RPSC 2018 : स्कूल लेक्चरर 5000 पोस्ट पर होंगे रिक्रूटमेंट, राजस्थान का नॉलेज दिलाएगा जॉब

इन पोस्ट्स पर 21 से 40 साल तक के कैंडिडेट अप्लाय कर सकते हैं लेकिन उन्हें देवनागरी और राजस्थानी कल्चर का नॉलेज जरूरी है। 

एजुकेशन डेस्क। टीचिंग जॉब पसंद करने वाले, स्पेशल सबजेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होल्डर यूथ के लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने गोल्डन चांस दिया है। आरपीएससी अजमेर ने लेक्चरर स्कूल एजुकेशन की 5000 पोस्ट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। यह सभी पोस्ट्स डिपार्टमेंट की डिमांड और टेम्परेरी बेस पर जारी की गई हैं। सबसे ज्यादा पोस्ट्स जियोलॉजी, हिन्दी, पॉलीटिकल साइंस और हिस्ट्री सबजेक्ट की हैं।  

इन सबजेक्ट्स पर होगा रिक्रूटमेंट 
स्कूल टीचर का रिक्रूटमेंट जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, पंजाबी, राजस्थानी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सोशल साइंस, पेंटिंग, म्यूजिक, हिस्ट्री, कॉमर्स, बायोलॉजी, कैमिस्ट्री, होमसाइंस, हिन्दी, पॉलीटिकल साइंस, फिजिक्स, एग्रीकल्चर, मैथमेटिक्स, इंग्लिश और संस्कृत सबजेक्ट के लिए होगा। फाइनल रिक्रूटमेंट एग्जाम के जरिए होगा। जिसके लिए 450 मार्क्स के दो पेपर देने होंगे। पहला जनरल स्टडीज का और दूसरा सबजेक्ट रिलेटेड। 

ऑनलाइन करें अप्लाय 
पीजीटी की पोस्ट्स के लिए एप्लिकेंट को ऑनलाइन अप्लाय करना होगा। जिसके लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट पर जाकर एप्लाय ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करने के बाद जरूरी फॉर्मेलिटीज पूरी करनी होंगी। कोई भी एप्लिकेंट एक से ज्यादा पोस्ट के लिए भी अप्लाय कर सकता है, लेकिन हर पोस्ट के लिए अलग एप्लिकेशन करनी होगी। 

नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

सबसे खास बात 
राजस्थान पीएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में सबसे खास बात है स्पेशल कैटेगरी के लिए एज रिलेक्सेशन। आयोग ने एक्स-प्रिजनर्स के लिए स्पेशल एज रिलेक्सेशन दिया है। साथ ही 21 से 40 साल तक की उम्र के कैंडिडेट अप्लाय कर सकते हैं। लेकिन उसे देवनागरी और राजस्थानी कल्चर का नॉलेज होना जरूरी है। 

इम्पोर्टेन्ट डेट्स 

  • ऑनलाइन एप्लिकेशन स्टार्टिंग- 17 मई 2018
  • ऑनलाइन एप्लिकेशन लास्ट डेट - 16 जून 2018
  • ऑनलाइन अमेंडमेंट डेट - 17 जून से 23 जून तक 
Next News

KVS Recruitment 2018: टीचर्स के लिए 5193 वैकेंसी, ऐसे करें अप्‍लाय

वाइंस प्रिंसिपल, हेड मास्टर, पोस्‍ट ग्रैजुएट टीचर्स (PGT)और ट्रेंड ग्रैजुएट टीचर्स (TGT) की भर्ती की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल तक आवेदन कर सकते

टाटा मेमोरियल सेंटर में 142 वैकेंसी, 27 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाय

टाटा मेमोरियल सेंटर ( TMC ) ने नर्स, एलडीसी, साइंटिस्ट, टेक्नीशियन और अन्य के 142 पोस्ट के लिए वैकेंसी निकालीं हैं।

Array ( )