NCERT: स्कूलों में सिक्योर होंगे कम्प्यूटर लैब, गाइडलाइन जारी

स्टूडेंट्स इंटरनेट का सेफ, लीगल और एथिकल यूज करें इसके लिए काउंसिल ने टीचर्स, स्कूल और पैरेंट्स के लिए डीटेल गाइडलाइन भेजी है।

एजुकेशन डेस्क। एनसीईआरटी ने साइबर सुरक्षा पर नए निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा काउंसिल ने स्कूलों से साइबर सिक्योरिटी और सेफ्टी के मेन आस्पेक्ट्स पर टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए कोर्स और एक्टिविटीज शुरू करने के लिए कहा है। टीचर्स को सलाह दी गई है कि वे स्टूडेंटस् के बिहेवियर में आने वाले चेंजेस की निगरानी करें। साथ ही उन्हें साइबरबुलीज के साथ जुड़ने या बहस न करने के लिए ट्रेंनिंग देने का निर्देश दिया है। 

स्कूलों के लिए

कम्प्यूटर लैब में ऑथराइज्ड पर्सन की पहुंच, यूएसबी के प्रयोग पर रोक, कम्प्यूटर में पॉप अप्स को ब्लॉक करें।

अभिभावकों के लिए 

बच्चों को इंटरनेट के एथिकल और लीगल यूज के लिए प्रेरित करें। डेस्कटॉप पर नए आईकाॅन पर नजर रखें। 

सेलिब्रेट करें साइबर सिक्योरिटी वीक 

स्कूलों के लिए जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूलों को साइबर सिक्योरिटी वीक सेलिब्रेट करना होंगे। जिनमें स्टूडेंट्स को साइबर क्लब के जरिए अवेयर किया जाए। वहीं उन्हें इन्फॉर्मेशन और टेक्नोलॉजी के यूज में सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटीज के बारे में भी सिखाया जाए। 

Next News

NTSE : मध्यप्रदेश के 275 स्टूडेंट्स हुए सैकेंड राउंड के लिए क्वालिफाई, 13 मई को होगा एग्जाम

एनटीएसई में केवल 10th में स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकते हैं। हर साल इस एग्जाम में 10 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं।

CBSE: अगले सेशन से ई-लिंक और सीडी के जरिए ही भेजे जाएंगे पेपर

पेपर के डिजीटल फॉर्म में हाेने के चलते इसमें दो पासवर्ड एंटर करने होंगे। जिसके बाद ही सीडी या लिंक से पेपर डाउनलोड किए जा सकेंगे।

Array ( )