ऑनलाइन एग्जाम होने से Railway ने कटने से बचाए 10 लाख पेड़

रेलवे ने ऑनलाइन टेस्ट में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग भाषाओं वाली प्रश्न पुस्तिकाओं को ऑनलाइन फॉर्मेट में बदला है। इन पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया था।

एजुकेशन डेस्क । रेलवे अपने इतिहास की सबसे बड़ा ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। इसमें करीब 90 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें लगभग 63 हजार पद ग्रुप D और करीब 27 हजार पद ग्रुप C के हैं। ग्रुप सी की एग्जाम में पास कैंडिडेट्स को असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के पदों पर अपॉइंट किया जाएगा। इन पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 2.37 करोड़ आवेदन सही पाए गए हैं। यानी इतने ही लोग अब ऑनलाइन एग्जाम में अपीयर होंगे। यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है।

अगर ऑनलाइन एग्जाम नहीं होती तो...
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने पूरी एग्जाम को ऑनलाइन कंडक्ट करवाने का फैसला किया है। अगर यह एग्जाम ऑनलाइन नहीं होती तो इतने ज्यादा पेपर्स छपवाने पड़ते कि इसमें लाखों टन कागज बर्बाद हो जाता। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अफसर के मुताबिक ऑफलाइन एग्जाम होने पर कम से कम 7.5 करोड़ पन्ने छपवाने पड़ते। इसके लिए इतना कागज यूज होता कि 10 लाख पेड़ काटने पड़ते। यानी ऑनलाइन एग्जाम होने से से 10 लाख पेड़ बच गए। वरिष्ठ अफसर ने बताया कि रेलवे ने ऑनलाइन टेस्ट में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग भाषाओं वाली प्रश्न पुस्तिकाओं को ऑनलाइन फॉर्मेट में बदल दिया है। गौरतलब है कि हिंदी और इंग्लिश सहित 15 भाषाओं में यह एग्जाम होनी है।

ऐसे होगा ऑनलाइन एग्जाम 
ग्रुप डी के पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)। इसमें कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT ऑनलाइन होगा। ग्रुप C की एग्जाम में दो टेस्ट होंगे और दोनों ही ऑनलाइन होंगे। इसमें पहला टेस्ट ‘फर्स्ट स्टेज सीबीटी’ होगा। इसमें पास उम्मीदवार सेकंड स्टेज सीबीटी के लिए पात्र होगा।

Next News

Railway Exam : अगर मेरिट लिस्ट में दो कैंडिडेट के मार्क्स समान हुए तो क्या होगा?

90 हजार पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने अप्लाई किया है। इससे इस बात की काफी संभावना है कि मेरिट लिस्ट में कई उम्मीदवारों के अंक समान

रेलवे ग्रुप D: 2013 में हिस्ट्री से पूछे गए थे ज्यादा सवाल, कुछ ऐसा था पैटर्न

रेलवे ग्रुप D एग्जाम में GK के सवाल कैसे हो सकते हैं, इसके लिए हम लाए हैं दिसंबर 2013 में हुई ग्रुप डी के एग्जाम पेपर से कुछ सवाल

Array ( )