RRB Exam: दो स्टेज में होगी ग्रुप C एग्जाम, 27 हजार पोस्ट पर होगी भर्ती

इसमें कुल मिलाकर करीब 90 हजार पद दांव पर हैं। इनमें लगभग 63 हजार पद ग्रुप D और करीब 27 हजार पद ग्रुप C के हैं।

जॉब डेस्क। भारतीय  रेलवे मई 2018 में अपने इतिहास की सबसे बड़ी ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। यह एग्जाम लंबे समय के बाद हो रही है इसलिए सभी सीरियस कैंडिडेट्स ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कोई भी यह मौका खोना नहीं चाहता। इसमें कुल मिलाकर करीब 90 हजार पदों पर नियुक्ति की जानी हैं। इनमें लगभग 63 हजार पद ग्रुप D और करीब 27 हजार पद ग्रुप C के हैं। ग्रुप सी की एग्जाम में पास कैंडिडेट्स को असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के पदों पर अपॉइंट किया जाएगा।

दो स्टेज में होगी ग्रुप C की एग्जाम 
1.फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)
2. सेकंड स्टेज सीबीटी

पहले स्टेज में क्या होगा?
पहले स्टेज में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट CBT होगा। यह 60 मिनट का टेस्ट होगा जिसमें 75 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-करेंट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसमें क्वालिफाई करने वालों को ही सेकंड स्टेज की CBT में भाग लेने का मौका मिलेगा।

कौन जाएगा सेकंड स्टेज में?
सेकंड स्टेज में जाने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन मॉर्क्स रखे गए हैं। सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम 40%, ओबीसी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30%, एससी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30% और एसटी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 25% अंक हासिल करने होंगे।

सेकंड स्टेज की CBT में क्या होगा?
यह एग्जाम 150 मिनट की होगी। इसमें दो पार्ट होंगे।

पार्ट A : इसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 सवाल होंगे। इसे क्वालिफाई करने के लिए भी सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम 40%, ओबीसी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30%, एससी को न्यूनतम 30% और एसटी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट A में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-कंरट अफेयर से संबंधित सवाल होंगे। 

पार्ट B : इसके लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट B क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के कैंडिडेट को 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट B में ट्रेड सिलेबस के सवाल आएंगे। संबंधित ट्रेड का सिलेबस रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) की वेबसाइट से देख सकते हैं। पार्ट B में केवल क्वालिफाई करना जरूरी होगा। मेरिट बनते समय इसके प्राप्तांक नहीं जुड़ेंगे।

कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट
थर्ड स्टेज ग्रुप C में केवल असिस्टेंट लोको पायलट पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए होगा। इसमें कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) होगा। सेकेंड स्टेज के पार्ट A और पार्ट B क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा। इस स्टेज में सभी वर्गों के कैंडिडेट्स को कम से कम 42% नंबर लाने होंगे।

मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन 
मेरिट लिस्ट के आधार पर सफल कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। अच्छी बात यह है कि इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

Next News

कपड़ों पर बटन नहीं, पैरों में जूते नहीं, NEET एग्जाम के लिए CBSE ने जारी किया ड्रेस कोड

6 मई को होने वाले नीट एग्जाम के लिए CBSE ने ड्रेस कोड का नोटिफिकेशन जारी किया है।

RRB 2018 Exam : पहली ही बार में कैसे पास करें Railway Exam, काम आएंगी ये टिप्स

रेलवे में जल्दी ही करीब 90 हजारों पदों के लिए भर्तियां होने वाली हैं। इसके लिए एप्लीकेशन मांगी जा चुकी है। बस एग्जाम की डेट्स अनाउंस होना बाकी हैं।

Array ( )