पीटीआई के 4500 पदों पर भर्ती, लिखित परीक्षा व इंटरव्यू से चयन

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसकी एग्जाम अगस्त में होने की संभावना है।

एजुकेशन डेस्क, सीकर।  राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर ग्रेड-III सीधी परीक्षा 2018 के तहत 4500 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन निकाला है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसकी एग्जाम अगस्त में होने की संभावना है। जबकि आवेदन 31 मई से शुरू होंगे। अंतिम तिथि 29 जून है।
 
- पदों की बात करें तो गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 3930 पद, सामान्य के 2023, एससी के 608, एसटी के 455, ओबीसी के 802, ईबीसी के 26 पद, बारां जिले की आदिम जाति के लिए 16 पद निर्धारित है।
- अनुसूचित क्षेत्र के लिए 570 पद हैं। इसमें सामान्य के 289, एससी के 26, एसटी के 255 पद हैं। 
- आवेदन के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीपीएड या सीपीएड या डीपीएड या शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा+देवनागरी लिपि में हिंदी का ज्ञान के साथ राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना जरूरी है। 
- 1 जनवरी 2019 तक 18-40 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। छूट नियमानुसार मिलेगी। रिटन टेस्ट व इंटरव्यू के जरिए सलेक्शन होगा।
-  सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 450 रुपए और राजस्थान के ओबीसी अभ्यर्थी को 350 रुपए की फीस देनी होगी। वहीं, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए की फीस निर्धारित की गई है। 

योग्यता अनुसार आप किस पद के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन 
 

लैब असिस्टेंट के 1200 पदों के लिए 14 जून से आवेदन 
 

बैंक ऑफ बड़ौदा में 590 पदों पर भर्ती, 25 मई तक कर सकते हैं आवेदन 

- बैंक ऑफ बड़ौदा ने एरिया सेल्स मैनेजर, टीम लीडर, सेल्स एग्जीक्यूटिव और असिस्टेंट मैनेजर के 590 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। उम्मीदवार 25 मई, 2018 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

- शैक्षणिक योग्यता : एरिया सेल्स मैनेजर, टीम लीडर और सेल्स एग्जीक्यूटिव-फ्रेशर के लिए किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
- एरिया सेल्स मैनेजर के लिए 8 वर्ष का वर्किंग एक्सपीरियंस, टीम लीडर के लिए 5 वर्ष का कार्य अनुभव। सेल्स एग्जीक्यूटिव-ग्रेजुएट के लिए बैचलर डिग्री या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और दो वर्ष का वर्क एक्सपीरियंस। 
- सेल्स एग्जीक्यूटिव अंडरग्रेजुएट के लिए ग्रेजुएशन का पहला ईयर पास कर चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं। 
- आयु सीमा : एरिया सेल्स मैनेजर के लिए 30 से 40 वर्ष, टीम लीडर के लिए 25 से 40 वर्ष, सेल्स एग्जीक्यूटिव (ग्रेजुएट) के लिए 21 से 35 वर्ष, सेल्स एग्जीक्यूटिव (अंडर ग्रेजुएट) के लिए 21 से 30 वर्ष, सेल्स एग्जीक्यूटिव (फ्रेशर) के लिए 21 से 25 वर्ष निर्धारित है। 
- चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों के चयन के लिए रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। इसके आधार पर नियुक्ति की जाएगी। 
- कैसे करें आवेदन : उम्मीदवारों को salesforce.bob@bobcards.com पर अपना बायोडेटा मेल करना होगा। 

आईआईटी मद्रास में नॉन-टीचिंग पदों पर अवसर 
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास ने नॉन-टीचिंग के कुल 25 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। पदों के योग्य उम्मीदवार 19 मई, 2018 तक निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
- माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के लिए राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने लैब असिस्टेंट के 1200 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन निकाला है। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। गैर अनुसूचित क्षेत्र के 954 पद हैं। इनमें - सामान्य वर्ग के 449, एससी के 139, एसटी के 101, ओबीसी के 182 और बारां जिले के आदिम जाति के अभ्यर्थियों के लिए तीन पद हैं। अनुसूचित क्षेत्र के लिए 246 पद आवंटित किए गए हैं।
-  विभागीय अिधकारियों के अनुसार, इनमें सामान्य वर्ग के 127, एससी के 10 और एसटी के 109 पद हैं। 
- आवेदन के लिए सीनियर हायर सैकंडरी या हायर सैकंडरी वैकल्पिक विज्ञान के साथ और देवनागरी लिपि में और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना जरूरी है। फीस 14 जून से 13 जुलाई तक जमा कराई जा सकेगी। 
- पदों का विवरण : डिप्टी रजिस्ट्रार के 3, सीएमओ 01, असिस्टेंट रजिस्ट्रार 02, जूनियर इंजीनियर 05, जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट 04, जूनियर टेक्नीशियन के 10 निर्धारित है। 
- शैक्षणिक योग्यता : असिस्टेंट रजिस्ट्रार पद के लिए 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी सब्जेक्ट में मास्टर होना अनिवार्य है। अन्य सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता है। 
- आयु सीमा : डिप्टी रजिस्ट्रार व सीएमओ के लिए 50 वर्ष, जूनियर इंजीनियर व जू. टेक्निकल सुपरिटेंडेंट के लिए 32 वर्ष, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के लिए 45 वर्ष और जूनियर टेक्नीशियन 27 वर्ष अधिकतम आयु सीमा निर्धारित की गई। 
- शुल्क : 100 रु. का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को शुल्क में छूट प्रदान की गई है। 

टैक्स असिस्टेंट के 62 पदों पर भर्ती 
- राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने टैक्स असिस्टेंट के 62 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से निर्धारित प्रारूप में 18 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है। 
- पदों का विवरण : नॉन-ट्राईवल एरिया 148 और ट्राईवल एरिया के 14 हैं। 
- शैक्षणिक योग्यता : किसाी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कम्प्यूटर साइंस/कम्प्यूटर इंजीनियरिंग/कम्प्यूटर/इलेक्ट्रॉनिक्स/आईटी में बैचलर डिग्री। 
- आयु सीमा : एक जनवरी 2019 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। 
- आवेदन शुल्क : जनरल और ओबीसी कोटि के उम्मीदवारों को 450 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। 
- कैसे करें आवेदन : योग्यता रखने वाले उम्मीदवार वेबसाइट http://www.rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से इन पदों के लिए 18 मई तक ऑनलाइन आवेदन करें। 
- चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। 

Next News

इन सरकारी विभागों में निकली वैकेंसियां, जल्दी करें अप्लाय

देशभर के विभिन्न संस्थानों में कई पदों पर निकली वैकेंसीस

डीआरडीओ में वैकेंसीज, 28 साल से कम उम्र के लोग कर सकते हैं अप्लाय

इन पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैडिडेट्स को 80 हजार वेतन मिलेगा।

Array ( )