करंट अफेयर्स/ June 17/ 1st WEEK: शेर बहादुर देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री बने 

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में जून माह के पहले सप्तहा में शेर बहादुर देउबा चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. 70वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित

  1. स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 70 वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन हाल ही में (22 -31 मई) आयोजित किया गया।  बैठक में सदस्य देशों ने अपने मूल्यांकन किए गए योगदान को 3 प्रतिशत तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। 
  2. सदस्य देशो ने पांच साल की कार्य योजना पर भी सहमति व्यक्त की जो कि डब्ल्यूएचओ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और वैश्विक स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यबल में कमी से निपटने में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के बीच सहयोग शुरू करेगा। 

 

2.भारत ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 137 वें स्थान पर

  1. भारत ने ग्लोबल पीस इंडेक्स 2017 में 163 देशों में से 137 वां स्थान दिया गया, जो इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा प्रकाशित है।  यह ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) का ग्यारहवां संस्करण है। 
  2. आइसलैंड को दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश का नाम दिया गया है, जो लगातार दसवें वर्ष से वैश्विक शांति सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद न्यूजीलैंड और पुर्तगाल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं जबकि सीरिया को शांतिपूर्ण देश की सूची में अंतिम स्थान पर है। 

 

3. एनएएसी को एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया 

  1. राष्ट्रीय आकलन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) को गुणवत्ता आश्वासन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एशिया प्रशांत क्वालिटी नेटवर्क पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया।
  2. मास्को में आयोजित एक विशेष समारोह में एनएएसी के सलाहकार डॉ. जगन्नाथ पाटिल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। 
  3. उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन में APQN गुणवत्ता पुरस्कार सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में से एक है.


4. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का आधिकारिक नाम विंडीज़ में परिवर्तित 

  1. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की 91वीं वर्षगांठ पर, स्वयं को वेस्टइंडीज क्रिकेट के रूप में पुनः ब्रांडेड किया है, इसका पूर्व नाम वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड था। 
  2. बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक मीडिया रिलीज में भी घोषणा की कि अब से क्रिकेट टीम को आधिकारिक तौर पर 'विंडीज़' के रूप में जाना जाएगा।

 

5. ईएमडी की विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में भारत को 45 वां स्थान

  1. आईएमडी द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत को पिछले साल से चार स्थान नीचे 45 वें स्थान पर रखा गया है, हांगकांग को इस सूचि में शीर्ष पर रखा है। 
  2. अमेरिका शीर्ष तीन से बहार हो गया जबकि हांगकांग ने इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) वर्ल्ड कॉम्पीटिटिविव सेंटर द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में दूसरे वर्ष अपना प्रभुत्व रखा है।
  3. स्विट्जरलैंड और सिंगापुर क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया है,संयुक्त राज्य अमेरिका को चौथे स्थान स्थान दिया गया। 

 

6. गणेश नीलकांत अय्यर आईटीटीएफ यूआरसी में शामिल होने वाले पहले भारतीय

  1. गणेश नीलकांत अय्यर, इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) के एकमात्र नियुक्त प्रतियोगिता प्रबंधक (आईटीटीएफ), अंपायर एंड रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए। 
  2. यूआरसी सदस्य के रूप में गणेश के पद की समय अवधि दो वर्ष की है। गणेश दक्षिण एशियाई फेडरेशन तकनीकी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस महासंघ की तकनीकी समिति के भी सदस्य है। 


7. शेर बहादुर देउबा चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने 

  1. अनुभवी नेपाली राजनेता शेर बहादुर देउबा को चौथी बारनेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया।  देउबा, 70, प्रधान मंत्री के चुनाव के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे,मुख्य विपक्षी यूएमएल या किसी अन्य पार्टी ने,अपनी उम्मीदवारी पेश ही नहीं की। 
  2. उन्हें अपने पक्ष में 388 वोट और अपने खिलाफ 170 वोट मिले।  मतदान के दौरान कुल 558 मत डाले गये।  उन्हें अपना बहुमत साबित करने के लिए 593-संसद में 297 वोटों की आवश्यकता थी।  नेपाली कांग्रेस नेता नेपाल के 40 वें प्रधान मंत्री बन गए। 


8. भारत हरित ऊर्जा से सभी सरकारी बंदरगाहों को चलाने वाला दुनिया का पहला देश  

  1. सभी प्रमुख 12 घरेलू बंदरगाह जल्द ही अपनी पूरी बिजली आवश्यकताओं को अक्षय ऊर्जा के माध्यम से पूरा करेंगें, जिससे भारत के सभी सरकारी स्वामित्व वाले बंदरगाह सौर और पवन ऊर्जा पर चलेंगें। 
  2. इससे भारत के सभी बंदरगाह सौर और पवन ऊर्जा पर चलाने वाला पहला देश बन गया। 
  3. सरकार 2019 तक बंदरगाहों में लगभग 200 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता स्थापित करने की योजना बना रही है। 
  4. इसमें लगभग 150 मेगावाट सौर ऊर्जा और 50 मेगावाट पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता होगी।  अगले कुछ वर्षों में इस क्षमता को 500 मेगावाट तक बढ़ाया जायेगा। 


9. जापान ने उच्च-सटीक पोजीशनिंग सिस्टम सैटेलाइट लॉन्च किया 

  1. जापान ने एक उच्च-सटीक जियोलोकेशन सिस्टम बनाने में मदद के लिए एक उपग्रह का लांच किया जो यूएस-संचालित जीपीएस का पूरक होगा।
  2. एक 'एच-आईआईए' रॉकेट दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से 'मिशिबाकी' नंबर 2 उपग्रह ले जायेगा।
  3. मिशिबाकी प्रणाली एशिया-ओशिनिया क्षेत्र को कवर करने में सक्षम है और यूएस-संचालित ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ काम करेगा। 

 

10. ओडिशा, स्वचालित तटीय चेतावनी स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य

  1. ओडिशा, भारत का पहला राज्य जिसने एक आटोमेटिक एड्रेस सिस्टम विकसित किया है जो पूरे तट के साथ सक्रिय होगा। 
  2. राज्य सरकार जल्द ही महत्वाकांक्षी अर्ली वार्निंग डिसेमिनिशन सिस्टम (ईडब्ल्यूडीएस) को स्थापित करने के लिए तैयार है जो जुलाई 2017 तक 122 स्थानों पर बड़े पैमाने पर टावर के साथ जोड़ा जायेगा। 
  3. ओडिशा अब प्राकृतिक आपदाओं की घटनाएं जैसे सुनामी या चक्रवात के लिए 480 किलोमीटर लंबी तट रेखा पर रहने वाली विशाल आबादी को राज्य की राजधानी में नियंत्रण कक्ष से एक बटन दबाकर चेतावनी दे सकता है। 


11.आरकॉम-एयरसेल के विलय से बनी वायरलेस कंपनी का नाम एयरकॉम

  1. रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के चेयरमैन अनिल अंबानी ने घोषणा की है कि आरकॉम और एयरसेल के विलय से बनी कंपनी का नाम एयरकॉम होगा। यह विलय की गयी संस्थाएं रिलायंस कम्युनिकेशंस और मैक्सिस कम्युनिकेशंस बिरहाद (MCB) है। 
  2. विलय की गई कंपनी भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक होगी।इसकी 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की आधार परिसंपत्ति और 35,000 करोड़ रुपये की नेट वर्थ है।


12. रियल मैड्रिड लगातार यूएएफए चैंपियंस लीग के खिताब जीतने वाली पहली टीम

  1. यूईएफए चैंपियंस लीग के इतिहास में कभी भी किसी टीम ने लगातार सीज़न में खिताब नहीं जीता था. यह अब तक है — रियल मैड्रिड ने कर दिखाया है। रियल मैड्रिड प्रतियोगिता के इतिहास में लगातार  खिताब जीतने वाली  एकमात्र टीम के रूप में खड़ी हैं।
  2. बिना किसी आश्चर्य के, यह क्रिस्टियानो रोनाल्डो थे जिसने दोनों जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 


13. बी साई प्रणीथ ने थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीता

  1. बी साई प्रणीत ने इंडोनेशिया के जनातन क्रिस्टी को बैंकाक में खेले गये एक रोमांचक फाइनल में हरा कर थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन खिताब जीता। 
  2. अप्रैल में, राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के शिष्य ने ऑल इंडियन सिंगापुर ओपन ग्रां प्री फाइनल में किदंबी श्रीकांत को हराकर अपने पहले ग्रैंड प्रिक्स खिताब पर कब्जा किया था। 


14.गणेश नीलकांत अय्यर आईटीटीएफ यूआरसी में शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं

  1. गणेश नीलकांत अय्यर, इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) के एकमात्र नियुक्त प्रतियोगिता प्रबंधक (आईटीटीएफ), अंपायर एंड रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 
  2. यूआरसी सदस्य के रूप में गणेश के पद की समय अवधि दो वर्ष की है. गणेश दक्षिण एशियाई फेडरेशन तकनीकी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस महासंघ की तकनीकी समिति के भी सदस्य है। 

 

15. भारत वैश्विक खुदरा सूचकांक में चीन को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष पर पहुंच गया है: GRDI

  1. एक अध्ययन के अनुसार व्यापार में आसानी के लिए 30 विकासशील देशों के बीच भारत ने चीन को पीछे छोड़ते हुए सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। 
  2.  इसके मुख्य बिन्दुओं के रूप में भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, एफडीआई नियमों में रियायत और खपत बूम का उल्लेख किया गया। 
  3. जीआरआईडी को 'द एज ऑफ फोकस' नाम दिया गया था, जिसमें दूसरे स्थान पर चीन है. मलेशिया इस सूची में तीसरे स्थान पर था। 


 

Next News

करंट अफेयर्स/ Aug 17/ 3rd WEEK: पी.वी.सिंधू ने जीता बैडमिंटन चैंपियनशिप में रजत

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ June 17/ 2nd WEEK : रामकुमार रामनाथन ने फ्यूचर्स टेनिस खिताब जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )