Articles worth reading

RAILWAY GROUP D: देरी से हो सकते हैं एग्जाम, अभी डेट तय नहीं

एक पद पर लगभग 300 लोग दावेदारी कर रहें हैं।

एजुकेशन डेस्क। देश की सबसे बड़ी संस्थान रेलवे में लगभग में  एक 90 हजार पदों के लिए ग्रुप-डी की वैकेंसी निकाली थी। इन पदों के लिए आवेदन 31 मार्च को खत्म हो चुके हैं। जिसमें लगभग 3 करोड़ कैंडिडेंटेस ने आवेदन किए हैं।
इसीलिए इसे इस साल की सबसे बड़ी भर्ती की परीक्षा कहा जा रहा है वैसे भी रेलवे हर साल उम्मीदवारों को खुश करता है और हर बार भारी संख्या में भर्तियां निकालता है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एग्जाम अब अगस्त के बाद होना बताया जा रहा है। पहले यह एग्जाम मई-जून में होने की संभवना थी।

क्यों बढ़ी डेट
रेलवे की तरफ से जारी परीक्षाओं में ग्रुप डी की परीक्षा भी अपने आप में बहुत बड़ी परीक्षा है और इसके लिए भी करोड़ों लोगो ने आवेदन किए है जबकि इसके पद केवल हजारों में हैं। रेलवे मे करीब 90 हजार पदों के लिए वैकेंसीस निकाली थी जिसमें करीब 3 करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। यानी एक पद पर लगभग 300 लोग दावेदारी कर रहें हैं। सभी आवेदनों की छटाई में रेल प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं। इसके बाद सभी राज्यों में इतनी बड़ी संख्या में एक साथ परीक्षा केंद्रों की बुकिंग दूसरी चुनौती है। इसके बाद ही रेलवे अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र वितरण और परीक्षा कराने की स्थिति में होगी।

- अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र कब तक वितरण किए जाएंगे और परीक्षा कब तक आयोजित की जाएगी। इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। जबकि फरवरी-मार्च में रेलवे दावा कर रहा था कि दिसंबर 2018 तक प्रवेश पत्र जारी करने, परीक्षा कराने, फिजिकल-मेडिकल टेस्ट आदि पूरा कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि परीक्षा समय पर आयोजित नहीं हो सकेंगी।

Next News

आरजीपीवी: बीटेक के साथ पढ़ाया जाएगा भारतीय ज्ञान परंपरा का एडिशनल कोर्स

आरजीपीवी ने तैयार की की नई स्कीम में नॉलेज क्रिएशन के लिए एडिशनल कोर्स भी पढ़ाए जाएंगे

AIIMS: इस साल बढ़ी 100 सीटें, ऐसे करें एग्जाम की तैयारी

एम्स परीक्षा-2018 का परिणाम 18 जून को घोषित किया जाएगा।

Array ( )