करंट अफेयर्स/JAN-18 / 4th WK: शाहरुख खान को क्रिस्टल पुरस्कार, भारत निवेश के लिए 5वां सबसे आकर्षक बाजार

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपुर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2018 में जनवरी माह के चौथे सप्ताह में शाहरुख खान को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम सम्मेलन में क्रिस्टल पुरस्कार मिला। भारत निवेश के लिए 5वां सबसे आकर्षक बाजार 

 

1. आंध्र प्रदेश-ज्यूरिख ने सिस्टर स्टेट समझौते पर हस्ताक्षर किए 

  • आंध्र प्रदेश सरकार और कैंट ऑफ ज़्यूरिख़ ने पारस्परिक समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और सरकारी काउंसेलर मंत्री कार्मेन वॉकर स्पा की उपस्थिति में सिस्टर स्टेट संबंध के इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। 


2.  भारत, निवेश के लिए 5वां सबसे आकर्षक बाजार

  • ग्लोबल कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के सीईओ के सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत निवेश के लिए पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में उभरा है। साथ ही वैश्विक आर्थिक विकास पर आशावाद रिकॉर्ड स्तर पर है। 
  • वैश्विक निवेश के लिए अमेरिका सबसे ऊपर है। वैश्विक सीईओ लगभग 46% विकास के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में अमेरिका को देखते हैं, क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (33%) और जर्मनी (20%) हैं. भारत (9%) जापान (8%) से टक्कर लेते हुए 2018 में पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में उभरा। 


3. ओएनजीसी ने एचपीसीएल में 51.11% की हिस्सेदारी हासिल की 

  • सार्वजनिक क्षेत्र के खोज के विशालकाय तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को पीएसयू हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल की । ओएनजसी इस अधिग्रहण के लिए 36915 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 
  • ओएनजीसी द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, उसने एचपीसीएल (एचपीसीएल के 51.11% का प्रतिनिधित्व करते हुए) के शेयरों को खरीदने के लिए भारत के राष्ट्रपति के साथ एक शेयर खरीद समझौते में प्रवेश किया। 


4. FICCI के महानिदेशक बने दिलीप चेनॉय 

  • इंडस्ट्री चैंबर फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने दिलीप चेनॉय को अपने महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया। 
  • इससे पहले, वह सेंट लोंगोवाल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग और टैक्नोलॉजी के अध्यक्ष और आईआईएलएम के बोर्ड ऑफ एडवाइजर्स के सदस्य थे।  उन्हें 2015 में गेम चेंजर पुरस्कार और 2013 में राष्ट्रीय मीडिया रतन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 


5. शाहरुख खान को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम सम्मेलन में क्रिस्टल पुरस्कार

  • बॉलीवुड के शाहरुख खान को स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम सम्मलेन में 24वें क्रिस्टल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • डब्ल्यूईएफ के अनुसार, शाहरुख खान को यह पुरस्कार "भारत में बाल व महिला अधिकारों की हिमायत करने" के लिए प्राप्त हुआ। शाहरुख को एल्टन जॉन और हॉलीवुड अभिनेत्री कैट ब्लैंचेट के साथ यह पुरस्कार प्राप्त हुआ। 

 

6. वेस्टइंडीज करेगा 2018 महिला विश्व टी-20 की मेजबानी

  • इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने घोषणा की है कि नवंबर 2018 में महिला विश्व टी-20 के 2018 संस्करण का आयोजन वेस्टइंडीज द्वारा किया जाएगा। 
  • तीन जगहों का चयन क्रिकेट वेस्ट इंडीज द्वारा बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया और आईसीसी द्वारा इसकी पुष्टि कर दी गई। पिछले पांच आयोजन पुरुषों के आयोजन के साथ खेले जाने के बाद कैरेबियाई में नवंबर का आयोजन आईसीसी महिला विश्व टी-20 का पहला स्टैंड-अलोन होगा। 

 

7. शटलर सिद्धार्थ सिंह ने स्वीडिश ओपन जूनियर बैडमिंटन शीर्षक जीता

  • युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सिद्धार्थ प्रताप सिंह ने स्वीडन के उप्साला में फाइनल में डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफोर्सन पर जीत पाकर स्वीडिश ओपन जूनियर इंटरनेशनल सीरीज़ का अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल किया। 
  • अपने करियर का पहला फाइनल खेलने के बाद, सिद्धार्थ ने 33 मिनट के खेल में क्रिस्टोफर्सन को हराकर पुरुष एकल का खिताब हासिल किया। 


8. 'दक्षिण अफ्रीकी जैज के पिता' ह्यूज मासेकेला का निधन

  • ट्रम्पेटर, संगीतकार और गायक ह्यूज मसेकेल, जिन्हें स्नेही 'दक्षिण अफ्रीकी जैज के पिता' के रूप में जानते हैं उन्का 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 
  • पांच दशकों से ज्यादा के कैरियर में, मासेकेल ने अपने विशिष्ट एफ्रो-जैज़ ध्वनि के साथ अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की।  उन्होंने 2010 फीफा विश्व कप किक-ऑफ कॉन्सर्ट खोला और जोहान्सबर्ग के फुटबॉल सिटी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में प्रदर्शन किया था। 


9. SAG के लिए लॉन्च किया गया रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम

  • महिला और बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्यूसीडी) के सचिव राकेश श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय कन्या दिवस ( 24 जनवरी) के अवसर पर स्कीम फॉर अडोलसेंट गर्ल्स (एसएजी) के लिए चरण -1 अर्थात रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम (आरएसएस) के लाभार्थी मॉड्यूल का शुभारंभ किया। 
  • यह नई दिल्ली में स्कीम फॉर अडोलसेंट गर्ल्स के लिए एक वेब आधारित ऑनलाइन निगरानी है। पोर्टल के लिए यूआरएल 'sag-rrs.nic.in' है. वर्तमान में, एमडब्ल्यूसीडी पूरे देश के चयनित 508 जिलों में  स्कीम फॉर अडोलसेंट गर्ल्स (एसएजी) लागू कर रही है। 

 

10. भारत 16वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच बैठक की मेजबानी करेगा

  • 16वीं अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक अप्रैल, 2018 में नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।  केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, बैठक नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाएगी साथ ही चीन और दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा सह-मेजबानी की जाएगी। 
  • सम्मेलन में 92 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिसमें आईईएफ के 72 सदस्य देश और 20 अतिथि देश शामिल हैं। 


11. भारत सरकार, उत्तराखंड सरकार आैर विश्व बैंक ने जलापूर्ति के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण का समझौता किया

  • भारत सरकार, उत्तराखंड सरकार एवं विश्व बैंक ने उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य के ‘नगरीय-शहरी क्षेत्रों’ में जलापूर्ति सेवाओं की सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौता किया। 
  • शहरी क्षेत्रों के लिए उत्तराखंड जल आपूर्ति कार्यक्रम राज्य सरकार को जल आपूर्ति बढ़ाने और ‘नगरीय-शहरी क्षेत्रों’ में स्थाई जलापूर्ति सेवा आपूर्ति प्रदायगी सुनिश्चित करने में मदद करेगा। 
  •  इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकन्स्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आईबीआरडी) से $ 120 मिलियन का ऋण है और इसमें 5 साल की अनुग्रह अवधि है। 


12. आईओबी, एनएचबी ने रूरल हाउसिंग पुश के लिए समझौता किया
 

  • इंडियन ओवरसीज बैंक ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की ग्रामीण आवास ब्याज सब्सिडी योजना (आरएचआईएसएस) के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  आरएचआईएसएस का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और उनकी आवास इकाइयों की संशोधनों के लिए आवास ऋण हेतु सब्सिडी प्रदान करना हैं। 
  • इस योजना के तहत ब्याज सब्सिडी 20 साल की अवधि के लिए 2 लाख रुपये की ऋण राशि के लिए 3 फीसदी है. इस योजना को लागू करने वाला इंडियन ओवरसीज बैंक पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया।  यह सब्सिडी 2 लाख रुपये की ऋण राशि के लिए तीन प्रतिशत और 20 साल के ऋण अवधि के साथ दी जाती हैं। 


13.  RIL 6 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार करने वाली भारत की पहली कंपनी 

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) बाजार पूंजीकरण में छह लाख करोड़ रुपये को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। उसके शेयर, 52 सप्ताह के उच्चतम 974.5 रुपये पर पहुंच गए।
  • ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की 40% हिस्सेदारी है, जो उन्हें 40.7 अरब डॉलर की निजी संपत्ति और विश्व के 20वें सबसे अमीर व्यक्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय बनाती है। 

 

14. एनआईआईएफ ने किया अपना पहला निवेश, डीपी वर्ल्ड के साथ की साझेदारी

  • केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (एनआईआईएफ) द्वारा अपना पहला निवेश किया।  एनआईआईएफ ने भारत में बंदरगाह टर्मिनल,  परिवहन, आपूर्ति व्यापार के क्षेत्र में निवेश हेतु एक मंच बनाने के लिए डीपी वर्ल्ड के साथ साझेदारी की। 
  • एनआईआईएफ के मास्टर कोष की शुरूआत अक्टूबर, 2017 को अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (एडीएए) की एक सब्सिडरी और चार घरेलू संस्थागत निवेशक - एचडीएफसी ग्रुप, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा लाइफ और एक्सिस बैंक के सहयोग से हुई थी। 
  •  भारत ब्रिटेन हरित विकास इक्विटी कोष (GGEF) की भी स्थापना की जा रही है। जिसके लिए दोनों ही देशों की सरकारें 120-120 मिलियन पाउंड का निवेश करेंगी। 


15. एस. सोमनाथ विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के नए निदेशक 

  • इसरो के लिक्विड प्रॉपलसन सिस्टम सेंटर (एलपीएससी) के निदेशक ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी) के नए निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला।  यह लांच वाहनों के लिए इसरो का मुख्य केंद्र है। उन्होंने के. सिवान का स्थान लिया जो इसरो में अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए थे। 


16. लिफ़्टर राखी हल्डर ने बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड 

  • कर्नाटक के मंगलूरु में 33वें महिला वरिष्ठ राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में 63 किलोग्राम महिलाओं की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतकर लिफ्टर राखी हलडर ने एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 
  • राखी ने कर्णम मल्लेश्वरी की उपलब्धि  (127 किग्रा) जो उन्होंने 1999 में एथेंस में बनाई थी, उससे बेहतर प्रदर्शन करते हुए एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 230 किलो के लिए क्लीन एंड जर्क में 128 किलो का भार उठाया। 

 

17. साइंस फिक्शन की लेखक उर्सुला के. ली गुइन का निधन

  • साइंस फिक्शन की पुरस्कार विजेता और फ़ंतासी लेखक, जिन्होंने नारीवादी विषयों की खोज की थी साथ ही अपनी पुस्तक अर्थसी के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध उर्सुला के. ली गुइन का 88 वर्ष की अायु में नधन हो गया। 
  • ली गुइन ने 2014 में मानद नेशनल बुक अवार्ड जीता था ।  ली गुइन का पहला उपन्यास 1966 में रॉनकेननस वर्ल्ड था। उनकी पुस्तक, 'द लेफ्ट हैण्ड ऑफ डार्कनेस' ने शीर्ष साइंस फिक्शन पुरस्कार ह्यूगो और नेबुला प्राप्त किए।  

 

18. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने IL&FS के साथ समझौता किया 
 

  • राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एनएचआईडीसीएल) के बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा M/S IL&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क लिमिटेड के बीच जम्मू और कश्मीर में 14.150 किलोमीटर लंबी 2-लेन द्वि-दिशात्मक जोजिला सुरंग के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 
  • यह भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग और एशिया में सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी। इस सुरंग का निर्माण श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। 


19. NSIC ने किया मलेशिया के एसएमई कारपोरेशन के साथ समझौता 

  • राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने दोनों देशों में लघु और मध्यम व्यापार (एसएमबी) के विकास में सहायता के लिए नीतियों जैसे सूचनाओं और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एसएमई निगम मलेशिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 
  • इसके अलावा, इन देशों में छोटे व्यवसायों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए भारतीय और मलेशियन संस्थाओं के बीच तीन अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

 

20. भारत पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में 177 रैंक पर

  • विश्व आर्थिक मंच के साथ येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) 2018 में 180 देशों में भारत 177 पर रहा।  2016 में भारत 141वें स्थान पर था। 
  • स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दौरान रिपोर्ट जारी की गई।  स्विट्ज़रलैंड सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क और माल्टा हैं। 


 

21. वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता में भारत 81वें स्थान पर

  • स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक के पहले दिन जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता के वैश्विक सूचकांक में अपनी स्थिति बेहतर करते हुए 81वें स्थान पर पहुंच गया।
  •  स्विट्जरलैंड सूची में सबसे ऊपर है। भारत ने 2017 में 92वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार किया है। 


22. सरकार ने 20 PSB में 88 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया

  • सरकार ने 20 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, PSBs में चालू वित्त वर्ष के दौरान 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष में 88,139 करोड़ रुपए की पूंजी निवेश की घोषणा की है। यह इसलिए किया गया क्याें कि ऋण देने और विकास का पुनरुत्थान किया जा सके।
  •   आईडीबीआई बैंक को सबसे अधिक 10,610 करोड़ रुपये प्रदान किया जाएगा, इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 8,800 करोड़ रुपये दिए जाएँगे। 
  • इस चरण के दौरान 20 बैंकों को पूंजीगत लाभ मिलेगा जिनमें बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं। 


23. फ्लोटिंग मार्केट पाने वाली कोलकाता पहली भारतीय मेट्रो बनी

  • कोलकाता,  फ्लोटिंग मार्केट पाने के लिए पहला भारतीय मेट्रो बन गया।   पानी पर तैरती नावो के कारण इस बाजार में दुकानों की संख्या दुगुनी हो गयी।  शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित बाजार का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया था। 
  • इसका उद्देश्य आस-पास के बाजार से 200 दुकानदारों को पुनर्वास करना है जो पूर्व महानगर बाईपास के चौड़ा करने के कारण ध्वस्त की गयी थी।  बाजार कम से कम 114 नावों की मेजबानी करेगा, प्रत्येक एक दो दुकानों को समायोजित करेगा। 


24. पंजाब के मुख्यमंत्री ने 'महात्मा गांधी सरबत विकास योजना' के तहत लाभ जारी किये

  • पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 'महात्मा गांधी सरबत विकास योजना' (MGSVY) के अंतर्गत लाभ जारी किये , जिसका लक्ष्य समाज के व्यथित वर्गों के समावेशी विकास का है। 
  • उन्होंने राज्य के ऋणग्रस्त किसानों से अपील की है की वह आत्महत्या ना करें, उनकी सरकार नवंबर 2018 तक अपनी कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है। 


25. पहली भारत, वियतनाम स्मरणीय टिकटें रिलीज़ 

  • भारत और वियतनाम ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक अनुकूल द्विपक्षीय संबंधों को चिह्नित करने के लिए स्मरणीय डाक टिकटों का पहला सेट जारी किया है, डाक विभाग के सचिव, एएन नंदा द्वारा डाक टिकट जारी किया गया। 
  • टिकटों के दो सेटों में सांची स्तूप और थिएन म्यू पगोडा की तस्वीर जारी की गई है.


26. उषा अनंतसुब्रमण्यन प्रथम महिला आईबीए प्रमुख बनीं

  • इलाहाबाद बैंक के एमडी और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया।  उषा को वर्ष 2017-18 के लिए आईबीए अध्यक्ष के रूप में चुना गया।
  • जतिंदर बीर सिंह की नियुक्ति के बाद आईबीए के अध्यक्ष पद खाली था। 

 

27. पद्म पुरस्कार 2018 घोषित: प्राप्तकर्ताओं की पूरी सूची

  •  राष्ट्रपति ने 85 व्यक्तियों के पुरस्कारों को मंजूरी दे दी, जिसमें 3 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 73 पद्म श्री शामिल हैं।  
  • चौदह पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और 3 व्यक्तियों को मरणोपरांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया जाएगा। खेल के हस्तियों में, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कई विश्व चैंपियन क्वॉइंट पंकज आडवाणी को तीसरे सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।
  • 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियन शेखम मीराबाई चानू और पूर्व एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। 


28. प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री  सुप्रिया देवी का निधन

  • प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री और पद्मश्री पुरस्कार विजेता, सुप्रिया देवी का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 
  • सुप्रिया देवी ने 1952 में अभिनेता उत्तम कुमार के साथ बसु परिवार में अपना प्रथम अभिनय किया था।  उन्हें बंगाल सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान बंगा वीबिशन, और फिल्मफेयर द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

 

29. भारत और कंबोडिया के बीच चार समझौते

  • भारत और कंबोडिया ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिसमे सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में समझौता, 26.9 मिलियन डॉलर के ऋण विनिमय, कानूनी मामलों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन और मानव तस्करी की रोकथाम पर एक समझौता शामिल है। 
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कंबोडियन प्रधान मंत्री हन सेन की उपस्थिति में दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। 

 

30. हिमाचल में 'शक्ति' ऐप का शुरु

  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, जय राम ठाकुर ने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'शक्ति' ऐप का शुभारंभ किया। ऐप में पैनिक बटन दिया गया है, हिमाचल प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया। 

 

31. भारत करेगा नई दिल्ली में WTO मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी 

  • अनौपचारिक विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए ऑस्ट्रेलिया, जापान और स्विटजरलैंड सहित विभिन्न देशों के व्यापार मंत्री स्विट्जरलैंड के दावोस में एकत्रित हुए।  भारत का प्रतिनिधित्व विश्व व्यापार संगठन के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि दीपक जगदीश सक्सेना द्वारा किया गया था। 
  • भारत ने घोषणा की है कि वह मार्च 2018 में एक अनौपचारिक विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा। यह बैठक नई दिल्ली में मार्च 19-20 में आयोजित की जाएगी। 

 

32. ग्रैमी पुरस्कार 2018- विजेताओं की सूची

  • 60वां वार्षिक ग्रेमी अवार्ड्स, अक्टूबर 2016 से सितंबर 2017 तक की सर्वोत्तम उपलब्धियों का सम्मान करते हुए न्यूयार्क सिटी, यूएसए में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित किया गया।  जेम्स कोर्डन वर्ष में दूसरे समारोह का मेजबान था। 
  • न्यूयॉर्क में आयोजित ग्रैमी अवार्ड्स में ब्रूनो मार्स को  तीन सबसे बड़े पुरस्कार जीते - एल्बम ऑफ द ईयर और 24के मैजिक और सोंग ऑफ़ द इयर 'दैट्स व्हाट आई लाइक' के लिए रिकॉर्ड ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त किया। 
  • यहां 60वीं ग्रेमी अवार्ड्स के विजेताओं की सूची।  
  1. एल्बम ऑफ द ईयर :ब्रूनो मार्स
  2. सोंग ऑफ द ईयर: ब्रूनो मार्स ', दैट्स व्हाट आई लाइक.
  3. रिकॉर्ड ऑफ द ईयर : ब्रूनो मार्स, 24के मैजिक 
  4. सर्वश्रेष्ठ पॉप सोलो परफॉर्मेंस: एड शीरान, शेप ऑफ यू 
  5. सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम: एड शीरान, डिवाइड
  6. सर्वश्रेष्ठ डांस रिकॉर्डिंग: एलसीडी साउंडसिस्टम, टूनाईट 
  7. सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक फिल्म: द डीफिआंट वंस 
  8. सर्वश्रेष्ठ बच्चों की एल्बम: फील व्हाट यू फील, लिसा लोएब
  9. बेस्ट कंपाइलेशन साउंडट्रैक फॉर विसुअल मीडिया: ला ला लैंड
  10. प्रोडूसर ऑफ द ईयर, क्लासिकल: डेविड फ्रॉस्ट

 


33. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018 - विजेताओं की सूची

  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क में प्रतिवर्ष आयोजित एक टेनिस टूर्नामेंट है।  सर्वप्रथम 1905 में आयोजित किया गया था, इस टूर्नामेंट का कालक्रम इस वर्ष की चार ग्रैंड स्लैम टेनिस स्पर्धाओं में से सबसे पहला है। 2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट का 106वां संस्करण था।  यह टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा चलाया जाता है। 

विजेताओं की सूची


क्र.सं.    श्रेणी                                     विजेता                                       द्वितीय विजेता
1.   Men's Singles                    Roger Federer  (Switzerlan                 Marin Cilic (Croatia)
2.  Women's Singles             Caroline Wozniacki (Denmark)        Simona Halep(Romania)
3.  Men's Doubles             Oliver Marach (Austria)                      Robert Farah (Colombia)   
                                      Mate Pavic(Croatia)                          J. Cabal (Colombia)
4.  Women's Doubles              Kristina Mladenovic (France)               Elena Vesnina (Russia)
                                             Tímea Babos (Hungary)                      Ekaterina Makarova (Russia)                                                                       
5.  Mixed Doubles                   Gabriela Dabrowski (Canada)             Timea Babos (Hungary)
                                               Mate Pavic (Croatia)                        Rohan Bopanna (India)
                                                                                                           

 

34. संदीप लमीछाने आईपीएल अनुबंध पाने वाले पहले नेपाली खिलाड़ी बनें

  • संदीप लमीछाने ने नेपाल से पहला क्रिकेट खिलाड़ी बनते हुए आईपीएल अनुबंध से करार किया।  उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा खिलाड़ी की नीलामी में चुना गया।  आईपीएल की नीलामी में केवल 17 वर्षीय एकमात्र नेपाल खिलाड़ी को 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर बेचा गया। 
  • 17 वर्षीय लेग स्पिनर नेपाली क्रिकेटर साल 2016 में अंडर- 19 वर्ल्ड कप के दौरान तब सुर्खियों में आया था। 

 


35.टाइ जू यिंग ने इन्डोनेशियाई मास्टर्स जीता 

  • दुनिया की नंबर 1 ताइवान की ताइ जू यिंग ने जकार्ता में इंडोनेशिया मास्टर्स के फाइनल में साइना नेहवाल को हराया। 
  • ताइ जु इस तरह से विश्व की पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी को पिछले दस मुकाबलों में नौ बार हरा चुकी है।  साइना ने 2011 में शुरू में ताइवान की खिलाड़ी पर सफलता हासिल की लेकिन इसके बाद वह केवल एक बार 2013 में स्विस ओपन में उन पर जीत दर्ज कर पायी। 


36. पहले 'खादी हाट' का उद्घाटन 

  • 69वें गणतंत्र दिवस समारोह को चिह्नित करते हुए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के लिए नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने देश में पहला खादी हाट लॉन्च किया। 
  • खादी हाट का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में किया। 


37. भारतीय, वियतनामी सेनाओं ने पहला सैन्य अभ्यास आयोजित किया - VINBAX

  • मध्य प्रदेश के जबलपुर में भारत और वियतनाम की सेनाओं ने छह दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया। 'VINBAX' नामक अभ्यास, दोनों देशों के बीच पहला सैन्य अभ्यास था। 


38. आधार ऑक्सफोर्ड शब्दकोश में साल 2017 का हिंदी शब्द 

  • ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने 'आधार' को 2017 के हिंदी शब्द के रूप में चुना।  इस शब्द को आधार कार्ड की वजह से लोकप्रियता मिली, जो 2017 की खबरों में छाया रहा।  यह घोषणा जयपुर साहित्य उत्सव में हुई। 
  • अन्य शब्दों जैसे मित्रों, नोटबंदी, गौ-रक्षक पर भी विचार किया गया था, लेकिन 'आधार' की व्यापक चर्चा और बहस के कारण यह इस साल के शब्द के रूप में चुना गया। 


39. भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश

  • दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के बाद बसने के लिए भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है।  112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में रहने के मामले में सबसे सस्ता देश दक्षिण अफ्रीका को माना गया।  
  • यह सर्वेक्षण गोबैंकिंगरेट्स ने किया है. उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की सर्वे में लोकल पर्चेजिंग पावर इंडेक्स, रेंट इंडेक्स, ग्रॉसरीज इंडेक्स और कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स मानक माना गया। 
  1. भारतीयों की स्थानीय क्रयशक्ति 20.9% सस्ती, किराया 95.2% सस्ता, ग्रॉसरी की कीमत 74.4% सस्ती और स्थानीय सामान और सेवाएं 74.9% सस्ती हैं।  सर्वेक्षण में शीर्ष तीन सबसे महंगे देशों बर्मुडा (112 अंक), बहामास (111), और हांगकांग (110) हैं। 


40.  दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित किया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय पक्षी महोत्सव

  • फरवरी 2018 में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पक्षी महोत्सव दुधवा राष्ट्रीय उद्यान, लखीमपुर खेरी, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया जाएगा।  जिसमें लगभग 200 प्रमुख पक्षी विज्ञानी उपस्थित होंगे। 
  • अंतरराष्ट्रीय पक्षी महोत्सव का उद्देश्य दुधवा में पर्यावरण पर्यटन को बढ़ावा देना और इसे विशिष्ट थारू कला, संस्कृति और विरासत को उजागर करने के अलावा एक विशिष्ट अंतरराष्ट्रीय पहचान प्रदान करना है। 


41. उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार के लिए चुने गए 5 सांसद

  • लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता वाली भारतीय संसदीय समूह (आईपीजी) ने घोषणा की, कि संसद के पांच सदस्यों (सांसदों) को उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार के लिए चुना गया। 
  • इसमें कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (2015), तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी (2016), मणिपुर के राज्यपाल नजमा ए हैपतुल्ला (2013), बीजेपी के लोकसभा सदस्य हुकुमदेव नारायण यादव (2014) और 5 बार के राज्यसभा सदस्य लोक बीजू जनता दल (बीजेडी) के भर्तृहरी महताब (2017) शामिल हैं। 


42. आशा भोसले को किया जाएगा यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित 

  • बॉलीवुड की पार्श्व गायिका आशा भोसले को 'यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड' से सम्मानित किया जाएगा।  इस पुरस्कार की वे पांचवीं विजेता होगी।  आशा भोसले का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 20 विभिन्न भाषाओं में 11,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड करने के लिए दर्ज किया गया है। 
  • यह पुरस्कार आशा भोसले को फरवरी 2018 में प्रस्तुत किया जाएगा।  2012 में निधन हो चुके निर्माता निर्देशक यश चोपड़ा की स्मृति में टीएसआर फाउंडेशन ऑफ टी. सुब्बरामी रेड्डी ने इस पुरस्कार की स्थापना की थी। 


43. CRISIL ने नकारात्मक से स्थिर तक 18 पीएसबी पर आउटलुक का उन्नयन किया

  • रेटिंग एजेंसी CRISIL ने 18 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) पर अपने आउटलुक को "नकारात्मक" "स्थिर" तक संशोधित किया, क्योंकि सरकार ने बैंक-आधारित पूंजी लगाने और सुधार योजनाओं की घोषणा की है। 
  • आउटलुक में संशोधन मुख्य रूप से इस वित्त वर्ष (2017-18) के लिए सरकार के पीएसबी पुनर्पूंजीकरण कार्यक्रम द्वारा संचालित है।  इससे इन बैंकों के वित्तीय जोखिम प्रोफाइल में सुधार होगा और उन्हें बेसल-तृतीय नियामक पूंजी मानदंडों को पूरा करने में मदद मिलेगी। यह गैर निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के लिए प्रावधानीकरण में अपेक्षित वृद्धि के मुकाबले सहायता भी प्रदान करता है। 


44. भारतीय-अमेरिकी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण USISPF बोर्ड का नेतृत्व करेंगे
 

  • भारतीय-अमेरिकी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण को यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया।  यह भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए स्थापित एक नया संगठन है। 
  • द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने और नागरिकों के जीवन को बदलने हेतु मजबूत सार्थक अवसर उत्पन्न करने पर कार्य करने के लिए नए प्रतिनिधि संगठन- यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) की स्थापना की गई थी। यूएसआईएसपीएफ में अब बोर्ड के 31 सदस्य हैं। 

 


45. सबसे अमीर देशों की सूची में भारत 6वें स्थान पर

  • भारत 8,230 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी देशों की सूची में छठे स्थान पर है।  न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है। 
  • भारत को 2017 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संपत्ति बाजार बताया गया।  देश की कुल संपत्ति 2016 में 6,584 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 8,230 अरब डॉलर हो गई है, इसमें 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 
  • सूची में शीर्ष 3 देश संयुक्त राज्य अमेरिका (64,584 अरब अमेरिकी डॉलर) ,चीन (24803 अरब अमरीकी डॉलर) और जापान (19,522 अरब अमरीकी डॉलर) हैं। 

 


46. पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लॉन्च 

  • पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नोएडा में 2.8 पेटाफ्लॉप क्षमता वाले हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटर सिस्टम 'मिहिर' की शुरूआत की।  यह सिस्टम मौसम और जलवायु का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है। 
  •  यह देश में कृषि संचालन और मछली पकड़ने के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा। 
  • सिस्टम जलवायु से संबंधित गंभीर आपदाओं और मछुआरों के लिए चेतावनी की भविष्यवाणी में विभाग की सहायता करेगी। इस सिस्टम के लॉन्च होने के साथ ही, भारत 30 देशों के अभिजात वर्ग के देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास यह उन्नत तकनीक है। 
  • पृथ्वी विज्ञान के केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में देश को 'प्रत्युष' नामक भारत के सबसे तेज और प्रथम बहु-पेटाफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटर को समर्पित किया। 

 

47. भारतीय नौसेना ने लॉन्च की गई आईएनएस करंज- तीसरी स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बी

  • भारतीय नौसेना ने 'आईएनएस करंज' का शुभारंभ किया, छह स्वदेशी स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बियों में से तीसरी पनडुब्बी बेहतर तरक़ीब सुविधाओं और सटीक-निर्देशित हथियारों से लैस पनडुब्बी को मुंबई के माज़गन डॉक शिपबिल्डर लिमिटेड में बनाया गया। 
  • इस अवसर पर नौसेना स्टाफ के चीफ एडमिरल सुनील लांबा मुख्य अतिथि थे.
  • पनडुब्बी की कुल लंबाई 67.5 मीटर है और इसकी ऊंचाई 12.3 मीटर है। 


 

48. गूगल ने शुरु किया "बुलेटिन" नामक नया एप्प 

  • गूगल ने "बुलेटिन" नामक एक नया एप्प पेश किया है,जो किसी को अपने समुदायों के लिए और उनके बारे में कहानियां प्रस्तुत करने की अनुमति देता है।  यह सीधे अपने वेब से प्रकाशित फोटो, वीडियो क्लिप और पाठ को कैप्चर करके एक कहानी कहने के लिए एक मुफ्त, हल्का ऐप है। 
  • ऐप समुदाय के बारे में हाइपरलोकेल कहानियों के योगदान के लिए बनाया गया है। 

 

49.  भारत के क्रूड इस्पात का उत्पादन 2017 में 6.2% बढ़कर 101.4 मिलियन टन (एमटी) हुआ 

  • भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक बनने के लिए अमेरिका से आगे निकल गया।  अब देश जापान से दूसरा स्थान हासिल करने की कोशिश में है। 
  •  विश्व इस्पात एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का क्रूड स्टील का उत्पादन 2017 में 6.2% बढ़कर 101.4 मिलियन टन (एमटी) हो गया है जबकि पिछले वर्ष 95.5 मीट्रिक टन था। 
  • जापान दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक इस्पात उत्पादक है और स्टील उत्पादन में नकारात्मक वृद्धि देखी गई जो 2016 में 104.8 मेट्रिक टन से 2017 तक 0.1% घटकर 104.7 मेट्रिक रह गई।  
  • चीन वर्ष 2017 में 831.7 मीट्रिक टन का उत्पादन करके दुनिया का अग्रणी बना हुआ है, जो एक वर्ष पहले की अवधि में 786.9 मीट्रिक टन से 5.7% ऊपर था। 


50. सरकार ने एडीबी के साथ किए समझौते 

  • एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने प्रधान मंत्री  ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे 5 राज्यों में 6 हजार 2 सौ किलोमीटर की सभी मौसम ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। 
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण कनेक्टिविटी में सुधार करना, 5 राज्यों में 12 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क के सुधार के माध्यम से ग्रामीण समुदायों के लिए आजीविका और सामाजिक-आर्थिक अवसरों हेतु सुरक्षित और अधिक कुशल पहुंच की सुविधा प्रदान करना हैं।

 

51.  मेलबर्न 2020 वर्ल्ड टी20 के फाइनल की मेजबानी करेगा

  • 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पुरुष और महिला वर्ल्ड टी20 दोनों के फाइनल की मेजबानी करेगा। 
  • ये पहली बार होगा जब महिला और पुरुष टी20 विश्व कप अलग-अलग होंगे तथा एक ही वर्ष में एक ही देश में आयोजित किए जाएँगे।  महिलाओं का फाइनल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के साथ आयोजित होगा। 


52.पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन 

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में पहले खेलों इंडिया स्कूल गेम्स का शुभारंभ किया।  भारत की खेल संस्कृति को जमीनी स्तर पर पुनर्जीवित करने हेतु खेलो इंडिया कार्यक्रम शुरू किया गया। 
  • एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा विभिन्न स्तरों पर प्राथमिकता वाले खेल विषयों में पहचाने जाने वाले 17 खिलाडि़यों के प्रतिभाशाली को 8 साल के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 
  •  खेलों इंडिया स्कूल गेम्स को 31 जनवरी से 8 फरवरी, 2018 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। 

 

53. शरत कमल ने जीती टेबल टेनिस नेशनल चैंपियनशिप

  • शरत कमल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त एंथनी अमलराज को आठवीं बार पुरुष एकल का खिताब जीतने के लिए झारखंड के रांची में 11 ईवन स्पोर्ट सीनियर नेशनल के 79वें संस्करण में कमलेश मेहता के बराबर पहुंचे। 
  • पश्चिम बंगाल की सुथिर्ता मुखर्जी ने न्यू वीमेन चैंपियन बनकर हैदराबाद की राष्ट्रीय विजेता मनिका बत्रा को हराया। 
     
Next News

करंट अफेयर्स/JAN-18 / 3rd WK: भारत, श्रीलंका में हुए 4 समझौतें,

दुनिया की तमाम बड़ी जानकारियों आैर प्रतियोगी परीक्षा में काम आने वाले महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स का खजाना

Array ( )