंका को हराकर अपना पांचवां बीएनपी परिबास ओपन, एटीपी इंडियन वेल्स मास्टर्स का ख़िताब जीता।

  2. नोवाक जोकोविक के बाद फेडरर पांच इंडियन वेल्स ख़िताब जीतने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए हैं।

 

10. भारत में 101 अरबपति, मुकेश अंबानी सबसे ऊपर: फोर्ब्स

  1. भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी संख्या वाला अरबपतियों का देश बन गया है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (विश्व स्तर पर 33 वें स्थान पर है) समेत 100 से अधिक सुपर अमीर भारतीय हैं।

  2. इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथी बार शीर्ष पर हैं।  

 

11. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में भारत 122 वें स्थान पर

  1. हाल ही में रिलीज़ हुई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट, 2017 में भारत 155 देशों में 122 वें स्थान पर है।  एक वैश्विक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में भारत, पाकिस्तान (80 वें) और नेपाल (99 वां) के बाद है

  2. 20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र में, अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के अवसर पर हुए एक समारोह में यह रिपोर्ट जारी की गई।  सूची में शीर्ष तीन सबसे खुशियों वाले देश हैं - नॉर्वे, डेनमार्क और आइसलैंड।

-----------------------------------

march 2017- 4th week (22-31)

 

1. दुबई में भूमंडलीकरण पर दूसरा भारत-यूएई सम्मेलन आयोजित किया जाएगा

  1. दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) द्वारा आयोजित भूमंडलीकरण पर दूसरा भारत-यूएई सम्मेलन दुबई में आयोजित किया जायेगा।

  2. 'रीसेटिंग वैश्वीकरण: एक फास्ट चेंजिंग वर्ल्ड में सहयोग' थीम वाले सम्मलेन के दौरान स्वास्थ्य देखभाल की नवीनता पर भी चर्चा होगी।


 

2. वैश्विक स्तर पर सबसे सस्ते शहरों में 4 भारतीय शहर भी

  1. इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की रिपोर्ट 'Worldwide Cost of Living 2017' के मुताबिक, विश्व स्तर पर रहने के लिए सबसे सस्ते शहरों की सूची में चार भारतीय शहर भी हैं।

  2. इस सूची में विश्व के 10 सबसे सस्ते शहरों में बेंगलुरु 3सरे, चेन्नई 6ठे, मुंबई 7वें और दिल्ली 10वें स्थान पर है।

  3. शीर्ष पर काबिज लागोस (Lagos) सबसे महंगा शहर है जिसके बाद अलमाटी (Almaty) है।  सिंगापुर इस सूची में आखिरी स्थान पर है जो लगातार चौथी बार सबसे महंगा शहर बना है।  


 

3.अश्विन को पछाड़कर जडेजा शीर्ष आईसीसी गेंदबाज

  1. रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर आल राउंडर रवीन्द्र जड़ेजा नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बन गए।

  2. वह 899 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंचे हैं और कुंबले एवं अश्विन के बाद इस पहली रैंक हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

 

4. यवेस मेयर ने जीता 2017 एबल पुरस्कार

  1. नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने गणितज्ञ यवेस मेयर (Yves Meyer) को 2017 के लिए एबल पुरस्कार (Abel Prize) से सम्मानित किया।

  2. उन्हें तरंगिकाओं के गणितीय सिद्धांत के विकास (development of the mathematical theory of wavelets) में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए सम्मानित किया गया।

 

5. अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ विश्व कप में डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीता

  1. युवा भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को पराजित कर अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) के विश्व कप में डबल ट्रैप में अपने करियर का पहला विश्व कप स्वर्ण पदक जीता।

  2. यह आयोजन आकापल्को, मेक्सिको में आयोजित किया गया था।

 

6. घरेलू ट्रैफिक में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना

  1. घरेलू यात्री यातायात के मामले में जापान को पछाड़कर, भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन गया।  2016 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 100 मिलियन का था।

  2. 2016 में 815 मिलियन यात्रियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस मामले में शीर्ष स्थान पर काबिज है, इसके बाद 490 मिलियन के साथ चीन है।

 

7. एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी विश्व के 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में

  1. अमेरिकी वित्तीय पत्रिका बैरोन (Barron) ने एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी का नाम विश्व की 30 सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में शामिल किया है।
  2. वह सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पछाड़कर सूची में 23वें स्थान पर हैं जबकि जकरबर्ग इस सूची में 30वें स्थान पर हैं।
  3. इस सूची में जनरल मोटर्स के मैरी बैरा द्वारा शीर्ष स्थान हासिल किया।

 

8. अनुपम खेर, कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित

  1. वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर को पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा कला रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  2. अनुपम खेर को सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2004 में पद्म श्री से और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

 

9. आर अश्विन को मिली सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी

  1. भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और साथ ही आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के लिए धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में गारफील्ड सोबर्स ट्राफी प्राप्त की।

  2. इसके साथ ही, 2004 में राहुल द्रविड़ और 2010 में सचिन तेंदुलकर के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले अश्विन तीसरे भारतीय और कुल 12 वें खिलाड़ी बन गए।  

 

10. NASA एस्ट्रोनॉट पैगी व्हाट्सन ने सुनीता विलियम्स का स्पेसवाक का रिकॉर्ड तोड़ा

  1. अमेरिकन अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हाट्सन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में चहलकदमी कर इतिहास बनाया।  उन्होंने एक महिला द्वारा अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा चलने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

  2. 57 वर्षीय व्हाट्सन ने, अपनी आठवीं अंतरिक्ष चहलकदमी की और उन्होंने भारतीय मूल की अमेरिकी सुनीता विलियम्स द्वारा पूर्व के सात बार अंतरिक्ष में चलने के रिकॉर्ड को तोड़ा।






 

Next News

करंट अफेयर्स/FEB -17/Monthly : गत 4 वर्षों में भारत रहा दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )