करंट अफेयर्स/ May 17/ 2nd WEEK : राफेल नडाल ने 5वां मैड्रिड ओपन खिताब जीता

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 में मई माह के दूसरे सप्तहा मेंराफेल नडाल ने 5वां मैड्रिड ओपन खिताब जीता। एक नजर इस सप्ताह की प्रमुख घटनाओं पर...

 

1. हीना सिद्धू ने ग्रां प्रिक्स ऑफ़ लिबेशन प्लज़ेन 2017 शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्य जीता

  1. हिना सिंधु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता, भारत ने चेक गणराज्य में ग्रैंड प्रिक्स ऑफ़ लिबरेशन प्लेज़न 2017 चैंपियनशिप सात पदक जीता।  
  2. चैंपियनशिप के अंतिम दिन, हीना ने आठ महिलाओं के बीच हुए फाइनल में 218.8 के अंक बनाये।  यूनान की निशानेबाज अन्ना कोराकाकी ने 246.3 अंको के साथ प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। 

 

2. झुलन गोस्वामी वनडे में विश्व की सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी बनी

  1. भारतीय तेज गेंदबाज झुलन गोस्वामी, एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाडी बन गई  इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया के कैथ्रीन फिट्ज़पैट्रिक का 180 विकेटों का रिकॉर्ड था। 
  2. पूर्व भारतीय कप्तान झूलन ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका में चल रही महिलाओं की चार देशों की श्रृंखला के दौरान प्राप्त की। 

 

3. ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत के कंट्री डायरेक्टर के रूप नियुक्त किया

  1. माइक्रोबब्लॉगिंग मंच ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत के लिए कंट्री डायरेक्टर के रूप नियुक्त किया।  इससे पहले सिंह भारत में ट्विटर के विज्ञापनदाताओं के लिए सेल्स और मार्केटिंग सुपोर्ट के अध्यक्ष थे। 
  2. हाल ही में, ट्विटर ने भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए अपने मंच 'Twitter Lite' का नया संस्करण लॉन्च किया। 

 

4. बेंगलुरु दुनिया के सबसे सस्ती टेक सिटी इंडेक्स में 20 वें स्थान पर

  1. बेंगलुरु को नए सविल्स टेक सिटीज इंडेक्स 2017 में दुनिया का सबसे सस्ती तकनीकी शहर का नाम दिया गया।
  2. भारतीय टेक्नोलॉजी हब 22 शहरों में सबसे सस्ता है, जिन्हें विभिन्न मानदंडों पर वर्गीकृत किया गया था। 
  3. कुल मिलाकर, बेंगलुरु दुनिया के तकनीकी शहरों में 20 वां स्थान पर है जबकि ऑस्टिन शीर्ष पर है, इसके बाद सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क स्थित है। 


5. चंदा कोचर को वुड्रो विल्सन पुरस्कार प्रदान किया गया 

  1. आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर को ग्लोबल कॉर्पोरेट सिटीजन के लिए प्रतिष्ठित वुडरो विल्सन पुरस्कार से सम्मानित किया।
  2. वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बनी। 
  3. वह वार्षिक पुरस्कार 1998 में प्रतिष्ठित विल्सन केंद्र द्वारा स्थापित किया गया था, जो विभिन्न व्यक्तियों को उनके करियर में या सेवा के माध्यम से विभिन्न कार्यों या उपलब्धियां के लिए प्रदान किया जाता है। 

 

6. सार्वजनिक मामलों के सूचकांक में केरल सबसे ऊपर, बिहार सबसे नीचे

  1. दो दक्षिण भारतीय राज्य - केरल और तमिलनाडु - राज्यों में शासन में सार्वजनिक मामलों के सूचकांक (पीएआई) दूसरी बार पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया और गुजरात पांच से दो अंक ऊपर बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुच गया  इसमें सबसे नीचे स्थान पर बिहार रहा.


7. राफेल नडाल ने 5वां मैड्रिड ओपन खिताब जीता

  1. राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर, अपना पांचवां मैड्रिड ओपन खिताब जीता और इसी के साथ उन्होंने दुनिया के शीर्ष चार में स्थान बनाया। 
  2. मैड्रिड में उन्होंने 7-4, 6-4 से सीधे सेटो में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराया। 

 

8. एम्मा वाटसन को 'जेंडरलेस' पुरस्कार 

  1. हॉलीवुड अभिनेत्री एम्मा वाटसन को एमटीवी मूवी और टीवी अवार्ड्स में "ब्यूटी एंड द बीस्ट" में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी में पहला 'जेंडरलेस' पुरस्कार प्रदान किया गया।

 

9. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में पैन, आईटीआर के लिए आधार अनिवार्य नहीं

  1. सरकार ने जम्मू और कश्मीर, असम, मेघालय और 80 वर्ष से अधिक के नागरिकों के लिए पैन कार्ड प्राप्त करने और टैक्स रिटर्न करने के लिए आधार के अनिवार्य में छूट प्रदान की है।
  2. वित्त मंत्रालय की आधिकारिक सूचना के अनुसार, उस व्यक्ति को छूट दी गई है जिसकी आधार संख्या या नामांकन आईडी नहीं है। छूट गैर-निवासियों और गैर-नागरिकों पर भी लागू होगी।


10. अमिताभ बच्चन डब्ल्यूएचओ सद्भावना एम्बेसडर नियुक्त 

  1. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हेपेटाइटिस के लिए सद्भावना एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया।
  2. यह डब्ल्यूएचओ और अमिताभ बच्चन के बीच पहली औपचारिक संघ है, इससे पहले अमिताभ बच्चन ने भारत में पोलिओ के लिए यूनिसेफ गुडविल एम्बेसडर के रूप में कार्य किया।


11. वीवीएस लक्ष्मण को एमसीसी द्वारा मानद जीवन सदस्यता प्रदान की गई

  1. मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने वीवीएस लक्ष्मण को मानद जीवन सदस्यता के साथ सम्मानित किया। 
  2. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और जहीर खान के बाद यह सम्मान प्राप्त करने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए।


12. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को 1 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य 

  1. भारत ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के अभियान को शानदार तरीके से समाप्त किया, जिसमें न्यू दिल्ली में आयोजित महाद्वीपीय आयोजन के समापन के दिन सुमित ने 125 किलोग्राम श्रेणी में रजत पदक जीता।
  2. बजरंग पुनिया ने कोरिया की ली सेंग-चूल को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में पुरुषों के 65 किलो फ्री स्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पराजित किया।
  3. भारतीय पहलवानों ने कुल मिलाकर 10 पदक जीते जिसमें एक स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य शामिल है।
Next News

करंट अफेयर्स/ May 17/ 1st WEEK : सचिन तेंदुलकर को ब्रिटेन में फैलोशिप अवॉर्ड

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ May 17/ 3rd WEEK : अर्जुन जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )