करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 2nd WEEK: सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में नवम्बर माह के दूसरे सप्ताह में सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन । एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. मैरीकॉम ने एशियाई महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. एम.सी. मैरी कॉम (48 किग्रा) ने वियतनाम में एशियाई महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना पांचवां स्वर्ण पदक जीता।  उन्होंने उत्तर कोरिया की किम हआंग मी को हराया।

  2. यह 2014 एशियाई खेलों के बाद से मैरीकॉम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है।

 

2. प्रणय बने नये राष्ट्रीय चैंपियन

  1. एच.एस. प्रणय ने विश्व नंबर 2 किदंबी श्रीकांत को महाराष्ट्र के नागपुर में 82 वीं सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में  हरा कर, पुरुष एकल खिताब पर कब्जा किया।

  2. प्रणय ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग,विश्व  11 वीं रैंकिंग को हाल ही में प्राप्त किया , उन्होंने पिछले महीने फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज़ में अपनी सेमीफाइनल में हार के बाद नंबर 1 रैंक श्रीकांत को 21-15, 16-21, 21-7 से हराया।

 

3. ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर अपने अक्षर गणना को 140 से 280 तक बढ़ाया

  1. ट्विटर ने ट्वीट्स में अक्षरों की संख्या 140 से 280 कर दी है यह अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए है।  नई अक्षर सीमा जापानी, चीनी और कोरियाई भाषा में लिखे गये ट्वीट पर लागू नहीं होगी। जो एक ही अक्षर में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते है।  इसकी कम अक्षर सीमा के कारण इसे माइक्रोब्लॉगिंग साइट कहा जाता था।


4. सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन

  1. विश्व की नंबर 11 साइना नेहवाल महाराष्ट्र के नागपुर में वरिष्ठ राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल फाइनल में विश्व की नंबर 2 पीवी सिंधू को हराकर तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन बन गईं।

  2. नेहवाल, ने पहले 2006 और 2007 में 21-17, 27-25 के अंक के साथ सीनियर नेशनलस जीते थे।  सायना ने तीन बार नेशनलस खेला और हर बार खिताब जीता।

 

5.  नेपाल मतदान के लिए चुनावी पर्यवेक्षण मिशन लॉन्च

  1. नेपाल में 26 नवंबर और 7 दिसंबर को निर्धारित सामान्य और प्रांतीय चुनावों की निगरानी के लिए यूरोपीय संघ चुनावी पर्यवेक्षण मिशन को आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया।

  2. यूरोपीय संघ के सदस्य देशों (ईयू) के लगभग 100 चुनाव पर्यवेक्षकों को हिमालय राष्ट्र में चुनावों की देखरेख में तैनात किया गया है. यूरोपीय संघ ने पूरी चुनाव पर्यवेक्षण प्रक्रिया के लिए 3.5 मिलियन यूरो आवंटित किए।

 

6. बिजनेस ऑप्टिमिस्म रैंकिंग में भारत 7वें स्थान पर

  1. ग्रांट थॉर्नटन इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट (आईबीआर) के मुताबिक, पिछले तीन महीनों में दूसरे स्लॉट से, अर्थव्यवस्था में अंतराल के स्पष्ट संकेत दिखाते हुए,सितंबर तिमाही में भारत 'बिजनेस ऑप्टिमिस्म' सूचकांक में 7वें स्थान पर फिसल गया।

  2. इंडोनेशिया सबसे ऊपर है, उसके बाद फिनलैंड (2), नीदरलैंड (3), फिलीपींस (4) और ऑस्ट्रिया (5) है।  बिजनेस ऑप्टिमिस्म पर त्रैमासिक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय व्यवसायों ने अगले 12 महीनों में राजस्व अपेक्षाओं पर कम आत्मविश्वास व्यक्त किया है।


7. हांगकांग, अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए विश्व का शीर्ष शहर

  1. पड़ोसी चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद हांगकांग अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा विश्व का सबसे ज्यादा दौरा किया जाने वाला शहर है।

  2. बाजार अनुसंधान फर्म यूरोमिनीटर इंटरनेशनल की शीर्ष 100 शहर स्थलों की एक रिपोर्ट में, जो एशियाई पर्यटन में वृद्धि को दर्शाती है, बताया गया है कि 2017 में हांगकांग में 25.7 मिलियन आबादी के आने की उम्मीद है. यह आंकड़ा 2016 के मुकाबले 3.2 प्रतिशत कम है.

सूची में शीर्ष 3 देश हैं- हांगकांग बैंकाक और लंदन।


8. तेलंगाना सरकार ने उर्दू को द्वितीय आधिकारिक भाषा के रूप में  घोषित किया

  1. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उर्दू को राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया। राज्य के हर कार्यालय में अब एक उर्दू बोलने वाला अधिकारी होगा।

 

9.हरियाणा, बिना सूई हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाला भारत का पहला राज्य

  1. राज्य स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार, हरियाणा मौखिक चिकित्सा के माध्यम से हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाले देश के पहले राज्य के रूप में उभरा है।

  2. जिला स्तर पर सभी श्रेणियों के स्थायी निवासियों के लिए यह दवा मुफ्त प्रदान की जाएगी। बाजार में दवा और उपचार की लागत 28,000 रुपये से 30,000 रुपये है, लेकिन राज्य सरकार इस सुविधा को नि:शुल्क प्रदान करेगी।

 

10. यूएनएचसीआर ने प्राप्त किया मदर टेरेसा पुरस्कार 2017

  1. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त( यूएनएचसीआर) को सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड 2017 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया।

  2. यूएनएचसीआर मानवतावादी सहायता प्रदान करता है,जिसमें उसका कार्य शरणार्थियों की रक्षा और उनके स्वैच्छिक प्रत्यावर्तन, स्थानीयएकीकरण या किसी तीसरे देश में पुनर्वास में उनकी सहायता करना है।

  3. हर्मनी फाउंडेशन ने मदर टेरेसा की याद में एकमात्र आधिकारिक पुरस्कार की स्थापना की है।  हर्मनी फाउंडेशन का 2017 के लिए विषय Compassion Beyond Borders है।


11. होम लोन की रकम 25 लाख रुपये तक बढ़ी

  1. 7वें वेतन आयोग की स्वीकृत सिफारिशों को शामिल करते हुए, सरकार ने अधिकतम राशि बढ़ा दी।  जिसके तहत एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी नए घर / फ्लैट के निर्माण / खरीद के लिए सरकार से 25 लाख रुपये तक उधार ले सकता है।

  2. इससे पहले यह सीमा केवल 7.50 लाख थी।  इस कदम से पूरे देश से लगभग 50 लाख केंद्र सरकार कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा।

  3. 7वीं वेतन आयोग की स्वीकृत सिफारिशों को शामिल करने वाले हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) नियमों को संशोधित करने के बाद कर्मचारी 34 महीने का बेसिक वेतन कर्ज के तौर पर ले सकेंगे।

  4. आवास विस्तार के लिए अब 1.80 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकेगा।



12. गुजरात में बनेगा भारत का पहला कार्टून नेटवर्क थीम पार्क

  1. भारत में कार्टून नेटवर्क पर आधारित पहला अम्यूजमेंट पार्क अमाजिया खुलेगा।  टर्नर इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस पार्क के लिए राजग्रीन ग्रुप ऑफ कंपनर्स के साथ साझेदारी की।  यह विशाल पार्क 61,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा।

  2. इसे 2019 की पहली तिमाही में 450 करोड़ रुपये के बजट पर लॉन्च किया जाएगा।  यह गुजरात के सूरत में स्थित एक अम्यूजमेंट पार्क होगा।

  3. अमाजिया भारत में अम्यूजमेंट पार्क के लिए कार्टून नेटवर्क की पहली ब्रांड एसोसिएशन होगी।

 

13. भारत खंदारे, यूएफसी द्वारा चयनित पहले भारतीय फाइटर

  1. भारत खंदारे मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) फाइटर के रूप में अल्टिमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप (यूएफसी) द्वारा चयनित होने वाले भारत में जन्में पहले फाइटर बन गए।

  2.  विश्व के सभी भागों में एमएमए लेने का यूएफसी का उद्देश्य अच्छी तरह से और वास्तव में चल रहा है और अब भारत को भी इस सूची में जोड़ा जा सकता है।

 

14. इटली फीफा विश्व कप 2018 के लिए क्वालीफाई करने में विफल

  1. फ़ुटबॉल में, इटली 1958 के बाद से पहली बार फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में नाकाम रहा।  चार बार के विजेता वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग यूरोपियन प्ले-ऑफ स्वीडन के खिलाफ 0-1 से हार गया।

  2. इटली अब बड़े राष्ट्रों की सूची में नीदरलैंड, अमेरिका, चिली, घाना, आइवरी कोस्ट और कैमरून में शामिल हो गया है। जो जून 2018 में रूस में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करने में नाकाम रहे।

Next News

करंट अफेयर्स/ NOV17/1st WEEK: नारंग ने राष्ट्रमंडल शूटिंग में जीता रजत

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ NOV 17/ 3rd WEEK: भारत की मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )