पंजाब यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन होगा एडमिशन, नहीं लगाने होंगे चक्कर

पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) से संबंधित सभी 11 कॉलेजों में अब ऑनलाइन एडमिशन होंगे। इसके लिए एक पोर्टल बनवाया जा रहा है, जिस पर स्टूडेंट्स के सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। जिस भी कॉलेज में दाखिला होगा, वहां बस एक दिन फीस जमा कराने जाना होगा।

एजूकेशन डेस्क । चंड़ीगढ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी (PU) से संबंधित सभी 11 कॉलेजों में अब ऑनलाइन एडमिशन होगी। इसके लिए एक पोर्टल बनवाया जा रहा है, जिस पर स्टूडेंट्स के सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। जिस भी कॉलेज में दाखिला होगा, वहां बस एक दिन फीस जमा कराने जाना होगा। यानी अब काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट को चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। चंडीगढ़ और आसपास के अन्य शहरों के छात्रों के लिए यह बड़ी राहत होगी क्योंकि अभी तक काउंसलिंग के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते थे।

एडमिशन की प्रोसेस ऑनलाइन हो जाने से बड़ी राहत मिलेगी। एक एजेंसी से पोर्टल तैयार करवाया जा रहा है, जिसमें सभी कॉलेजों का प्रोसपेक्टस और एडमिशन प्रोसेस शामिल होगी। विद्यार्थी अपना एप्लीकेशन फार्म ऑनलाइन ही भरेंगे और सभी संबंधित डाक्यूमेंट पोर्टल पर ही अपलोड करेंगे। स्टूडेंट के नंबर और रैंकिंग के हिसाब से उसे कॉलेज अलॉट कर दिया जाएगा। जिसकी जानकारी पोर्टल पर तो मिलेगी ही, साथ ही ई-मेल के जरिए भी बताया जाएगा। स्टूडेंट को जो कॉलेज अलॉट होगा, बस एक दिन वहां जाकर फीस जमा करानी होगी।

पिछले सेशन से ही सिस्टम ऑनलाइन
PU कैंपस में पढ़ने के लिए पिछले साल से ही ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स ने ने इसका विरोध किया था कि जब ऑनलाइन पोर्टल है, तो फिर डाक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी क्यों ली जा रही है? हालांकि ऐसा इसलिए करना पड़ा, क्योंकि PU का क्लाउड बेस्ड पोर्टल कारगर साबित नहीं हुआ था। अब देखना होगा कि कॉलेजों के लिए जो पोर्टल तैयार किया जा रहा है, उसमें ऐसी समस्या न आए।

जून में शुरू होगी प्रोसेस
जून के पहले सप्ताह में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी पूरा शेड्यूल तैयार नहीं हुआ है। वहीं पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स का का कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 29 अप्रैल को होगा। कैंपस में तो एंट्रेंस टेस्ट पास करने वालों का ही दाखिला होता है।

मेरिट पर तय होगा कॉलेज
साइंस और बीकॉम की स्ट्रीम में एडमिशन सेंट्रलाइज्ड होता है। स्टूडेंट्स को एक ही फार्म भरना पड़ता है। उसमें स्टूडेंट को अपने रिजल्ट का पूरा ब्यौरा देना होता है और साथ ही पसंद के तीन कॉलेज भरने होते हैं। स्टूडेंट के नंबर और कट आफ लिस्ट के बाद उसका कॉलेज और स्ट्रीम तय होती है।

PU नहीं, एसडी में होगी बीकॉम की सेंट्रलाइज्ड एडमिशन
शहर के कालेजों के लिए नए शिक्षा सत्र से बीकॉम का सेंट्रलाइज्ड दाखिला पंजाब यूनिवर्सिटी नहीं करेगी। पीयू ने इस प्रक्रिया को सरेंडर कर दिया है। बीकॉम का सेंट्रलाइज्ड दाखिला सभी कॉलेजों के लिए सेक्टर-32 स्थित एसडी कॉलेज करेगा। अभी तक शहर के सभी कॉलेजों के लिए दाखिला आवेदन पीयू में होता था।

Next News

Admission in DU  : मई के पहले हफ्ते से शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस

एडमिशन कमेटी के अनुसार यूनिवर्सिटी में ग्रैजूएशन कोर्स में एडमिशन प्रोसेस मई के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगी। डीयू एडमिशन के पेमेंट गेटवे पर फिलहाल काम

VITEEE Result 2018 Announced : यहां से जाने रिजल्ट और आगे की प्रोसेस

जो स्टूडेंट्स सिलेक्ट होंगे उन्हें उनकी रैंक के आधार पर वीआईटी वेल्लोर, वीआईटी चेन्नई, वीआईटी भोपाल और वीआईटी आंध्र प्रदेश कैंपस में एडमिशन मिलेगा।

Array ( )