RRB Group D:  62 हजार पोस्ट निकली पहली बार, रेलवे इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती

रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं

करियर डेस्क । रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। इन 90 हजार पोस्ट के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाय किया है। यह एग्जाम पूरे देश में हिंदी और इंग्लिश सहित एक साथ 15 भाषाओं में होगी। रेलवे की यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है जिसके लिए कैंडिडेट्स ने तैयारी शुरू कर दी है। अगर आप ने भी इसके लिए अप्लाय किया है तो आपका इन बातों का जानना जरूरी है।

1. ग्रुप डी में कुल 28 तरह की पोस्ट हैं। इनमें कैबिनमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, ट्रैक्समैन, विभिन्न विभागों में हेल्पर आदि पोस्ट होती हैं। इनमें 5 तरह की पोस्ट के लिए केवल 10वीं पास का क्राइटेरिया मांगा गया है। जबकि 23 तरह की पोस्ट ऐसी हैं जिनके लिए दसवीं के साथ-साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी अनिवार्य है।

2. इसमें पे स्केल 18 हजार प्लस भत्ते हैं। इस तरह कुल मिलाकर वेतन के रूप में लगभग 22 हजार रुपए मिलेंगे।

3. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)।

4. कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) पहला चरण होगा। सभी उम्मीदवारों को इसमें शामिल होना पड़ेगा। इसमें 90 मिनट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में मैथ्स, जनरल नॉलेज-करंट अफेयर्स, रिजनिंग और जनरल साइंस संबंधित होंगे।

5. जो उम्मीदवार CBT में सफल घोषित किए जाएंगे, उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। RRB द्वारा कुल घोषित किए गए पदों का करीब 2 गुना उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। वैसे यह रेलवे भर्ती बोर्ड का अधिकार है कि वे कितनों को बुलाता है।

6. फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी।

7. फिजिकल टेस्ट में महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। हर उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट के लिए केवल एक ही मौका मिलेगा।
 

Next News

RRB 2018 Exam: ऑनलाइन मॉक टेस्ट से एग्जाम क्रैक करने में मिलेगी मदद

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) रेल इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसके तहत रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 90 हजार पदों पर भर्ती की

Railway Exam : एग्जाम की तैयारियों के दौरान ये 5 गलतियां करना पड़ सकता है आपको भारी

अब जबकि कई कैंडिडेट्स ने रेलवे परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं, यहां यह जानना जरूरी है कि इस तरह की प्रीपरेशन के दौरान अक्सर किस तरह की गलतियां होती

Array ( )