करंट अफेयर्स/ NOV -17/ Monthly : प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के नवम्बर महा में प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश बना। एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...
nov 2017
Ist week 1 - 7


1. 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में भारत का स्थान शीर्ष 100 देशों में

  1. विश्व बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत ने इस साल छलांग लगाई है। दुनिया में कारोबार करने में आसानी को लेकर भारत 30 पायदान उछलकर 100वें स्थान पर आ गया। 
  2. पिछले साल 2016 में भारत 130वें स्थान था। 
  3.  विश्व बैंक के 'डूइंग बिज़नेस 2018 - रेफोर्मिंग टू क्रिएट जॉब्स' की रिपोर्ट में 10 मापदंडों पर संयुक्त अंकों के आधार पर 190 देशों को शामिल किया गया। 
  4.  भारत इस तरह के महत्वपूर्ण बदलाव को हासिल करने वाला इस वर्ष का एकमात्र बड़ा देश है। 

 

2.  माइकल जैक्सन 5वीं बार कमाई करने वाले शीर्ष मृत सेलिब्रिटी

  1. जैक्सन फोर्ब्स की सूची में लगातार पांचवें वर्ष के लिए कमाई करने वाली मृत हस्तियों की सूची में 75 मिलियन डॉलर (7.5 करोड़ ) के साथ शीर्ष पर हैं। 
  2. गोल्फ किंवदंती अर्नोल्ड पामर ने $ 40 मिलियन ( 4 करोड़) के साथ दूसरा स्थान हासिल किया और पीनट्स के निर्माता चार्ल्स शूल्ज $ 38 मिलियन (3.8 करोड़) की आय के साथ तीसरे स्थान पर है। 
  3. सूची 15 अक्टूबर 2016 से 15 अक्टूबर, 2017 तक एजेंटों, प्रबंधकों और वकीलों की आय से एकत्र की गई जानकारी से संकलित की गई। 

 

3.  एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी: फोर्ब्स

  1. फोर्ब्स के रीयल टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कुल 42.1 अरब डॉलर कमाकर चीन के हुई का यान को पीछे छोड़ दिया और एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। 
  2. अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति में $ 466 मिलियन (46.6 करोड़) की वृद्धि हुई है। दूसरी ओर, चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ का यान की संपत्ति 1.28 बिलियन डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर हो गई। 
  3.  फिलहाल दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 14वें स्थान पर हैं। यह सूची कारोबारियों की स्टॉक होल्डिंग और रियल टाइम सम्पत्ती के आधार पर तैयार की गई। 

 

4. असम और सिंगापुर में समझौता 

  1. असम सरकार ने राज्य के युवाओं में कौशल विकसित करने के लिए सिंगापुर के साथ समझौता ज्ञापन और टर्म ऑफ रेफ़रेंस(टीओआर) पर हस्ताक्षर किए। 
  2.  उत्तर पूर्वी कौशल केन्द्र (एनईएससी) के लिए एमओयू और टीओआर पर हस्ताक्षर असम सरकार के कौशल, रोजगार और उद्यमिता विभाग और सिंगापुर की आईटीई एजुकेशन सर्विस के बीच किया गया। 
  3. गुवाहाटी सिटी ग्रीनिंग के लिए गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज़ के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 

 

5. शारजाह में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पुस्तक मेला 

  1. 60 देशों से 1.5 मिलियन (15 लाख) से अधिक शीर्षक वाली पुस्तकों और 1,650 प्रकाशन गृहों के साथ, शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (एसआईबीएफ) का शुभारंभ हुआ। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मेला है। 
  2. पुस्तक मेला ‘A World in My Book’ विषय पर आयोजित किया गया।  यह कार्यक्रम शारजाह बुक अथॉरिटी (एसबीए) द्वारा आयोजित किया गया। 
  3. 6. चंदा कोचर, प्रियंका चोपड़ा विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल: फोर्ब्स
  4. आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) चंदा कोचर और बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा फोर्ब्स द्वारा संकलित दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल हैं। 
  5.  इस सूची में जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल सबसे ऊपर हैं। 
  6. कोचर 32वें स्थान पर जबकि एचसीएल कार्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा ने 57वां स्थान हासिल किया. प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर है। 

 

7.इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला काला हिरन संरक्षण जोन

  1. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने इलाहाबाद के मेजा में काले हिरन के लिए भारत के पहले संरक्षण रिजर्व बनाने का फैसला किया। काले हिरन की सुरक्षा के लिए लिया गया यह निर्णय पर्यटकों को लुभाने में भी मदद करेगा। 

 

8. हिंदी लेखक कृष्ण सोबती को 2017 ज्ञानपीठ पुरस्कार

  1. ज्ञात हिंदी साहित्यकार कृष्ण सोबती को ज्ञानपीठ चयन बोर्ड द्वारा वर्ष 2017 के लिए 53 वीं ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया। 
  2. पाकिस्तान में रहने वाली 92 वर्षीय सोबती का जन्म 1925 में गुजरात में हुआ था, वह नए लेखन शैलियों के साथ प्रयोग करने और उनकी कहानियों में "बोल्ड" और "साहसी" वर्ण बनाने के लिए जानी जाती है जो सभी चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार थी। 

 

9. मैरी कॉम महिला युवा विश्व चैम्पियनशिप की एंबेसेडर 

  1. पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरी कॉम को आज गुवाहाटी में होने वाली AIBA महिला युवा विश्व चैम्पियनशिप के लिए एंबेसेडर बनाया गया। 
  2. गुवाहाटी, असम में आयोजित होने वाला यह आयोजन 19 से 26 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। 

 

10. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर ने मेरिट 2017 का यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार जीता

  1. तमिलनाडु में श्रीरंगम के श्री रंगनाथस्वामी मंदिर ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण कार्यक्रम के लिए मेरेट 2017 का यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार पुरस्कार जीता। 
  2. यह संयुक्त राष्ट्र संघ से पुरस्कार प्राप्त करने वाला तमिलनाडु का पहला मंदिर है। दो महत्वपूर्ण मापदंडों ने इस मंदिर को पुरस्कार जीतने के लिए सबसे अधिक योग्य माना। 

 

---------------------------------------------


2 nd week nov 2017 (8 - 14)

 

1. मैरीकॉम ने एशियाई महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. एम.सी. मैरी कॉम (48 किग्रा) ने वियतनाम में एशियाई महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना पांचवां स्वर्ण पदक जीता।  उन्होंने उत्तर कोरिया की किम हआंग मी को हराया। 
  2. यह 2014 एशियाई खेलों के बाद से मैरीकॉम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है।

 

2. प्रणय बने नये राष्ट्रीय चैंपियन

  1. एच.एस. प्रणय ने विश्व नंबर 2 किदंबी श्रीकांत को महाराष्ट्र के नागपुर में 82 वीं सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में  हरा कर, पुरुष एकल खिताब पर कब्जा किया। 
  2. प्रणय ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग,विश्व  11 वीं रैंकिंग को हाल ही में प्राप्त किया , उन्होंने पिछले महीने फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज़ में अपनी सेमीफाइनल में हार के बाद नंबर 1 रैंक श्रीकांत को 21-15, 16-21, 21-7 से हराया। 

 

3. ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर अपने अक्षर गणना को 140 से 280 तक बढ़ाया

  1. ट्विटर ने ट्वीट्स में अक्षरों की संख्या 140 से 280 कर दी है यह अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए है।  नई अक्षर सीमा जापानी, चीनी और कोरियाई भाषा में लिखे गये ट्वीट पर लागू नहीं होगी।
  2. जो एक ही अक्षर में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते है।  इसकी कम अक्षर सीमा के कारण इसे माइक्रोब्लॉगिंग साइट कहा जाता था। 

 

4. सायना नेहवाल बनीं तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन

  1. विश्व की नंबर 11 साइना नेहवाल महाराष्ट्र के नागपुर में वरिष्ठ राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल फाइनल में विश्व की नंबर 2 पीवी सिंधू को हराकर तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन बन गईं। 
  2. नेहवाल, ने पहले 2006 और 2007 में 21-17, 27-25 के अंक के साथ सीनियर नेशनलस जीते थे।  सायना ने तीन बार नेशनलस खेला और हर बार खिताब जीता। 

 

5.  नेपाल मतदान के लिए चुनावी पर्यवेक्षण मिशन लॉन्च 

  1. नेपाल में 26 नवंबर और 7 दिसंबर को निर्धारित सामान्य और प्रांतीय चुनावों की निगरानी के लिए यूरोपीय संघ चुनावी पर्यवेक्षण मिशन को आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया। 
  2. यूरोपीय संघ के सदस्य देशों (ईयू) के लगभग 100 चुनाव पर्यवेक्षकों को हिमालय राष्ट्र में चुनावों की देखरेख में तैनात किया गया है. यूरोपीय संघ ने पूरी चुनाव पर्यवेक्षण प्रक्रिया के लिए 3.5 मिलियन यूरो आवंटित किए। 


6. बिजनेस ऑप्टिमिस्म रैंकिंग में भारत 7वें स्थान पर

  1. ग्रांट थॉर्नटन इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट (आईबीआर) के मुताबिक, पिछले तीन महीनों में दूसरे स्लॉट से, अर्थव्यवस्था में अंतराल के स्पष्ट संकेत दिखाते हुए,सितंबर तिमाही में भारत 'बिजनेस ऑप्टिमिस्म' सूचकांक में 7वें स्थान पर फिसल गया। 
  2. इंडोनेशिया सबसे ऊपर है, उसके बाद फिनलैंड (2), नीदरलैंड (3), फिलीपींस (4) और ऑस्ट्रिया (5) है।  बिजनेस ऑप्टिमिस्म पर त्रैमासिक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय व्यवसायों ने अगले 12 महीनों में राजस्व अपेक्षाओं पर कम आत्मविश्वास व्यक्त किया है। 

 

7. हांगकांग, अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए विश्व का शीर्ष शहर

  1. पड़ोसी चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद हांगकांग अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा विश्व का सबसे ज्यादा दौरा किया जाने वाला शहर है। 
  2. बाजार अनुसंधान फर्म यूरोमिनीटर इंटरनेशनल की शीर्ष 100 शहर स्थलों की एक रिपोर्ट में, जो एशियाई पर्यटन में वृद्धि को दर्शाती है, बताया गया है कि 2017 में हांगकांग में 25.7 मिलियन आबादी के आने की उम्मीद है. यह आंकड़ा 2016 के मुकाबले 3.2 प्रतिशत कम है.
  3. सूची में शीर्ष 3 देश हैं- हांगकांग बैंकाक और लंदन। 

 

8. तेलंगाना सरकार ने उर्दू को द्वितीय आधिकारिक भाषा के रूप में  घोषित किया 

  1. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उर्दू को राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया। राज्य के हर कार्यालय में अब एक उर्दू बोलने वाला अधिकारी होगा। 

 

9.हरियाणा, बिना सूई हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाला भारत का पहला राज्य

  1. राज्य स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार, हरियाणा मौखिक चिकित्सा के माध्यम से हेपेटाइटिस-सी के रोगियों का इलाज करने वाले देश के पहले राज्य के रूप में उभरा है। 
  2. जिला स्तर पर सभी श्रेणियों के स्थायी निवासियों के लिए यह दवा मुफ्त प्रदान की जाएगी। बाजार में दवा और उपचार की लागत 28,000 रुपये से 30,000 रुपये है, लेकिन राज्य सरकार इस सुविधा को नि:शुल्क प्रदान करेगी। 

 

10. यूएनएचसीआर ने प्राप्त किया मदर टेरेसा पुरस्कार 2017

  1. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त( यूएनएचसीआर) को सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड 2017 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया। 
  2. यूएनएचसीआर मानवतावादी सहायता प्रदान करता है,जिसमें उसका कार्य शरणार्थियों की रक्षा और उनके स्वैच्छिक प्रत्यावर्तन, स्थानीयएकीकरण या किसी तीसरे देश में पुनर्वास में उनकी सहायता करना है। 
  3.  हर्मनी फाउंडेशन ने मदर टेरेसा की याद में एकमात्र आधिकारिक पुरस्कार की स्थापना की है।  हर्मनी फाउंडेशन का 2017 के लिए विषय  Compassion Beyond Borders है। 

 

11. होम लोन की रकम 25 लाख रुपये तक बढ़ी

  1. 7वें वेतन आयोग की स्वीकृत सिफारिशों को शामिल करते हुए, सरकार ने अधिकतम राशि बढ़ा दी।  जिसके तहत एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी नए घर / फ्लैट के निर्माण / खरीद के लिए सरकार से 25 लाख रुपये तक उधार ले सकता है। 
  2. इससे पहले यह सीमा केवल 7.50 लाख थी।  इस कदम से पूरे देश से लगभग 50 लाख केंद्र सरकार कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा। 
  3. 7वीं वेतन आयोग की स्वीकृत सिफारिशों को शामिल करने वाले हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) नियमों को संशोधित करने के बाद कर्मचारी 34 महीने का बेसिक वेतन कर्ज के तौर पर ले सकेंगे। 
  4.  आवास विस्तार के लिए अब 1.80 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकेगा। 

 

12. गुजरात में बनेगा भारत का पहला कार्टून नेटवर्क थीम पार्क 

  1. भारत में कार्टून नेटवर्क पर आधारित पहला अम्यूजमेंट पार्क अमाजिया खुलेगा।  टर्नर इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस पार्क के लिए राजग्रीन ग्रुप ऑफ कंपनर्स के साथ साझेदारी की।  यह विशाल पार्क 61,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा। 
  2. इसे 2019 की पहली तिमाही में 450 करोड़ रुपये के बजट पर लॉन्च किया जाएगा।  यह गुजरात के सूरत में स्थित एक अम्यूजमेंट पार्क होगा। 
  3. अमाजिया भारत में अम्यूजमेंट पार्क के लिए कार्टून नेटवर्क की पहली ब्रांड एसोसिएशन होगी। 

 

13. भारत खंदारे, यूएफसी द्वारा चयनित पहले भारतीय फाइटर 

  1. भारत खंदारे मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) फाइटर के रूप में अल्टिमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप (यूएफसी) द्वारा चयनित होने वाले भारत में जन्में पहले फाइटर बन गए।
  2.  विश्व के सभी भागों में एमएमए लेने का यूएफसी का उद्देश्य अच्छी तरह से और वास्तव में चल रहा है और अब भारत को भी इस सूची में जोड़ा जा सकता है। 
  3. खंदारे ने 25 नवंबर को चीन के शंघाई में यूएफसी फाइट नाइट में शुरुआत की थी। यह मुख्य भूमि चीन पर आयोजित पहला यूएफसी आयोजन होगा साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका में यूएफसी फाइट पास पर लाइव होगा।

 

14. इटली फीफा विश्व कप 2018 के लिए क्वालीफाई करने में विफल

  1. फ़ुटबॉल में, इटली 1958 के बाद से पहली बार फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में नाकाम रहा।  चार बार के विजेता वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग यूरोपियन प्ले-ऑफ स्वीडन के खिलाफ 0-1 से हार गया। 
  2. इटली अब बड़े राष्ट्रों की सूची में नीदरलैंड, अमेरिका, चिली, घाना, आइवरी कोस्ट और कैमरून में शामिल हो गया है। जो जून 2018 में रूस में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट के लिए अर्हता प्राप्त करने में नाकाम रहे। 

--------------------------------------------

 3rd week nov 2017 (15 - 21)


1.सऊदी अरब ने योग को दिया 'खेल' का दर्जा 

  1. सऊदी अरब सरकार ने एक खेल गतिविधि के रूप में योग को मंजूरी दे दी, सऊदी राज्य में अरब योग फाउंडेशन के संस्थापक नोफ मारवाई ने यह बात सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताई है। 

 

2. पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट से लिया संन्यास

  1. पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। 
  2. अपने करियर के दौरान अजमल एक समय वनडे और टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज थे। 
  3.  अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट, 113 वनडे में 184 विकेट और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं। 

 

3. मूडीज ने 14 वर्षों में पहली बार भारत की सॉवरन रेटिंग का उन्नयन किया

  1. अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 14 साल बाद भारत की रेटिंग सुधारी है।  मूडीज ने ताजा बॉन्ड रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी है और आउटलुक भी पॉजिटिव से स्टेबल कर दिया है। 
  2. मूडीज ने 14 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत की सॉवरन रेटिंग को निवेश ग्रेड से एक पायदान ऊपर संशोधित किया।  मूडीज ने भारत की स्थानीय मुद्रा की वरिष्ठ असुरक्षित रेटिंग को Baa3 से Baa2 तक कर दिया है और इसकी अल्पकालिक स्थानीय मुद्रा रेटिंग को P-3 से P-2 कर दिया। 

 

4. आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को बीआईएस के सलाहकार बोर्ड के रूप में नियुक्त किया गया  

  1. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) को फाइनेंसियल स्टेबिलिटी इंस्टिट्यूट एडवाइजरी बोर्ड के लिए नियुक्त किया गया।  
  2. बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट एक वैश्विक वित्तीय संगठन है जो पूरे विश्व के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के स्वामित्व में है। 
  3. बीआईएस का फाइनेंसियल स्टेबिलिटी इंस्टिट्यूट (एफएसआई) अपनी वित्तीय प्रणालियों को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में वित्तीय क्षेत्र के अधिकारियों की मदद करता है। 

 

5. इंडोनेशिया की केविन लिलियाना ने जीता मिस इंटरनेशनल 2017 का ताज  

  1. टोक्यो में इंडोनेशिया की केविन लिलियाना को मिस इंटरनेशनल 2017 का वर्ज़ोसा द्वारा ताज पहनाया गया। उन्होंने दुनिया भर से 68 उम्मीदवारों को हराया।

 

6. प्रसिद्ध हिंदी कवि कुंवर नारायण का निधन
 

  1. प्रसिद्ध हिंदी कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता कुंवर नारायण का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 
  2. 9 सितंबर 1927 को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में जन्मे, कुंवर नारायण अपनी कविता, कहानियों और आलोचनाओं के लिए जाने जाते थे।  उनका पहला कविता संग्रह "चक्रव्यूह" था। 

 

7. शगुन चौधरी ने जीता राष्ट्रीय महिला ट्रैप खिताब

  1. भारतीय खिलाड़ी शगुन चौधरी ने 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप की महिला ट्रैप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। 
  2. ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैप शूटर शगुन ने यह पदक ट्रैप स्पर्धा में जीता।  फाइनल में उन्होंने पंजाब की राजेश्वरी कुमारी को 41-38 से हराया। 

 

8. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मिलेगा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

  1. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इस साल का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा। 

 

9. प्रति व्यक्ति आय के साथ क़तर दुनिया का सबसे अमीर देश

  1. हाल ही की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की रिपोर्ट के अनुसार, कतर को उसके लोगों की प्रति व्यक्ति आय के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर देश का नाम दिया गया।
  2.  कतर की प्रति व्यक्ति जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 81 लाख रुपये से अधिक है। 
  3. प्रति व्यक्ति जीडीपी 38 लाख रुपये से अधिक के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका 12वें स्थान पर है, भारत प्रति व्यक्ति 4 लाख रुपये जीडीपी के साथ शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं है। 

सूची में शीर्ष 3 देश हैं-

कतर-  प्रति व्यक्ति 81 लाख रुपये का जीडीपी
लक्ज़मबर्ग- प्रति व्यक्ति 70 लाख रुपये का जीडीपी
सिंगापुर- प्रति व्यक्ति 60 लाख रुपये का जीडीपी.

10. अफगानिस्तान ने जीता अपना पहला अंडर -19 एशिया कप 

  1. अफगानिस्तान ने मलेशिया के कुआलालंपुर में अपना पहला अंडर-19 एशिया कप खिताब जीता। अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 185 रनों से हराया। 

-----------------------------------------------------

nov 2017 
4 th week 22- 30


1.जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति बने एमर्सन नांगागवा

  1. ज़िम्बाब्वे के पूर्व उप राष्ट्रपति एमर्सन नांगागवा को देश के राष्ट्रपति बने। संसद के अध्यक्ष जेकॉब मुदाडे ने बताया कि सत्तारूढ़ ZANU-PF पार्टी ने उन्हें रॉबर्ट मुगाबे के छोड़ने के बाद पद ग्रहण करने के लिए नामांकित किया ।
  2. देश पर 37 वर्षों के शासनकाल के बाद श्री मुगाबे पद से हटे। 

 

2. भारत की आईएमडी विश्व प्रतिभा रैंकिंग 51 हुई 

  1. प्रतिभाओं को आकर्षित, विकसित और उन्हें अपने यहां बनाए रखने के मामले में भारत की वैश्विक रैंकिंग तीन अंक सुधरकर 51वीं हो गई।  इस मामले में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर है।  स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी ने यह सूची जारी की। 
  2.  विश्व प्रतिभा रैकिंग में यूरोप का दबदबा कायम है।  यूरोप के स्विट्जरलैंड, डेनमार्क और बेल्जियम देश इस मामले में सबसे प्रतिस्पर्धी है। 
  3. इसके अलावा ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, जर्मनी, स्वीडन और लक्जमबर्ग शीर्ष दस देशों में शामिल हैं। 

 

3.प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डालर प्रति टन तय

  1. सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डालर प्रति टन तय किया।  सरकार के इस कदम से घरेलू बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने और इसके बढ़ते दाम पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। 
  2. मंत्रालय ने राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) और स्मॉल फार्मर्स एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) को 12 हजार टन प्याज की खरीद के लिए अधिकृत किया था। 

 

4. शुभांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

  1. पहली बार एक महिला को भारतीय नौसेना में एक पायलट के रूप में शामिल किया गया।  शुभांगी स्वरूप उत्तर प्रदेश से हैं। वे जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स प्लेन उड़ाती हुई दिखाई देंगी। 

 

5.गोपी ने जीता एशियन मैराथन चैंपियनशिप ख़िताब 

  1. गोपी थोनाकल ने एशियन मैराथन चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता। वे पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह ख़िताब हासिल किया।  उन्होंने चीन के डोंगग्वान में आयोजित प्रतिष्ठित कार्यक्रम के 16 वें संस्करण में इस उपलब्धि को हासिल किया। 

 

6.मिस दक्षिण अफ्रीका डेमी-लेई नेल-पीटर्स को मिस यूनिवर्स 2017 का ताज 

  1. मिस दक्षिण अफ्रीका डेमी-लेई नेल-पीटर्स को ऐक्सिस थिएटर में प्लैनेट हॉलीवुड कैसीनो-रिजॉर्ट में लास वेगास स्ट्रिप पर मिस यूनिवर्स 2017 का ताज पहनाया गया, इसी के साथ मिस कोलंबिया और मिस जमैका ने अंतिम तीन में स्थान प्राप्त किया। 
  2. डेमी-लेई नेल-पीटर्स, 22, जो स्व-रक्षा में महिलाओं को प्रशिक्षित करने में मदद करते है

 

7. पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत को 10 पदक

  1. उल्सान, दक्षिण कोरिया में बीडब्ल्यूएफ पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में  भारत ने 10 पदक हांसिल किये जिनमें दो स्वर्ण पदक हैं।   
  2. भारत के पारूल परमार ने महिला एकल के फाइनल में थाईलैंड की वान्नाफाटडे कामताम को (SL3) से शिकस्त दी।  
  3. अन्य स्वर्ण भी पारुल परमार द्वारा जीता जिन्होंने फाइनल में (SL 3-4) जापान की अकिको सुगिनो के साथ मिलकर जोड़ी बनाई । 

 

8.  छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने छह शहरों में पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई

  1. छत्तीसगढ़ सरकार ने शादी के मौसम में दिसम्बर और जनवरी माह में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया। पटाखे जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पर्यावरण विभाग द्वारा रायपुर समेत प्रदेश के छह प्रमुख शहरों में यह प्रतिबंध लागू किया। 
  2. रायपुर के अलावा, अन्य शहरों, जिन पर पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई गई है, में बिलासपुर, भिलाई, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा शामिल हैं। 

 

9. बिटकॉइन पहली बार 10,000  डॉलर पार 

  1. बिटकॉइन पहली बार प्रतीकात्मक $ 10,000 ( 6 लाख 70 हजार)  की सीमा से ऊपर उठकर, इस वर्ष अब तक 900 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की ।
  2.  क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बड़े डॉलर मूल्यवर्ग बिटकॉइन एक्सचेंज, कॉइनबेस पर $ 10,000 ( 6 लाख 70 हजार) से अधिक है। 
  3. बिटकॉन्ग 2017 की शुरुआत में 1,000 डॉलर ( 67 हजार ) के आसपास कारोबार कर रहा था। 

 

10.मीराबाई चानू ने IWFWWC में स्वर्ण पदक जीता

  1. विश्व वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू स्वर्ण पदक जीता। वह दो दशक से ज्यादा समय के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय वेटलिफ्टर बन गई। 
  2. चानू ने 48 किलो वर्ग में 194 किलो वजन उठाकर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया। चानू ने महिलाओं की 48किग्रा में एक प्रभावशाली 194 किलोग्राम के लिए स्नैच में 85 किलो तथा क्लीन और जर्क में 109 किलो उठाया। 
  3.  चानू से पहले ओलंपिक कांस्य पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने 1994 और 1995 में विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पदक जीता था। 
Next News

करंट अफेयर्स/ OCT -17/ Monthly :सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता प्रदान करने वाला पहला देश

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )