Articles worth reading

RU: 2 जुलाई से नया सेशन, एडमिशन के लिए 1 जून से कर सकते हैं अप्लाय

मई के लास्ट वीक तक 12वीं के सभी रिजल्ट आने की उम्मीद है।

एजुकेशन डेस्क। राजस्थान यूनिवर्सिटी में सेशन 2017-18 के एग्जाम्स अब लगभग पूरे होने को हैं और स्टूडेंट्स को नए सेशन 2018-19 में एडमिशन का इंतजार है। मई के लास्ट वीक तक 12वीं के सभी रिजल्ट आने की उम्मीद है। इसको देखते हुए राजस्थान यूनिवर्सिटी ने नए सेशन में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन मांगने की डेट जारी कर दी है। प्रोस्पेक्ट्स के अनुसार 1 जून से यूजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन मांगी जाएंगी। 

यूजी वाले 10 तक करें एप्लाई 
- आरयू के संघटक कॉलेजों में न्यू स्टूडेंट्स के रूप में एडमिशन चाहने वाले स्टूडेंट्स के लिए 10 दिन दिए जाएंगे, जिसमें वे अप्लाय कर सकते हैं। आरयू की वेबसाइट पर फॉर्म 10 जून रात तक उपलब्ध रहेंगे। यूजी में एडमिशन के लिए कटऑफ फर्स्ट लिस्ट 15 जून को जारी की जाएगी। 

फाइनल कटऑफ 29 जून को 
- आरयू के अनुसार इस बार 2 जुलाई से कॉलेजों में नया सेशन शुरू होगा। इसके लिए यूजी की फाइनल कटऑफ लिस्ट 29 जून तक जारी कर दी जाएगी और इसी के साथ एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

ऑनलाइन प्रोस्पेक्ट्स से ले सकते हैं जानकारी 
- आरयू की ओर से प्रोस्पेक्ट्स को भी ऑन-लाइन जारी कर दिया गया है, जहां से स्टूडेंट्स यूजी-पीजी एडमिशन की जानकारी ले सकते हैं। साथ ही सेमेस्टर एग्जाम और आरयू कैलेंडर देखा जा सकता है। प्रोस्पेक्ट्स की हार्ड कॉपी के लिए आरयू के एडम ब्लॉक में संपर्क किया जा सकता है। 

विदेशी छात्रों के लिए वेबसाइट और प्रोस्पेक्ट्स ही सहारा 
- दूसरी ओर आरयू की ओर से विदेशी स्टूडेंट्स को अट्रेक्ट या अवेयर करने के लिए सिर्फ आरयू की ऑफिशियल वेबसाइट ही एक मात्र सहारा है, क्योंकि आरयू की ओर से प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की तरह विज्ञापन नहीं किए जाते हैं। यदि विदेशी स्टूडेंट्स को आरयू में एडमिशन चाहिए तो उनको वेबसाइट से जानकारी लेनी होगी। इस संबंध में डीएसडब्ल्यू कुछ खास नहीं कर सकते हैं। 

 

Next News

मेडिकल कॉलेजों में इस साल बढ़ेंगी 2800 सीटें, अभी और बढ़ाई जाएंगी

पहली बार अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम में भी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा। 

DAVV: 2 घंटे देरी से हुआ सीईटी एग्जाम, स्टूडेंट्स हुए परेशान

2653 सीटों पर एडमिशन के लिए सीईटी मंगलवार को इंदौर के 23 केंद्रों के साथ देशभर के 27 शहरों में हुई।

Array ( )