RRB Group D 2018 : 62 हजार से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती, जानें कब है एग्जाम?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा 62907 पदों के लिए निकली गए रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च 2018 को समाप्त हो चुकी है। अब कैंडिडेट्स बस एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि अभी तक रेलवे ने एग्जाम डेट के बारे में कोई जानका

एजुकेशन डेस्क। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा 62907 पदों के लिए निकली गए रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च 2018 को समाप्त हो चुकी है। अब कैंडिडेट्स बस एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि अभी तक रेलवे ने एग्जाम डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद है की आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 की परीक्षा मई 2018 में संपन्न हो जाएगी। रेलवे भर्ती 2018 में आरआरबी अल्प भर्ती और ग्रुप डी भर्ती के 90,000 पदों पर भर्ती के लिए लगभग पौने तीन करोड़ आवेदन किए गए हैं। कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड में आवेदन की स्थिति जानने के लिए सभी बोर्ड की लिंक जारी कर दी है। जल्दी ही उम्मीदवारों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों ने रेलवे भर्ती के लिए आरआरबी ग्रुप डी आवेदन पत्र भरा है वे जल्द ही भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। 

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 

भारतीय रेलवे विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है अतः इसमें नौकरी के लिए बहुत से पदों पर भर्ती होती रहती है । रेलवे इस वर्ष सबसे अधिक भर्ती करने  वाला है। अतः रेलवे में नौकरी पाने का सबसे अच्छा मौका है इस वर्ष। वे उम्मीदवार जो रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं वे ग्रुप डी के लिए होने वाली भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने पसंद के रेलवे बोर्ड के आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार नीचे दी गयी सारिणी से रेलवे भर्ती 2018 की महत्त्वपूर्ण तिथियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

 कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 10 फ़रवरी 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि अप्रैल 2018
परीक्षा कि तिथि मई 2018

 

रिक्तियाँ

कुल पद –62907

  • ट्रैक मेंटेनर ग्रेड IV (ट्रैकमैन)
  • गेटमैन
  • पॉइंट्समैन
  • हेल्पर
  • पोर्टर

वेतन – 18,000/- रूपये।

ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया

उम्मीदवारों को RRB Group D के सभी अधिसूचित पदों के लिए केवल एक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है। भर्ती की पूर्ण प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण तथा दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया शामिल है।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा
कुल अवधि : 90 मिनट
प्रश्नों की संख्या : 100

1. अंक शास्त्र – संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु की गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और कूटर आदि।

2. सामान्य खुफिया और तर्क – एनालोजीज़, वर्णानुक्रमिक और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जुंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि ।

3. सामान्य विज्ञान – इसके तहत पाठ्यक्रम 10 वीं कक्षा के स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।

4. सामान्य जागरूकता – विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के अन्य विषयों में वर्तमान मामलों पर ।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

सीबीटी में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर, आरआरबी उम्मीदवारों को रिक्तियों के लिए दो बार पीईटी की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि, रेलवे इस सीमा को बढ़ाने / घटाने का अधिकार रखता है ताकि सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) पास करना अनिवार्य है। पीईटी के लिए मानदंड निम्नानुसार है:

पुरुष उम्मीदवार : उम्मीदवार 35 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए। उम्मीदवार 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए।​​​​​​​

महिला उम्मीदवार : उम्मीदवार 20 किग्रा वजन उठा कर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय कर सके। वो भी वजन बीच जमीन में रखे हुए।​​​​​​​ उम्मीदवार 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी की दौड़ पूरी करने में सक्षम होना चाहिए​​​​​​​। 

Next News

SBI PO Recruitment 2018 : वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने पीओ (प्रोबेशनरी अधिकारी) के लिए भर्ती निकाली है। स्टेट बैंक अॉफ इंडिया बडे़ स्तर पर  पीओ (प्रोबेशनरी

SBI Clerk 2018 : जूनियर एसोसिएट्स एग्जाम की अहम तारीखें, जून में प्रीलिम और अगस्त में मेन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के जूनियर एसोसिएट्स एग्जाम के लिए डेट जारी कर दी गई है। SBI के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जूनियर एसोसिएट्स के पदों पर प्रीलिमिनरी

Array ( )